30 August 2023 आज का राशिफल | AAJ KA RASHIFAL | Today Horoscope | Suresh Shrimali

 

।। श्री गणेशाय नमः ।।

30 अगस्त बुधवार

*पंडित सुरेश श्रीमाली* 

पंचांग -

आज सुबह 10:59 तक चतुर्दशी तिथि फिर पूर्णिमा तिथि रहेगी। आज रात्रि 08:57 तक धनिष्ठा नक्षत्र फिर शतभिषा नक्षत्र रहेगा। आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, अतिगंड योग, बुधादित्य योग का साथ मिलेगा। अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं सुबह 10:19 के बाद चन्द्रमा-शनि का विष दोष रहेगा। चन्द्रमा सुबह 10:19 के बाद कुंभ राशि में रहेंगे। आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है। सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ अमृत का चौघडिया रहेगा। सुबह 10:59 से रात्रि 09:02 तक मृत्यु लोक की भद्रा रहेगी। वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा।

रक्षाबंधन मुहूर्त

9 बजकर 2 मिनट से 11 बजकर 13 मिनट तक शुभ मुहूर्त में राखी बांधना शुभ रहेगा

 

मेष राशि

चन्द्रमा 11th हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करें।

अतिगंड बुधादित्य योग के बनने से क्लॉथ के बिजनस में लेनदेन के मामले सुलझेंगे

जॉब में नई opportunity प्राप्त होगी। आपके लिए दिन प्रोफेशनल तौर पर काफी अच्छा साबित हो सकता है। वर्कप्लेस पर कुछ सकारात्मक सुनेंगे। नौकरीपेशा लोगों को फायदा हो सकता है।

आपकी अपने किसी प्रियजन से मुलाकात हो सकती है।

आपको अपने जीवन क्षेत्र में बदलाव करने की जरूरत है इससे आपको फायदा मिलेगा।

फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। परिवार में अपनी योजनाओं को थोड़ा रोकें या उन पर फिर से विचार करें।

हेल्थ रिलेटेड कुछ प्रॉब्लम्स हो सकती है।

फैमिली के साथ ट्रैवल संबंधित किसी प्लान में बदलाव हो सकता है।

स्टूडेंट्स आर्टिस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन्स अपनी-अपनी स्ट्रीम में बढ़िया एफर्ट्स कर सकेंगे।

रक्षाबंधन पर - शिवलिंग का अभिषेक दही जल से करें। उसके बाद राखी अर्पित करें। भाई को मिल्क केक खिलाएं एवं पीले-नीले जरी की राखी बांधे भाई पीले और समुन्द्री रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

वृषभ राशि

चन्द्रमा 10th हाउस में रहेंगे जिससे जॉब में कुछ नयापन लाए

बिजनस में नई टेक्नॉलोजी से आपके बिजनस की Position Strong रहेगी।

वर्कप्लेस पर ऑब्सटेकल्स और मुश्किलें अब दूर होने लगेंगी। व्यक्ति यदि धैर्य और साहस बनाए रखे, तो जीवन की सारी बाते और मुश्किले स्वतः ही खत्म हो जाती हैं। आप ऑफिस की गतिविधियों के प्रति आकर्षित होंगे और आपको कुछ नई जिम्मेदारियां भी दी जा सकती हैं।

फैमिली में कुछ प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं, इसलिए उन्हें शांतिपूर्ण तरिके से सुलझाने का प्रयास करें।

Vehicle चलाते समय सतर्क रहें

मेरिड लाइफ में एंजॉय करेंगे। फैमिली, दोस्तों और परिचितों से या फिर कुछ नए लोगों से मुलाकात दिलचस्प हो सकती है।

आईटी स्टूडेंट्स के लिए नए रास्ते खुल सकते हैं। कलाकारों के धन लाभ के अच्छे योग बन रहे हैं।

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री हनुमान जी को लाल गुलाब का फुल अर्पित करके उन्हें राखी अर्पित करें। भाई को कलाकंद खिलाएं एवं नीले रंग से सजी राखी बांधे भाई सफेद, आसमानी और स्लेटी रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

मिथुन राशि

चन्द्रमा 9th हाउस में रहेगा जिससे किसी की मदद करने से चमकेगा भाग्य |

बिजनस में ग्रहों की चाल पक्ष में होने से बिजनस में आने वाली problem स्वतः दूर होंगी। Suddenly profit हो सकता है किसी नए प्रोजेक्ट को धरातल पर लाने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो सुबह 7.00 से 9:00 बजे के मध्य करें। क्योंकि सुबह 10.59 से रात्रि 9.02 बजे तक भद्रा है इस दौरान किसी भी प्रकार के कार्य नहीं किए जाते है वर्कस्पेस पर आपके बेहतर आइडिया आपको सबसे आगे रखेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिल सकती है।

