6 September 2023 आज का राशिफल | AAJ KA RASHIFAL | Today Horoscope | Suresh Shrimali

 

|| श्री गणेशाय नमः ||

06 सितम्बर बुधवार, श्री कृष्ण जन्माष्टमी


* पंडित सुरेश श्रीमाली*

पंचांग -

आज दोपहर 03:38 तक सप्तमी तिथि फिर अष्टमी तिथि रहेगी। आज सुबह 09:20 तक कृतिका नक्षत्र फिर रोहिणी नक्षत्र रहेगा। आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, बुधादित्य योग, हर्षण योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा। अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा। चन्द्रमा वृषभ राशि में रहेंगे। आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है। सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा। वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा।


मेष राशि

चन्द्रमा 2nd हाउस में रहेगे जिससे धन-निवेश से होगा लाभ

Workspace पर आपको डेली के काम से हटकर कुछ नए काम करने को मिल सकते हैं। जिसे वह मन लगाकर करेंगे।

Businessman के लिए दिन कुछ खास नहीं है, जहां एक तरफ आय में कमी होगी तो वहीं दूसरी तरफ Expenditure की List पहले से कुछ और लंबी हो सकती है।

करियर व्यवसाय की उन्नति होगी। परिवार में सभी प्रकार की खुशहाली के संकेत हैं। नौकरी में साधारण और संतोष जनक दिन बीता पाएंगे।

स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स को अपनी कार्यशैली के साथ-साथ अनुशासन सिद्ध करने का अवसर मिलेगा | अनुशासन में रहकर ही बड़ी से बड़ी कठिनाई को पार किया जा सकता है अपना हर सपने को पूरा किया जा सकता है।

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपनों के लिए समय निकालना चाहिए। काम के साथ साथ अपनों को समय देना भी जरूरी है।

Sugar Patient को खानपान में सावधानी बरतनी चाहिए, इसके साथ ही Sugar भी Daily Check करते रहें

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष गुग्गल के साथ छोटी इलायची कूटकर जलाएं। " कमलनथाय नमः मंत्र का जाप करते हुए श्रीकृष्ण को दूध का दलिया चढ़ाएं ऐसा करने से कारोबार में धन लाभ होगा।

 

वृषभ राशि

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे मन रहेगा शांत खुशनुमा

सवार्थसिद्धि, हर्षण योग के बनने से Workspace पर आपके कार्य से Seniors खुश होंगे, जिसके चलते उनके Promotion होने की भी संभावना है।

मौसम अनुकूल होने के कारण Businessman को थोड़ा संभल कर रहना होगा, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की संभावना है।

New Generation की महत्वाकांक्षी Planning Complete होने की आशंका है, लेकिन फिर भी आपको उम्मीद का दामन नहीं छोड़ना है और मेहनत करते रहना है।

नजदीकी रिश्तेदार से बेवजह की बात को लेकर तनाव हो सकता है, विवाद की वजह आपकी तरफ से हो इस बात का खास ध्यान दें

स्टूडेंट्स, आर्टिस्ट्स और स्पोर्ट्स पर्सन्स आसानी से अपने कर्म में लगे नहीं रह सकेंगे।

Thyroid Patient को समस्या का सामना करना पड़ेगा, उन्हें नियमित Medicine का सेवन करना होगा, Thyroid बढ़ने पर दिक्कत हो सकती है।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष तिल के तेल का दीपक जलाएं और " वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करते हुए उन्हें पेड़ा चढ़ाएं ऐसा करने से पति-पत्नी का भाग्योदय होगा और संतान सुख मिलेगा।

 

मिथुन राशि

चन्द्रमा 12th हाउस में रहेगे जिससे खर्चों को कम करने के लिए योजना बनाए वर्कप्लेस पर समस्याओं और झगड़ों को सुलझाने में व्यस्त रहने की संभावना है। सर्विस क्लास लोगों के काम से सीनीयर्स नाखुश हो सकते हैं। चलते रहिए कर्मपथ पर चलने में माहिर हो जाएंगे, या तो मंजिल मिल जाएगी, या अच्छे मुसाफिर तो बन ही जाएंगे।

बिजनस में आपका रुका हुआ पैसा मिलने की कोई संभावना नहीं है।

Businessman की Planning किसी कारणवश लागू नहीं हो पाई थीं, उन्हें इसे लागू करने के फिर से प्रयास करने चाहिए।

युवा रचनात्मक मन पसंदीदा कार्य करके खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे, इसके साथ ही उनकी पसंदीदा काम करने में रुचि भी बढ़ेगी

