राहु राशि परिवर्तन 2019 || Suresh Shrimali

राहु राशि परिवर्तन 2019


वैदिक ज्योतिष में राहु को एक क्रूर ग्रह की संज्ञा दी गई है। इसके नकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति के अंदर अहंकार, क्रोध, आलस एवं अन्य प्रकार के दुर्गुण पैदा हो जाते हैं। इसके अलावा यह जातकों की राह में अड़चने भी डालता है। वहीं राहु के सकारात्मक पक्ष पर दृष्टि डालें तो यह जातकों के जीवन में धन-समृद्धि, ख्याति और पद-प्रतिष्ठा लाने का कारण भी बन सकता है। हालांकि इसके लिए राहु का कुंडली में उच्च भाव पर होना आवश्यक है। राहु एक छाया ग्रह है और इसे किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। राहु 6 मार्च की रात व 7 मार्च को सुबह 5.34 पर मिथुन राशि पुनर्वसु नक्षत्र में 22 सितम्बर 2020 तक रहेंगे।                    वहीं राहु 11 सितम्बर को रात्रि 10.32 पर आद्रा नक्षत्र में रहेंगे। राहु के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर कुछ इस प्रकार पड़ेगा...

मेष राशिः- आपकी राशि में राहु 3तक हाउस पराक्रम भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 7जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 9जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 11जी हाउस पर है। आपको साहसी, जोखिम लेने वाला तथा दृढ़ निश्चयी बनाती है। आपके भाई-बहन आपसे काफी अपेक्षाएं रखेंगे। आपके मन में उन चीजों को जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है जो लंबे समय से अनिश्चित रही हैं। आप अपनी विचारधाराओं को लेकर काफी खोजी प्रवृति के हो सकते हैं जिससे दूसरों को भी बुरा नहीं लगेगा। इस समयावधि में छोटे भाई-बहनों के साथ आपका संबंध उत्तम रहेगा। राहु की यह स्थिति आपको सिंहवत शक्ति व साहस प्रदान करेगी। आप निजी उद्योग से सफलता प्राप्त करेंगे। आप भाग्यशाली होंगे तथा धन संग्रह करने में सफल रहेंगे। आप इस समयकाल के दौरान त्वरित निर्णय लेंगे। आपकी अपने आसपास मौजूद लोगों से उत्तम वार्तालाप होगी। आपके द्वारा लिए गए निर्णय लाभ प्रदान करेंगे। वैसे यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें।

वृषभ राशिः- आपकी राशि में राहु 2दक हाउस धन भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 6जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 8जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। घर पर पारिवारिक सदस्यों के बीच गलतफहमी बढ़ सकती है। राहु की यह स्थिति आपको विस्मयकारी व संदेहास्पद बनाती है। मिथ्या भाषण करने से बचना ही बेहतर होगा वरना आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आपका स्वभाव कलहकारी हो सकता है। छात्रों की शिक्षा में विघ्न उत्पन्न होंगे। आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर कड़ी नजर रखनी होगी। अवांछित खर्चों से बचना ही बेहतर होगा। आपको भविष्य की जरूरतों को पूर्ण करने के लिए धन संचय प्रारंभ कर देना चाहिए। अज्ञात स्त्रोतों या विदेशी लोगों से लेन-देन करने से बचना चाहिए। यही वह समय है जब आप काफी धन खर्च करने पर बाध्य हो सकते हैं। आने वाले वर्षों में स्वयं की आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए आपको अपने खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है।

मिथुन राशिः- आपकी राशि में राहु आपकी राशि में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 5जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 7जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 9जी हाउस पर है। आप एक नए रूप और आकर्षक व्यवहार का आनंद लेंगे। आपके चरित्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। आप यात्रा करने में रूचि लेंगे तथा प्रमाणिक व आयातित उत्पादों का संचय करेंगे। आपके दृष्टिकोण में अस्थिरता की भावना रहेगी। आप फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार इत्यादि से संबंधित प्रसिद्ध चीजों को प्राप्त करने के लिए नियत हैं। आपको एक ही स्थान पर रहने में कोई दिलचस्पी नहीं होगी इसके बजाय आप अनेक छोटी-मोटी यात्राएं करने में रुचि रखेंगे। आपकी समस्त गतिविधियों में निराशा की भावना होगी तथा यदि आपके प्रयास अपेक्षा के अनुसार परिणाम नहीं देंगे तो आप अनियंत्रित व्यवहार कर सकते हैं।

