धनु राशि ||Sagittarius (Dhanu)|| Predictions for 2018 Rashifal ||Yearly Horoscope || Suresh Shrimali



|| धनु राशि ||



पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-
इस राशि के इंसान स्वभाव से बहुत ही भले, सज्जन, कोमल हृदय, ईमानदार, कृपालु, दयालु, दीन-दुखियों पर मेहरबान रहने वाले, सद्चरित्रवान, परोपकार की भावना रखने वाले होते हैं। किसी बात को सुगमता से शीघ्र समझने की अद्भुत शक्ति, अपने वंश और जाति में अधिकांशतः प्रसन्नचित होते हैं।

नेगेटिव प्वाइंट:-
ऐसे राशि वालों में कुछ हद तक अभिमान भाव भी विद्यमान रहता है जो उनका महान शत्रु सिद्ध होता है। यह अभिमान उन्हें अपनी गलती को स्वीकार नहीं करने देता। शंकालु प्रवृत्ति भी अधिकाधिक देखी जा सकती है।

बिजनस पाॅजीशन:-
बिजनस:- 7 मार्च से 2 मई तक मंगल की 7th हाउस पर दृष्टि होने से नए कारोबार में निवेश करना फायदे का सौदा होगा। कारोबार में पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा। नए घर या वाहन खरीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा और आपको इससे मुनाफा होगा, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें और पैसों से संबंधित कागजात को संभालकर रखें। किसी के ऊपर आँख बंद करके विश्वास ना करें, वरना आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

जाॅबः- केतु की 10th हाउस पर दृष्टि होने से अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है। साथ ही कार्य स्थल पर आपके काम की सराहना होगी। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो इस साल आपको नौकरी में लापरवाही से बचना होगा और अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफिस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा आपकी नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, खासकर मार्च से लेकर मई तक।

फाइनेंशियल पाॅजीशन:- काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और आप इसमें सफल भी रहेंगे। इसके अलावा आप पार्टनर के लिए हीरे की ज्वेलरी खरीदेंगे। वहीं दूसरी ओर मई महीने में आपके खर्चों में भी वृद्धि होगी, इसलिए अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाएँ और समझदारी पूर्वक निवेश करें। कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक संकट से जूझना नहीं पड़ेगा।

फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप:-
फैमिली:- सितारों की चाल का कहना है कि, पारिवारिक जीवन के लिहाज से साल 2018 धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में हँसी-खुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ ही परिवार के जिम्मेदार व्यक्ति होने के कारण आपको सभी लोगों की मदद करनी चाहिए और उनके साथ हर मोड़ पर खड़े रहना चाहिए। वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं जिससे कि आपको बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं।

हैल्थ:-
केतु की 6th हाउस पर दृष्टि होने से स्वास्थ्य के मामले में इस साल आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मार्च से मई 2018 तक सेहत खराब होने की संभावना नजर आ रही है। पेट और आँखों में परेशानी के साथ-साथ अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। साथ ही हाई-ब्लडप्रेशर के कारण भी दिक्कतें हो सकती है, इसलिए गुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।अक्टूबर के बाद काम की अधिकता रहेगी। ऐसे में आराम के लिए समय निकालना भी आपके लिए जरूरी होगा, नहीं तो सेहत नाजुक हो सकती है। वैसे भी आप भी जानते हैं कि स्वास्थ्य से बड़ा कोई धन नहीं है। साथ ही खानपान पर भी ध्यान दें। बाजार की वस्तुएँ और जंक फूड खाने से बचें। खूब पानी पिएँ।

स्टूडेंट:-
02 मई से 06 नवम्बर तक मंगल की 5जी हाउस पर दृष्टि होने से स्टूडेंट्स के लिए यह साल सम्पूर्ण इच्छा प्राप्ति वाला कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। कड़ी मेहनत के साथ उच्च शिक्षार्थी अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ होगा। साथ ही यह समय प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए बहुत ही उपयुक्त है। सुखःद परिणाम मिलने की पूरी संभावना है। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा जो कि आपकी सफलता में काफी मददगार साबित होगा। इस दौरान आपको खुद को किसी से प्रेरित महसूस करेंगे और पाएँगे कि आपकी सभी ख्वाहिशें पूरी हो रही हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल बैंकिंग, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और कला की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। कुल मिलाकर इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉजिटिव रवैये पर निर्भर करती है।

कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-
बृहस्पति यंत्र को पीले वस्त्र पर चने की दाल अथवा पीली दाल से अष्टदल कमल बनाकर उस पर स्थापित करें, तत्पश्चात् पीले वस्त्र धारण करके हल्दी की माला से ऊँ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः मंत्र के 57 हजार जाप करें। गुरूवार का व्रत, भगवान् विष्णु की उपासना, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना/करवाना। तुलसी पूजा, केले के पेड़ की पूजा करना, पूणिमा व्रत करना। पीली वस्तु का दान, ब्राह्मणों को भोजन करवाना, विद्या दान, गौ-दान आदि करना हितकर रहेगा।

कौनसा अंक और रंग है शुभ:-
धनु राशि के लिए 1, 2, 4, 7 लक्की नम्बर तथा मरून, आॅरेंज, गोल्डन कलर शुभ रहेगा।

विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-
1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 2nd हाउस में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक आपकी राशि में मंगल-शनि का अंगारक दोष।
3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 2दक हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 16 जुलाई से 17 अगस्त तक 8th हाउस में अशुभ।

खुशी के पल:-
1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 18 सितम्बर से 06 अक्टूबर तक बुध उच्च के 10th हाउस में भद्र योग बना रहे है।
3. 11th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
4. 02 मार्च से 26 मार्च तक उच्च के शुक्र 4th हाउस में मालव्य योग।

सफलता के चमत्कारिक उपाय:-

बृहस्पति यंत्र को पीले वस्त्र पर चने की दाल अथवा पीली दाल से अष्टदल कमल बनाकर उस पर स्थापित करें, तत्पश्चात् पीले वस्त्र धारण करके हल्दी की माला से ’’ऊँ बृं बृहस्पते नमः’’ मंत्र के 57 हजार जाप करें। गुरूवार का व्रत, भगवान् विष्णु की उपासना, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना/करवाना, पूणिमा व्रत, वटवृक्ष की पूजा करना। पीली वस्तु का दान आदि करना हितकर रहेगा।


सफलता का सूत्र:-

स्वाभिमानी होना एक अच्छी बात है, लेकिन स्वाभिमान और अभिमान के मध्य बहुत पतली लाइन होती है। जब यह पार हो जाती है तो अभिमान का रूप धारण कर लेती है। अभिमान इंसान के पतन का कारण होता है। इस नए साल में अपनी इस बुरी आदत को त्यागने का गंभीर प्रयास करें। 

Comments