Family की Responsibility से कतई पीछे हटें, परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, कर्तव्य निर्वहन में अपना पूरा योगदान दें। "जिम्मेदारी उठाना कोई बड़ी बात नहीं बल्कि उसे निभाते रहना बड़ी बात है।

विद्यार्थी विषयों की बारीकियों को समझने के लिए संघर्ष करेंगे।

जो लोग नशा करते हैं, उनको अब अपनी सेहत को लेकर जागरूक होना होगा, क्योंकि Liver से संबंधित बीमारी होने की आशंका है।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष चंदन की धूप जलाएं गोविन्दाय नमः" मंत्र का जाप करते हुए दूध और केला चढ़ाएं ऐसा करने से धन लाभ होगा और सभी रोगों और शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी।

 

कर्क राशि

चन्द्रमा 11th हाउस में रहेंगे जिससे इनकम में होगी वृद्धि

Office की Important Meeting में भागीदारी करने का मौका मिल सकता है, तैयारी कीजिए

सवार्थसिद्धि, हर्षण योग के बनने से Competitive Exam को देखते हुए Coaching Institute चलाने वालो के Center पर Students की संख्या में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है, जिसके चलते इस Field से जुड़े Businessman के लिए लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं।

Sports Person स्वयं को ऊर्जा से भरपूर और सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको एक साथ Field से Related Work करने की Responsibility मिल सकती है।

नए रिश्तों को थोड़ा समय देने की जरूरत है, अविश्वास और Communication Gape के कारण रिश्ते की डोर कमजोर पड़ सकती है।

Piles की समस्यां वाले लोग मिर्च मसाले वाले भोजन से परहेज करें, अन्यथा उनकी समस्याएं उभर सकती है।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष गुलाब की अगरबत्ती या धूप जलाएं हिरण्यगर्भाय अव्यत्तरूपिणे नमः मंत्र का जाप करते हुए रस मलाई चढ़ाएं। ऐसा करने से नई नौकरी में प्रोमोशन मिल सकता है।

 

सिंह राशि

चन्द्रमा 10th हाउस में रहेंगे जिससे दादा नाना के आदर्शो पर चले

Workspace पर कार्य करते समय तकनीकी साधनों का प्रयोग करें, जिससे परिश्रम और समय दोनों की ही बचत होगी।

नौकरी में थकान और बोरियत महसूस रहेगी। वर्कप्लेस पर आप सकारात्मक सोचेंगे और अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। याद रखिए, आपकी सकारात्मक सोच, आपका सकारात्मक रवैया पूरे वातावरण को सकारात्मक बना देता है।

Businessman से Related सभी तरह के Decision लेने में आसानी होगी। बिजनस में कई पहलुओं को संवारने के कई मौके बनते नजर आते रहेंगे।

Students को Exam नजदीक देखते हुए बिना समय गवाएं Friends के साथ Group Study करना लाभकारी रहेगा, इससे उनके कठिन Subject में पकड़ मजबूत होगी।

Life Partner से अनावश्यक ही किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है, जितना हो सके शांत रहने की कोशिश करें।

मन में अनावश्यक कारण से उलझन बनी रहेगी, इसका एक कारण बिगड़ता स्वास्थ्य भी हो सकता है।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष चमेली की धूप जलाएं ऊँ कर्ली जगधराए नमः मंत्र का जाप करते हुए गुड़ की खीर का भोग चढ़ाएं। ऐसा करने से काम में ख्याति और नाम होगा और लंबी आयु मिलेगी।

 

कन्या राशि

चन्द्रमा 9th हाउस में रहेगा जिससे आध्यात्मिक ज्ञान बढेगा।

Workspace पर चाहते हुए भी Office की कई Responsibility का भार उठाना पड़ सकता है।

Businessman को आर्थिक लाभ पाने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे। परिश्रम के साथ आगे बढ़ें जिसका फल निश्चय ही मिलेगा। परिश्रम ही जीवन है और सुस्ती ही बीमारी है, शरीर के हर एक हिस्से का जीवन इसी में है, कि अपने कार्य की पूर्ति करता है।"

Students के लिए दिन बहुत अच्छा जाने वाला है, घर के साथ बाहर भी बड़ो का आशीर्वाद, प्यार और स्नेह प्राप्त होगा

परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखकर आवश्यकता से ज्यादा धन खर्च करने से बचना होगा

Stone Patient को दर्द का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इसके इलाज में किसी तरह की लापरवाही मत करें और लगकर इसका इलाज कराएं।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष चंदन की धूप जलाएं पीताम्बर नमः मंत्र का जाप करते हुए लड्डू चढ़ाएं। ऐसा करने से मकान गाड़ी और प्रेम विवाह का सुख मिलेगा।

