मीन राशि || Pisces (Meen) || Predictions for- 2018 Rashifal ||Yearly Horoscope || By Suresh Shrimali



 || मीन राशि 2018  || 



पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-

मानवीय गुणों से ओत-प्रोत इस राशि के इंसान व्यवहार कुशल, सरल-सौम्य, कोमल हृदय, सात्विक विचारधारा के धनी, सदाचारी, ईमानदार, विनम्र एवं साधु प्रवृत्ति के होते है। बृहस्पति को बुद्धि का अधिपति, गुणवान्, विद्धान, लोक मान्य, सुन्दर वाणी, उदारमना, धीर-गंभीर, सर्वगुण सम्पन्न, सभी शास्त्रों में अधिकार रखने वाला होता है।
 

नेगेटिव प्वाइंट:-

आत्म-विश्वास की कमी भी स्पष्ट देखी जा सकती है अस्थिर चित्तवृत्ति के कारण इनके सिद्धान्त एवं डिसीजन बार-बार बदलते भी रहते है।


बिजनस पाॅजीशन:-

बिजनसः- केतु की नोवी, शनि की दसवी व 02 मार्च से 26 मार्च तक उच्च के शुक्र की सातवी ट्टष्टि बिजनस हाऊस पर होने से कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव आएँगे जिनका आपको डटकर सामना करना होगा। व्यापार में साझेदारी के लिए समय शुभ नहीं है, इसलिए कदम आगे ना बढ़ाएँ। वहीं अगर आप पहले से ही पार्टनरशिप में है तो अच्छे परिणाम की आशा छोड़ दें। नई अर्पोच्यूनिटीज मिलेगी, जिससे वह अपने बिजनस एक्सपैंड कर सकते है।


जाॅबः- 06 जनवरी से 13 जनवरी तक बुध-शुक्र का लक्ष्मीनारायण योग बना होने से यदि आप बेरोजगार है तो आपको नौकरी प्राप्ति के स्वर्णिम अवसर प्राप्त होंगे। गवर्नमेंट तथा प्राइवेट सैक्टर के एमप्लाॅइज के लिए यह साल सभी एंगल से फेवरेबल कहा जा सकता है। साथ ही यदि आप नौकरी में कार्यरत है तो आपके प्रमोशन के सम्पूर्ण योग बनते है। नौकरी-पेशा के लिए यह वर्ष शुभ। आपको अपने बाॅस और कलिग्स का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा और सब जगह आपके काम की प्रशंसा होगी। अक्टूबर के बाद समय बदलेगा, पेशेवर जिन्दगी में कई सुनहरे मौके मिलेंगे, इसलिए उनका फायदा उठाने के लिए पहले से ही तैयार रहें।


फाइनेंशियल पाॅजीशन:-

 02 मई से 06 नवम्बर तक मंगल की धन भाव पर दृष्टि होने से आर्थिक स्तर पर यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको मुनाफा और नुकसान दोनों होंगे, हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि आपकी स्थिति ऐसी ही रहेगी। जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आपका शानदार आइडिया आपको अपार धन-लाभ कराएगा। पैसे कमाने के लिए आप अपने स्तर पर भी पूरी कोशिश करेंगे और यही समर्पण आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। उम्मीद से ज्यादा लाभ होगा, लेकिन फैसले समझदारी पूर्वक लें।


फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप:-


फैमिली:- 02 मार्च से 26 मार्च तक उच्च के शुक्र की 7th हाउस पर ट्टष्टि होने से इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन आनंद के साथ व्यतीत होगा। परिवार में हँसी-खुशी का माहौल बना रहेगा और परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। आपका जीवनसाथी आपके लिए हर मोड़ पर खड़ा रहेगा। आप दोनों के रिश्तों में मधुरता आएगी और आप एक-दूसरे की मदद करेंगे। जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा। वैवाहिक जीवन में खुशियाँ-ही-खुशियाँ रहेंगी। आप दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहेंगे, इस वजह से समाज में आपकी इज्जत बढेगी।