परिवार में आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, जिसे आप बखूबी निभाएंगे। कुछ लोगों के लिए दाम्पत्य में पुरानी परेशानी फिर से सकती है, मन में उदासी महसूस होगी।

किसी कार्य को लेकर उत्साहजनक result प्राप्त होंगे।

सेहत के मामले में अर्लट रहने की जरूरत है।

JEE And NEET Students अपने फिल्ड में कुछ नया करने में सफल होंगे

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री कृष्ण जी पूजा करने से पहले हल्दी या केसर का तिलक लगाये राखी अर्पित करें। भाई को बालूशाही खिलाएं एवं मिलेजुले धागे वाली राखी बांधे। भाई हरी और जामुनी रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

कर्क राशि

चन्द्रमा 8th हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेगे

बिजनस में दिन आपको कुछ मामलों में प्रतिद्वंद्वियों से पीछे रखने वाला है। बिजनस में कुछ कानुनी अड़चनों का सामना करना पड़ेगा

आपके behavior के कारण आपके सहकर्मी आपकी complan उच्च अधिकारियों या बॉस से कर सकते है। वर्कप्लेस, ऑफिस या जॉब मे एम्प्लॉइज को कुछ असहज महसूस होगा। विषदोष के बनने से फैमिली में सभी को आपकी activity परेशानी में डाल सकती है

लव लाइफ में भी इस दिन आपको अधिकतर मौन का सहारा लेना ठीक रहेगा हरेक मामले में और हरेक लिहाज से येस बॉस कहने से काम बन सकेंगे।

Sports Person को ज्यादा प्रयास करने पड़ेगे

जंक फुड से आपकी सेहत गड़बड़ा सकती है। "हमारा स्वास्थ्य हमारा सबसे बड़ी दौलत है, इसका अहसास हमें तब होता है, जब हम इसको खो देते है "

रक्षाबंधन पर - शिवलिंग का जल से अभिषेक करने के बाद इत्र व् राखी अर्पित करें। भाई को रसगुल्ले खिलाएं एवं पीली सफेद डोरी से बनी राखी बांधे भाई पीले गुलाबी रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

सिंह राशि

चन्द्रमा 7th हाउस में रहेगे जिससे बिजनस में नए प्रोडक्ट से होगा लाभ

अतिगंड बुधादित्य योग के बनने से आपके बिजनस की ग्रॉथ बढ़ने से मार्केट में आपकी ही चर्चा होगी।

वर्कस्पेस पर आपके कार्य में रही गिरावट अधिकारियों की नज़र में आपको ला सकता है। बड़े अधिकारियों और सीनियर्स के साथ ऑफिसियल या पर्सनल ट्रेवल के लिए आउटर की प्लानिंग बन सकती है।

परिवार में कामकाज समय पर पूरे हो पाएंगे और काम में मन लगेगा। बच्चों के साथ बेहतर टाइम स्पेंड करेंगे।

लव पार्टनर की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

सोशियली भी आप एक्टिव रहेंगे।

स्टूडेंट्स अपने विषय का गहनता से अध्ययन कर सकेंगे। आर्टिस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन्स को पूरा दमखम दिखाने का मौका मिलेगा।

समय पर पोष्टिक आहार लेने से कब्ज उल्टी की समस्या रह सकती है।

रक्षाबंधन पर - भगवान शनिदेव के सामने तेलते का दीपक जलाकर उसके बाद पीपल के पेड़ को जल चढ़ाकर दीपक जलाएं व् पीपल को राखी बांधे भाई को गुड़ से बनी मिठाई खिलाएं एवं गुलाबी डोरे वाली राखी बांधे भाई लाल और केसरिया रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

कन्या राशि

चन्द्रमा 6th हाउस में रहेगे जिससे ज्ञात अज्ञात शत्रुओ से छुटकारा मिलेगा।

बिजनस के मोर्चे पर कुछ परेशानियों से जूझना होगा। पैसों की आमद की बढ़िया पॉसिबिलिटीज हैं।

वर्कप्लेस पर नई प्लानिंग पर काम हो पाएगा। नौकरी में काम बनने के योग बन रहे हैं। आप दिन भर चुस्त बने रहेंगे जिससे आपके महत्वपूर्ण काम में देरी होने की कोई संभावना नहीं रहेगी।

फैमिली में आपको किसी कार्य के लिए सभी मेम्बर का साथ मिलेगा

लाइफ पार्टनर के साथ डिनर की प्लानिंग बन सकती है।

आपके अटके हुए सारे काम पूरे होंगे।

पेट दर्द की प्रॉब्लम रह सकती है, इसलिए आप बाहर के खाने से बचें।

Phd And Cute स्टूडेंट्स को अच्छे करियर ऑप्शन मिल सकते हैं। लेकिन आर्टिस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन्स को ज्यादा अवेयर और अलर्ट मोड में रहना होगा।