 

तुला राशि

चन्द्रमा 8th हाउस में रहेंगे जिससे ससुराल में कुछ समस्या सकती है।

Workspace पर Boss के समक्ष अपने ज्ञान का बखान करने से बचें वरना यह आपको मुश्किलों में डाल सकता है।

नौकरीपेशा लोगों को कोई बेमतलब कुछ सहकर्मी काम के बारे में कुछ परेशान कर सकते हैं। बिजनस के लिहाज से निवेश ना करें।

Businessman दूसरों के बहकावे में आकर खुद को भ्रमित करें, अन्यथा यह खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होगा सदैव अपने विवेक का प्रयोग करें।

Students जिस Field में निपुण हैं उसी Field में Competition करें और व्यर्थ की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से बचें अन्यथा सिर्फ समय की बर्बादी होगी।

अपने व्यवहार की कमियों को दूर करने का प्रयास करें। इसके साथ ही परिवार और कार्यस्थल पर सभी लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा आपका व्यवहार ही आपकी पहचान है, वरना आपके नाम के हजारों इंसान है।

Depression Patient को अपने Doctor के संपर्क में रहना चाहिए।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष कपूर जलाएं " श्री उपेद्राय अच्युताय नमः मंत्र का जाप करते हुए माखन मिश्री का भोग लगाए ऐसा करने से व्यापार, नौकरी में धन आएगा और शत्रु से मुक्ति मिलेगी।

 

वृश्चिक राशि

चन्द्रमा 7th हाउस में रहेगे जिससे पति-पत्नी में अनबन हो सकती है।

Workspace पर Co-Workers के साथ तालमेल बेहतरीन होगा, कार्य में सफलता भी मिलेगी।

यदि आप कोई नया Business Starting करने जा रहे हैं तो बड़ों का आशीर्वाद लेना भूलें और कार्य की स्टार्टिंग कर रहे है, तो सुबह 7.00 से 9.00 और शाम 5. 15 से 6.15 के मध्य शुरुआत पूरे उत्साह के साथ करें

Students Friends के साथ नए Projects Plan कर सकते हैं, जिसमें उन्हें पूरी सफलता भी मिलेगी।

घर में बिजली का काम यदि Pending पड़ा है तो उसे वक्त रहते ही करा लें क्योंकि घर में आग लगने की आशंका है। सुरक्षा के सभी उपायों के लिए Alert रहें

बदलते मौसम के कारण गठिया रोग से परेशान लोगों की दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष लोहबान की धूप जलाएं " श्रीं वत्सले नमः मंत्र का जाप करते हुए गुलाब जामुन चढ़ाएं। निराशा और पुराने झगड़े खत्म होंगे और सैलरी बढ़ेगी।

 

धनु राशि

चन्द्रमा 6th हाउस में रहेंगे जिससे मानसिक तनाव को कम करने योगा करें।

करियर निखारने के सपने सच करने के प्रयास पूरे हो सकते हैं। नौकरी में आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा होगा। यदि आप ऊर्जापुंज के रूप में कार्य करते रहेंगे तो आपके साथियों को, कलीग्स को भी आप से निरंतर ऊर्जा प्राप्त होती रहेगी। वर्कप्लेस पर अपने कामों में बढ़त बनाने के लिए प्रयासरत बने हुए रहेंगे।

सवार्थसिद्धि, हर्षण योग के बनने से Hotel, Motel And Restaurant Business करने वाले Businessman को अच्छा मुनाफा होने के आसार हैं। बिजनस पार्टनर से सकारात्मक खबर मिलेगी।

आपके बच्चे या छोटे भाई-बहन का शिष्ट रवैया आपको संतुष्ट करेगा। आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा। शाम को प्रेम संबंध में कुछ तनाव होने की संभावना है।

Sports Person को किसी Activity को लेकर दूसरी City की करनी यात्रा करनी पड़ सकती है।

Orthpedics Patient को Daily Exercise करनी चाहिए जिससे उन्हें दर्द से छुटकारा मिल सके।

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के समक्ष गुग्गल में कपूर मिलाकर जलाएं " श्री देवकृष्णाय नमः मंत्र का जाप करते हुए प्रसाद में पिस्ता बर्फी चढ़ाए। ऐसा करने से शादी का योग बन सकता है। जीवन साथी से रिश्ते सुधरेंगे और कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

 

