मकर राशि || Capricorn (Makar) || Predictions for- 2018 Rashifal || Yearly Horoscope || Suresh Shrimali



|| मकर राशि 2018 ||



पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-

कठोर परिश्रमी, काम से न घबराना, धैर्यपूर्वक अपने लक्ष्य को पाने का प्रयत्न करना, अति-महत्वाकांक्षी, उच्चाभिलाषी, गंभीर आंतरिक शक्ति सम्पन्न, प्रेरणामय तथा उत्तरदायित्वों का निर्वाह करना कोई आपसे सीखें।


नेगेटिव प्वाइंट:-

ऐसे इंसान अधिकांशतः नशीली वस्तुओं का सेवन करने वाले, पारिवारिक जीवन के प्रति गैर-जिम्मेदारी की भावना रखने वाले और फैमिली के लिए कष्टकारक साबित होते है।


बिजनस पाॅजीशन:-

बिजनस:- 11 अक्टूबर से गुरू की 7th हाउस पर दृष्टि होने से बड़े-बुजूर्गों और अनुभवी लोगों की सलाह बिजनेस में आपकी सफलता का झंडा गाड़ सकती है। अगर आपका कारोबार लोहा, स्टील, कपड़ा या आयात-निर्यात से जुड़ा है तो आपको अप्रत्याशित मुनाफा होने वाला है। कॅरियर के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी। बिजनस में लाभ के अत्यंत सुअवसर बन रहे है। जिनका कि आप पूरा-पूरा लाभ उठाएंगे। किसी भी फाईनंेसियल मैटर के पेपर में आंख बंद कर हस्ताक्षर ना करें। आकस्मिक धन लाभ के भी पूर्ण अवसर बन रहे है।


जाॅबः- 01 सितम्बर से स्वगृही शुक्र 10th हाउस में होकर मालव्य योग व 11 अक्टूबर तक गुरू के साथ शंख योग बनाए होने से अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफिस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, खासकर मार्च से लेकर मई तक। इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कॅरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है।


फाइनेंशियल पाॅजीशन:-

 16 जनवरी से 07 मार्च तक मंगल की धन भाव पर दृष्टि होने से व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचार कर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा कर्ज लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार ग्रहों की स्थिति बता रही है कि जमीन-जायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालाँकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएँ दूर हो जाएँगी। आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी।



फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप:-

फैमिली:- केतु की 5th और 7th हाउस पर दृष्टि होने से इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। आध्यात्म की ओर आपका झुकाव होगा, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है। हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी। ऐसे में पार्टनर पर शक-संदेह करने से बचें और अनावश्यक बहस करने से भी परहेज करें। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें, कहीं ऐसा ना हो कि जीवनसाथी को आपकी बातों का बुरा लग जाए।

रिलेशनशिप:- साल 2018 आपके प्रेम-जीवन के लिए तोहफा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की जिन्दगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। पार्टनर के साथ मुलाकातों का दौर जारी रहेगा। अगर अभी तक आपको आपका प्यार नहीं मिला है तो इस अवधि में आपको प्यार आपको मिल सकता है। प्रपोजल मिलने की पूरी संभावना है।


हैल्थ:-

07 मार्च से 02 मई तक मंगल की 6th हाउस पर दृष्टि होने से तनाव से उबरने के लिए खुद के लिए समय निकालें और योग करें। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। गर्भवती महिलाएँ भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें। काम की अधिकता के चलते अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करें। अत्यधित आॅयली और चटपटे खानपान से परहेज करें। स्पेशली फास्टफूड और जंकफूड के सेवन से बचें। अन्यथा डाॅक्टर से मुलाकात संभव हो सकती है।


स्टूडेंट्स:-

केतु की और गुरू की 11 अक्टूबर से 5th हाउस पर दृष्टि होने से एग्जाम्स की तैयारी में लगे लोगों के लिए यह साल एक वरदान के रूप में आया है। पूरी सिंसीयरिटी से जो भी तैयारी करेगा, यह साल सुखद परिणाम उनकी झोली में डालेगा। इस अवधि में आप नई चीजों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। यह साल उन विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा है जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस अवधि में आपको मनचाहे कॉलेज में दाखिला भी मिलेगा। वहीं दूसरी ओर मकर राशि के कुछ जातकों को एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में सफल रहेंगे।


कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-

मकर राशि वाले लोगों  के लिए मकर, मीन, मेष, वृषभ, कन्या, तुला राशि वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इन से मित्रता, व्यावसायिक सम्बन्ध भागीदारी में व्यापार, एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा कुंभ, मिथुन, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें।



कौनसा अंक और रंग है शुभ:-

मकर राशि के लिए 1, 2, 5, 7 लक्की नम्बर तथा काला, सफेद, हरा कलर शुभ रहेगा।

विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-

1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष आपकी राशि में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 12th हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष।

3. 02 मई से 06 नवम्बर तक आपकी राशि में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 17 अगस्त से 17 सितम्बर तक 8th हाउस में अशुभ।

खुशी के पल:-

1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 02 मई से 06 नवम्बर तक आपकी राशि में मंगल उच्च के रूचक योग बना रहे है।
3. 10th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
4. 01 सितम्बर से 31 दिसम्बर तक उच्च के शुक्र 10th हाउस में मालव्य योग।


सफलता के चमत्कारिक उपाय:-

शनि यंत्र को काले वस्त्र पर साबुत उड़द अथवा उड़द की दाल से अष्टदल कमल बनाकर उस पर स्थापित करें, तत्पश्चात् काले अथवा नीले वस्त्र धारण करके काली माला से "ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः" मंत्र के 69 हजार जाप करें। शनिवार का व्रत, शनि उपसना/दशरथकृत शनि स्तोत्र का पाठ करना/करवाना। काले तिल, छाता, जूते, लोहे के पात्र, काले वस्त्र, कम्बल आदि का दान करना हितकर रहेगा।
नोटः विशेष ध्यान रखने योग्य बात यह है कि जिनके माता-पिता जीवित है, वह छाते का दान नहीं करें।


सफलता का सूत्रः-

कड़ी से कड़ी मिलकर चेन बनती है। ठीक उसी प्रकार परिवार के सभी सदस्यों के मध्य एकता तथा जिम्मेदारी का एहसास हो तो बड़ी से बड़ी समस्या से लड़ा जा सकता है। इस नए साल में यह प्रण लीजिए, गत वर्षाें की अपेक्षा और अधिक जिम्मेदारी उठाएंगे।

Comments