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री कृष्ण जी की पूजा करके माखन मिश्री का भोग लगाये उन्हें राखी अर्पित करें। भाई को हलवा या घर में निर्मित मिठाई खिलाएं एवं रेशमी हल्के पीले डोरे वाली राखी बांधे भाई गुलाबी, क्रीम और हरे रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

तुला राशि

चन्द्रमा 5th हाउस में रहेगें जिससे स्टूडेंट्स को पढाई कुछ समस्या सकती है।

अतिगंड बुधादित्य योग के बनने से ऑनलाइन बिजनस में नए ऑडर मिलने से आपकी ग्रॉथ में इजाफा होगा।

हेल्दी माइंड और बॉडी, कंसंट्रेशन और कॉन्फिडेंस आपकी सक्सेस की गारंटी है।

आप वर्कप्लेस में एक्टिविटीज का विस्तार करने के लिए नई रणनीति बना सकते हैं। प्रमोशन की गुड न्यूज मिल सकती है।

जॉइंट पेन की समस्या हो सकती है।

हमसफर का सहयोग और समर्थन आपको मिलता रहेगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा रिलेशन में हो रहे टकराव दूर होने से रिश्तों में बॉडिंग बढ़ेगी।

Political से जुड़े लोगो के लिए समय अनुकूल रहेगा।

प्लेयर अपनी स्किल्स पर काम करें आपको निश्चित ही अच्छा अवसर मिलेंगे। स्टूडेंट्स, आर्टिस्ट्स और प्लेयर्स अच्छा परफॉर्म करेंगे।

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री हनुमान जी को लाल गुलाब का फुल अर्पित करके उन्हें राखी अर्पितर्पि करें। भाई को मोतीचूर के लड्डू खिलाएं एवं गणेशजी के प्रतीक वाली राखी बांधें भाई हरे सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें तो उनके लिए शुभ होगा।

 

वृश्चिक राशि

चन्द्रमा 4th हाउस में रहेगें जिससे माँ की सेहत खराब हो सकती है।

बिजनस में कुछ changes करने से आपके expenditure में इजाफा हो सकता है।

जॉब में काम करने के मामले में आपको कुछ अनचाही रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। वर्कप्लेस पर दूसरों को पीछे छोड़ने की कोशिश में रहेंगे, पर संभव नहीं होगा

वर्कस्पेस पर आपके वर्क में विरोधियों द्वारा फॉल्ट निकाल जा सकते है। आपका ध्यान भंग करने के लिए।

Eye से संबंधी परेशानियां हो सकती है।

फैमिली में किसी के बहकावे में आकर आप अपने रिलेशन खराब कर सकते है। फैमिली में आपके लिए दिन थोड़ा तनाव भरा हो सकता है।

पर्सनल लाइफ में कुछ तनाव में रहेंगे

विषदोष के बनने से मैरिड लाइफ में मतभेद के साथ मनभेद हो सकते है, उन्हें दूर करने के लिए दोनों को अपने बर्ताव में परिर्वतन लाना होगा "मन में उतरना और मन से उतरना केवल इंसान के व्यवहार पर निर्भर करता है

Medical And MBA Students के लिए समय कुछ कठिन रहेगा। स्टूडेंट्स, आर्टिस्ट्स और प्लेयर्स में ऊर्जा की कमी नहीं रहेगी, जरूरत रहेगी उस ऊर्जा को उचित दिशा में लगाने की।

रक्षाबंधन पर - भगवान शिव जी के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर चंदन का लेप करें उसके बाद भगवान् शिव जी को राखी अर्पित करें। भाई को रस वाली मिठाई खिलाएं एवं पंचरंगी डोरे वाली राखी बांधें। भाई नारंगी और तेज लाल रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

धनु राशि

चन्द्रमा 3rd हाउस में रहेगे जिससे दोस्तों में किसी बात को लेकर काहसुनी हो सकती है। लॉजिस्टिक बिजनस में बड़े प्रोजेक्ट मिल सकते हैं साथ ही नए लोगों से संबंध भी बन सकते हैं। लेकिन व्यवसाय विस्तार के लिए यह समय कुछ खास नहीं है।

वर्कस्पेस कड़ी मेहनत को फल आपको मिलने वाला है। आपकी महत्वाकांक्षाएं नई सफलता की ओर बढ़ेंगी। जॉब में आपके व्यक्तित्व में वृद्धि होगी और आप आसानी से लोगों को प्रभावित कर पाएंगे।

आपका पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण बना रहेगा लेकिन दम्पत्तियों के बीच तनाव की कुछ संभावना रहेगी।