मकर राशि

चन्द्रमा 5th हाउस में रहेंगें जिससे संतान सुख मिलेगा

Workspace पर बिना किसी रुकावट के Office के काम को अंजाम दे पाने में कामयाब रहेंगे।

Business में Loan के सिलसिले में कई दिन से Bank के चक्कर काट रहे थे, तो आपको राहत मिलने वाली है। Bank के कारण अटके हुए काम पूरे हो सकेंगे। पैसों से जुड़ी कोई समस्या हल हो जाएगी।

स्टूडेंट्स, आर्टिस्ट्स और प्लेयर्स अपने काम करने के बारे में बहुत उत्साही महसूस कर सकते हैं। Competitive Exam की तैयारी कर रहें युवा Study के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। "हर मनुष्य अपने स्वास्थ्य का स्वयं ही लेखक होता है।"

घर की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी, आपके साथ - साथ घर के सभी लोगों के चेहरे पर खुशी छाई होगी।

मां के स्वास्थ्य में अचानक से गिरावट आने की आशंका है इसलिए उनकी सेहत का खास ध्यान रखना होगा।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष गूगल की धूप में सूखी चंदन मिलाकर जलाएं "ऊँ नारायण सुरसिंधे नमः मंत्र का जाप करते हुए माखन मिश्री का भोग लगाएं। ऐसा करने से परिवार में क्लेश खत्म होगा, प्यार बढ़ेगा।

 

कुंभ राशि

चन्द्रमा 4th हाउस में रहेगें जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाए बढ़ेगी।

Workspace पर आप यदि Team Leader हैं तो अपने अपने Co-Workers पर कठोर नियम लागू करें, उनके साथ अपना रवैया सही रखें, तभी वह मन लगाकर काम करेंगे। सर्विस में किसी से किसी बात को लेकर मनमुटाव होगा। कार्यक्षेत्र से जुड़ी कुछ समस्याओं में उलझने की संभावना है।

बिजनस में आपके लिए दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। ये उतार चढ़ाव तो जीवन में यूं ही आते-जाते रहेंगे, आपको तो बस समभाव रखते हुए अपने कार्य को लगन से करते रहना है। Business में करीबी लोग मनोबल बढ़ाने में मदद करेंगे Guidance सही मिलने पर आप Business के लिए नई Planning बना सकेंगे।

Students को भविष्य की सिर्फ कल्पना में ही समय बर्बाद करने से बचना चाहिए, यह समय सिर्फ कल्पना मात्र के लिए नहीं, अपितु कुछ करने का है।

रिश्तेदारों के संपर्क में रहने की कोशिश करेंए मिलकर सही Phone पर ही उनका हालचाल लेते रहें।

काम के साथ आराम भी करते रहेंए सेहत के लिए अनिद्रा नुकसानदेह हो सकती है।

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के समक्ष गुलाब की धूप जलाएं "ऊँ लीला धराय नमः" मंत्र का जाप करते हुए बर्फी का भोग चढ़ाएं। ऐसा करने से मनचाहा वाहन और नया घर मिलेगा।

 

मीन राशि

चन्द्रमा 3rd हाउस में रहेगे जिससे छोटी बहन की संगत पर नजर रखें।

Workspace पर पूरा दिन प्रसन्नता के भाव से भरपूर रहेगाए जिस कारण वह सभी से प्रसन्न होकर बात करेंगे साथ ही काम भी मन लगाकर करेंगे।

5G Network Start Telecommunication Related Businessman अच्छा लाभ होने की प्रबल संभावनाएं है।

New Generation अपने व्यवहार और हंसी मजाक के तरीके से लोगों का दिल जीतने में सफल रहेंगे। जिस कारण वह सभी के चहेते बनेंगे।

स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स अपने काम में चुस्त और जोश में रहेंगे

घर का वातावरण आपके प्रयास से अच्छा बना रहेगा। सभी के साथ बैठकर हंसी मजाक करें, हो सके तो कहीं बाहर जाने का Plan करें। परिवार के बिना इंसान इस दुनियां में अकेला है।

कमर में दर्द और नसों में खिंचाव हो सकता है, दर्द में आराम के लिए नियमित तौर पर कमर बेल्ट का प्रयोग करें।

जन्माष्टमी पर - श्रीकृष्ण के समक्ष गुलाब की धूप या अगरबत्ती जलाएं " देवी - नंदनाय नमः मंत्र का जाप करते हुए रसगुल्ले का भोग चढ़ाएं। ऐसा करने से विवाह का योग बनेगा, जीवन साथी से रिश्ते सुधरेंगे धन में लाभ होगा।


-समाप्त-

 

Comments