कर्क राशिः- आपकी राशि में राहु 12जी हाउस व्यय भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 4जी हाउस पर, सांतवी दृष्टि 6जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 8जी हाउस पर है। जीवन में अप्रत्याशित और असंगत गतिविधियों से भरे एक वर्ष के उपरांत आप तरोताजा महसूस करेंगे। इस समयावधि में आपके पास विदेश में जाकर बसने का विकल्प मौजूद रहेगा। इस दौरान आप बहुत सारा धन खर्च कर सकते हैं तथा आपको खर्चों को नियंत्रित करना मुश्किल लगेगा। आप मनोरंजन व प्रसन्नता के साधनों का लुत्फ लेने पर काफी समय बिता सकते हैं। हालांकि यह आपको रोमांचित कर सकता है परंतु इससे आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप मनोरंजन से संबंधित गतिविधियों पर अधिक समय और पैसा खर्च न करें। कार्यक्षेत्र की व्यस्तता व पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते आपकी नींद में कमी आ सकती है।

सिंह राशिः- आपकी राशि में राहु 11जी हाउस लाभ भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 3तक हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 5जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 7जी हाउस पर है। आपको अप्रत्याशित लाभ का अनुभव होगा। बड़े भाई-बहनों से आपके संबंध उत्तम रहेंगे क्योंकि आप उनका सहयोग पाकर प्रसन्न होंगे। इस दौरान कार्यक्षेत्र में उन्नति चाहने वालों की त्वरित प्रगति हो सकती है। पति और पत्नी के बीच चल रही गलतफहमी आसानी से दूर हो जाएगी। आपको अपने जीवनसाथी के परिवार से अच्छा सहयोग मिलेगा। आप विदेश यात्रा या विदेशी लोगों के माध्यम से धन संचय करेंगे।
कन्या राशिः- आपकी राशि में राहु 10जी हाउस कर्म भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 2दक हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 4जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। आप अपने कार्यस्थल पर एक नई ऊँचाई छुएंगे व मान्यता प्राप्त करेंगे। आप नई चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए उत्सुक रहेंगे और आखिरकार नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफल रहेंगे। इस प्रक्रिया में आप अपनी उपलब्धियों को पुनः लिखेंगे। आपको अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित अच्छे रिश्ते बनाये रखनें होंगे। आपका पेशा महत्वपूर्ण अवसरों पर आपकी मौजूदगी की मांग करता है। आपको कार्यस्थल पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। आपको आधिकारिक कारणों से विदेशी देशों की यात्रा करने का मौका मिल सकता है। आपकी आधिकारिक कारणों से विदेशी लोगों के साथ मुलाकात या बातचीत हो सकती है। आप निष्पादित होने के लिए लंबित अनेक योजनाओं का अनुभव करेंगे।

तुला राशिः- आपकी राशि में राहु 9जी हाउस भाग्य भाव में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि आपकी राशि पर, सांतवीं दृष्टि 3तक हाउस पर व नौवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। इस दौरान आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं और यह यात्रा आपके लिए अनुकूल रहेगी। गोचर के दौरान आपको किसी पवित्र नदी में पुण्यस्नान लगाने का शुभ अवसर प्राप्त होगा। इसके अलावा आपको कोई ऐसा शुभ समाचार मिल सकता है अपने पिता के साथ अच्छा रिश्ता बनाए रखें जिसकी शायद ही आपने कल्पना की हो। प्रेम जीवन में भी सुधार देखने को मिलेगा। आप प्रेमी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे।