लाइफ पार्टनर के साथ रोमांस और रोमांच मे व्यस्त रह सकते है।

स्टूडेंट्स आर्टिस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन्स का आत्मविश्वास बढ़ेगा जो भी बीमार थे उनकी सेहत में सुधार होता जाएगा।

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री गणेश जी को बेल पत्र अर्पित करने के बाद राखी अर्पित करें। भाई को रबड़ी खिलाएं एवं पीली रेशम वाली राखी बांधे भाई चमकीले एवं पीली वस्तुओं का दान करें।

 

मकर राशि

चन्द्रमा 2nd हाउस में रहेगे जिससे फाइनेशियल प्रोबलम हो सकती है।

बुधादित्य और अतिगंड योग के बनने से इम्पट- एक्सर्पोट बिजनस में आपके हाथ profit लगेगा। बिजनस में तरक्की हो सकती है। फाइनेंसियल प्रॉफिट हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है। वर्कप्लेस पर कामकाज में रही रुकावटें इस दिन दूर हो सकती है। किसी भी काम को पूरी जील से किया जाए तो उसमें रुकावटें टिक ही नहीं सकती फिजिकल वर्क ज्यादा होने से जॉइंट पेन की समस्यां हो सकती है।

पोलिटिकस से जुड़े लोगों की सोशियल लेवल पर प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आपको अपनी लाइफ स्टाइल चेंज करने की जरूरत है उससे फायदा मिलेगा। लव के बारे में समय देखकर अपने परिवार वालों से मन की बात कर लें। Competition Students Paper out होने को लेकर Depression में रहेंगे।

रक्षाबंधन पर - भगवान सूर्य देव को जल अर्पितर्पि करें। उसके बाद माँ दुर्गा जी को सिंदूर चढ़ा कर उन्हें राखी अर्पित करें। भाई को बेसन से निर्मित मिठाई खिलाएं एवं हरी डोरी वाली राखी बांधें। भाई हरे नीले रंग की वस्तुओं का दान करें तो उनके लिए शुभ होगा।

 

कुंभ राशि

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे बढेगा आत्म-सम्मान

बिजनस में competition बढ़ने से आपको थोड़ी चिंता हो सकती है, लेकिन आप अपने competitor से आगे बढ़ेंगे। बिजनस में धन प्राप्त होने की संभावना है।

पदोन्नति होने के योग हैं। यदि नौकरी की तलाश है तो अपने प्रयास जारी रखें और आप सफल होंगे।

अनएम्प्लॉइड पर्सन को अच्छे अवसर हाथ लग सकते है

फैमिली में किसी के द्वारा किए गलत कार्य के लिए उसे क्षमा कर रिश्तों में रही खटास को कम करेंगे।

दांत दर्द से आप परेशान रहेंगे। ठंडा-गरम खान-पान का ध्यान रखें।

फॉयनेशियल problem से कुछ राहत महसूस होगी।

हॉयर एज्यूकेशन से जुड़े स्टूडेंट्स को लाभ प्राप्त होगा। स्टूडेंट्स आर्टिस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन्स के लिए खास दिन साबित हो सकता है।

रक्षाबंधन पर - भगवान शिव जी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें और उसके बाद राखी अर्पित करें। भाई को दूध से निर्मित मिठाई खिलाएं एवं सफेद रेशमी डोरी वाली राखी बांधे भाई क्रीम, नीली और चमकीले रंग की वस्तुओं का दान करें।

 

मीन राशि

चन्द्रमा 12th हाउस में रहेंगे जिससे नए सम्पर्क से होगा लाभ

विषदोष के बनने से बिजनस में टेंडर हाथ से निकल जाने के कारण आप स्ट्रेस में सकते है

वर्कस्पेस पर सहकर्मी आपकी किसी बात से नाराज हो सकते हैं। वर्कप्लेस पर कुछ अप्रिय घटनाओं से आप चिंतित हो सकते हैं।

लंबे समय से अटके काम कुछ ही पूरे होंगे।

फैमिली के लिए मन में नए-नए बढ़िया और डेवलपमेंट के विचार आएंगे पर उनपर अमल नहीं कर सकेंगे।

लव पार्टनर की कोई बात आपको उचित लगे तो उसे मानने की आवश्यकता नहीं है। बॉडी पेन की समस्या हो सकती है।

ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के आलस्य के कारण करियर के अवसर हाथ आते-आते निकल जाएंगे "रात गवाई सोय के दिवस गंवाय खाय हीरा जन्म अनमोल सा कौड़ी बदले जाय

रक्षाबंधन पर - भगवान श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना करने के बाद उन्हें दूर्वा अर्पित करें और साथ में राखी अर्पित करें। भाई को मालपुए खिलाएं एवं लाल डोरी से निर्मित राखी बांधें लाल, पीली वस्तुओं स्टेडी मटिरियर का दान करे।

 

-समाप्त-

 

 

Comments