रिलेशनशिप:- इस साल प्रेम-संबंधों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। इस वर्ष आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि साथी के साथ गलतफहमियाँ हो सकती है। बातचीत के दौरान सतर्क रहें और नाप-तोल कर बोलें, नहीं तो आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। पार्टनर के ऊपर बेकार में शक-संदेह करने से बचें। रिश्तों में पारदर्शिता रखें और एक-दूसरे पर यकीन करें। साथ में समय बिताने की कोशिश करें। फरवरी से मार्च तक और सितम्बर से नवम्बर तक की अवधि में आप दोनों कोा शारीरिक सुःख प्राप्त होगा।


हैल्थ:-

02 मई से 06 नवम्बर तक मंगल की 6th हाउस पर ट्टष्टि होने से अपने स्वास्थ्य पर इस साल आपको विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही आपको गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं। काम की अधिकता और आराम ना मिलने की वजह से भी आपकी सेहत कमजोर हो सकती है। हृदय और पेट संबंधीत परेशानियां बनी रह सकती है। अतः काम के बीच में आराम के लिए समय निकालें और समय पर खाना खाएँ।


स्टूडेंट:-

देवगुरू बृहस्पति के 8th हाउस में आने से शिक्षा प्राप्ति में अड़चने आएंगी, परन्तु इसमें लापरवाही ना करें लेकिन रास्ते में रूकावटें देखकर घबराएं नहीं। अतिरिक्त समय निकालकर पढ़ाई अवश्य करें। जिससे बेहतर परिणाम मिलेंगे। अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर पूर्ण रूप से केन्द्रित करें सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। जरूरत है तो बस मेहनत और लगन की। शुरुआत में आप थोड़े आलसी हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि बिना मेहनत किए ही अच्छे अंक मिल जाएँगे। आप कुछ ट्रिक भी अपनाएँगे, लेकिन एक बात सदा याद रखिए कि आपको झोपड़ी नहीं, महल बनाना है और आप भी जानते हैं कि महल बनने में समय लगता है।


कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-

मीन राशि वाले लोगों  के लिए मीन, वृषभ, मिथुन, कर्क, वृश्चिक, धनु, मकर राशि वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इन से मित्रता, व्यावसायिक सम्बन्ध भागीदारी में व्यापार, एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा मेष, सिंह, कन्या, तुला, कुंभ राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें।



कौनसा अंक और रंग है शुभ:-

मीन राशि के लिए 2, 7, 8, 9 लक्की नम्बर तथा मरून, आॅरेंज, गोल्डन कलर शुभ रहेगा।


विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-

1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 11th हाउस में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 10th हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष।

3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 11th हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 17 अक्टूबर से 16 नवम्बर तक 8th हाउस में अशुभ।


खुशी के पल:-

1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 18 सितम्बर से 06 अक्टूबर तक 7th हाउस में स्वगृही व उच्च के बुध भद्र योग बना रहे है।
3. 8th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
4. 02 मार्च से 26 मार्च तक उच्च के शुक्र आपकी राशि में मालव्य योग। 


सफलता के चमत्कारिक उपाय:-

बृहस्पति यंत्र को पीले वस्त्र पर चने की दाल अथवा पीली दाल से अष्टदल कमल बनाकर उस पर स्थापित करें, तत्पश्चात् पीले वस्त्र धारण करके हल्दी की माला से ’’ऊँ बृं बृहस्पते नमः’’ मंत्र के 57 हजार जाप करें। गुरूवार का व्रत, भगवान् विष्णु की उपासना, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना/करवाना, पूर्णिमा  व्रत, वटवृक्ष की पूजा करना। पीली वस्तु का दान आदि करना हितकर रहेगा।


सफलता का सूत्रः-

मन अगर स्थिर ना हो तो यह भटकाव की श्रेणी में आता है। ऐसे में हमेशा निर्णय-अनिर्णय की स्थिति उत्पन्न होती है। एक बार अगर कोई फैसला कर भी लिया जाए तो उसे बाद में बदला जाता है। जो कि इंसान के आत्म विश्वास में कमी को दर्शाता है। योगा और मेडिटेशन के माध्यम से मन की अस्थिरता को स्थिरता में बदला जा सकता है।




Comments