वृश्चिक राशि April 2018 || Suresh Shrimali

वृश्चिक राशि 


इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने एक बात याद रखना जो होता है अच्छे के लिए होता है, वो अभी बुरा लग रहा है आपको, लेकिन बाद में पता चलेगा कि वो भी अच्छे के लिए हुआ था। 

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल 6जी हाउस में विराजित रहंेगे व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक शुक्र बिजनस हाउस में स्वगृही होकर मालव्य योग बना कर विराजित रहेंगे। गुरू की सांतवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। केतु की पांचवीं दृष्टि 7जी हाउस पर है। धन भाव के लाॅर्ड गुरू 12जी हाउस में विराजित है। धन भाव में मंगल-शनि अगांरक दोष बना कर विराजित है। 18 अप्रैल तक शुक्र की सांतवीं दृष्टि 12जी हाउस पर है। इनकम हाउस के लाॅर्ड बुध-सूर्य के साथ 14 अप्रैल तक 5जी हाउस में बुधादित्य योग बना कर विराजित है। राहु की नौंवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। केतु की नौवीं दृष्टि इनकम हाउस पर है। शनि की दसवीं दृष्टि इनकम हाउस पर है। व्यावसायिक हानि होने की सम्भावना है इसलिए कार्य शुरू करने से पहले अच्छी तरह प्लानिंग कर लें। बहुत ज्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुकसान पहुँचा सकती है। जमीन की खरीददारी इस समय विल्कुल न करें अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है, कर्ज लेने से बचे। आपकी उतावली और आवेश दूसरे के लिए अड़चन न बन जाए इसका जरा ध्यान रखें। इस दौरान आपके अंदर बिजनेस सेंस उतना नहीं होगा और तो और पूर्वार्ध के समय में नई शुरूआत या नया साहस करने में ग्रहों का बल आपको नहीं मिल पा रहा है। बेहतर यही होगा कि आप अपनी यथास्थिति बनाए रखें। सेल्स एवं मार्केटिंग जैसे कार्यों में मंदी का असर झलकने का अंदेशा है।
  
महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल 6जी हाउस में विराजित रहेगे व 19 अप्रैल से मंथ तक शुक्र पति भाव में स्वगृही होकर मालव्य योग बना कर विराजित रहेगे। गुरू की सातवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। केतु की पाचवीं दृष्टि 7जी हाउस पर है। पति से सुख के भाव के लाॅर्ड बुध-सूर्य के साथ 14 अप्रैल तक 5जी हाउस में बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथीं व सातवीं दृष्टि 5जी हाउस व 8जी हाउस पर है। गुरू की नौंवीं दृष्टि 8जी हाउस पर है। राहु की नौंवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। आपका अहंकार और क्रोध बढ़ेगा जिससे पारिवारिक जीवन में परेशानी बढ़ सकती है। आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल करना होगा। पैतृक सम्पति को लेकर परेशानी आ सकती है। कोई भी निर्णय बड़े ही सोच समझकर लेने में ही भलाई होगी। वैवाहिक जीवन में माह के अंत में सुधार की सम्भावना है। आपको अपने व्यवहार में सौम्यता और सहनशीलता लाना जरूरी होगा। अपने परिवार की भावनाओं की कद्र करना आपकी सभी समस्याओं की दवा है। परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। इस माह महंगे घरेलू सामान खरीदने से आपका खर्च बहुत बढ़ सकता है। खर्च पर नियंत्रण रखें। भूमि-भवन का क्रय-विक्रय करना ठीक नहीं होगा। गृह-निर्माण का काम शुरू करने से भी बचें।          

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड गुरू 12जी हाउस में विराजित है। 5जी हाउस में बुध-सूर्य के साथ 14 अप्रैल तक बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चोथी व राहु की नोवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 12जी हाउस पर है। प्यारे स्टूडेन्ट्स को इस मंथ मेहनत करने की आवश्कता होगी। आपको हर मामले में अधिक उतावली रहेगी। जिससे पढ़ाई से जुड़ा कोई गलत फैसला आपसे नहीं हो जाए इसका ध्यान रखना होगा। धीरजपूर्वक पढ़ाई करें। आपकी पढ़ाई की गति पूर्व की तुलना में तेज हो जाएगी। गंदे मित्रों के संग-साथ से दूर रहें।   

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड मंगल 2दक हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। गुरू की सातवीं 6जी हाउस पर है। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान की आवश्यकता है। बीमारी को नजरअंदाज न करे। इस मंथ मोटापे, डायबिटीज या इससे जुड़ी समस्याओं में ध्यान रखना होगा। दांत, गले और कंधे के ऊपरी भागों में यदि कोई पुरानी पीड़ा या बीमारी है तो हाल में पीड़ा बढ़ सकती है। बिजली के करंट, आकस्मिक चोट, ब्लडप्रेशर में उतार-चढ़ाव आने, पित्त की समस्या और आंखों में सूजन होने की संभावना अधिक रहेगी। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। जमीन जायदाद को लेकर परेशानी आ सकती है। कोई भी निर्णय बड़े ही सोच समझकर लेने में ही भलाई होगी।

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड सूर्य 5जी हाउस में 13 अप्रैल तक बुध के साथ बुधादित्य योग व 10जी हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित है। 14 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 6जी हाउस में विराजित है। मंगल की चोथी दृष्टि 5जी हाउस पर है। व्यर्थ की भागा दौड़ी में रहेंगे। आपके भीतर जोश व उत्साह अधिक रहने से चुस्ती के साथ अपने सारे काम पूरा करेंगे। यह महीना आपको सफलता और प्रतिष्ठा दिलाने वाला होगा। नई नौकरी के लिए प्रबल योग बनेगा। पद प्रतिष्ठा या पदोन्नति हो सकती है। यह सब मंथ एण्ड तक होगा। अपने बॉस के साथ ज्यादा बहशबाजी करना अच्छा नहीं है सावधानी बरतने में ही बुद्धिमानी है। धन हानि का योग बन रहा है इसलिए सोच समझकर ही कोई निर्णय लें। सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि डिपार्टमेंट्स के लोगो से भी अच्छे सम्बन्ध बनाएं, मदद करें, बड़ा साधारण सा सिद्धांत है “अच्छा करो अच्छा होगा” आप अपनी पहचान ऐसे व्यक्ति के रूप में बनाये जिससे लोग आपको सिंगल कांटेक्ट पॉइंट (ैपदहसम बवदजंबज चवपदज) के रूप में जानें। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय- चोथा चन्द्रमा-12,13 तारीख को, आठवा चन्द्रमा- 20,21 तारीख को, बारवा चन्द्रमा-2,29,30 तारीख को। 

Comments