वृश्चिक राशिः- आपकी राशि में राहु 8जी हाउस में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 12जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 2दक हाउस व नौवीं दृष्टि 4जी हाउस पर है। इस स्थिति में आपको धन की हानि हो सकती है इसलिए पैसों का निवेश सोच-समझकर करें। अचानक किसी विवाद के कारण घर का माहौल अशांत रहने के संकेत हैं। आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और इसको लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें। पिता जी की सेहत की देखभाल करें। ससुराल पक्ष की ओर से आपको कोई सुंदर तोहफा मिल सकता है। जीवन में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। इसके अलावा आपको अचानक उच्च लाभ मिलने के भी योग हैं।

धनु राशिः- आपकी राशि में राहु 7जी हाउस में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 11जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि आपकी राशि पर व नौवीं दृष्टि 3तक हाउस पर है। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित अनेक विकल्प प्राप्त होंगे। यदि आप व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं तो इस समयावधि में वह बढ़ेगा। यद्यपि आपको व्यावहारिक कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा फिर भी आप उन्नति कर पाएंगे। आप अनेक यात्राएं करेंगे और नए लोगों से मिलेंगे। व्यस्तता के चलते आपको दूसरों से अधिक वार्तालाप करने का समय नही मिलेगा। जीवन में आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें। इस दौरान आपकी मित्र मंडली में इजाफा होगा। आप उम्र या पेशे की परवाह किए बिना अधिक लोगों से मिलेंगे। आपको अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन का अनुभव हो सकता है।

मकर राशिः- आपकी राशि में राहु 6जी हाउस में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 10जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 12जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 2दक हाउस पर है। आप अपने पारिवारिक सदस्यों व मित्रों के साथ महत्वपूर्ण अवसरों पर समय व्यतीत करेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आप अपने कार्यस्थल में व्यस्त रहेंगे। चुनौतियों का सामना करने के बाद आपके सभी प्रयास सफल रहेंगे। लंबी बीमारी से पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य लाभ हेतु एक नई राह मिलेगी। आप अपने शत्रुओं की तरफ से परेशानियों का अनुभव नहीं करेंगे। यात्रा के दौरान सतर्क रहें। इस महत्वपूर्ण समय सीमा का उपयोग करें जिसके द्वारा आप परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर सकते हैं। आप अपने मार्ग में आने वाली किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना करने के लिए आत्मविश्वास से भरे रहेंगे।

कुंभ राशिः- आपकी राशि में राहु 5जी हाउस में विराजित है। राहु की पांचवी 9जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 11जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि आपकी राशि पर है। इस गोचर के फलस्वरूप नए और सृजनात्मक विचार उत्पन्न होंगे। जो कला और लेखन से जुड़े जातकों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होगी। इसके अलावा बच्चे ज्यादा शरारती और उपद्रवी हो जाएंगे और उन पर आपका नियंत्रण नहीं रहेगा। इस दौरान आप निवास स्थान बदल सकते हैं या किसी दूसरे शहर और घर में शिफ्ट हो सकते हैं। राहु के पंचम भाव में होना आपके लिए कई मामलों में लाभकारी रहेगा। कार्य स्थल पर आपको कई ऐसे अवसर मिलेंगे, जहां नए विचारों के प्रयोग से आपके कार्य सफल रहेंगे। राहु के इस गोचर की वजह से आप पर काम की अधिकता रहेगी, जिसकी वजह से मानसिक दबाव बढ़ सकता है। पारिवारिक जीवन में परेशानी आ सकती है।

मीन राशिः- आपकी राशि में राहु 4जी हाउस में विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 8जी हाउस पर, सांतवीं दृष्टि 10जी हाउस पर व नौवीं दृष्टि 12जी हाउस पर है। इसके परिणामस्वरूप प्रभावी फैसले लेने में दिक्कत आएगी। आप छोटे-मोटे कामों और परियोजनाओं में व्यस्त रह सकते हैं। पारिवारिक जीवन में कुछ गलतफहमी की वजह से मतभेद हो सकते हैं। आप लक्ष्यों का निर्धारण कर कड़ी मेहनत और लगन के साथ काम करेंगे और सफलता प्राप्त करेंगे। काम के सिलसिले में या किसी और वजह से यात्रा पर जा सकते हैं। इस अवधि में आपके व्यवहार और आचरण में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। धार्मिक और आध्यात्मिक चिंतन की ओर झुकाव बढ़ेगा।

Comments