मेष राशि || Aries || Predictions for - 2018 Rashifal || Yearly Horoscope || By Suresh Shrimali

|| मेष राशि ||


प्रत्येक वर्ष की समाप्ति से पूर्व हम सभी आने वाले नववर्ष में अपने जीवन में कुछ-न-कुछ रेजोल्युशन बनाते हैं, उनमें से कुछ का हम पालन करते हैं तो कुछ, थोड़े समय उपरांत टूट जाते है। नववर्ष का आगमन हम सभी के जीवन में एक नए अध्याय की शुरूआत के समान होता है। जहां एक ओर हम पारिवारिक और बाहरी रिश्तों में आपसी प्रेम को प्रगाढ़ करने के प्रति गंभीरता से सोचते है, तो दूसरी ओर अपने नौकरी-पेशे की स्थिति को मजबूत कर स्वयं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने पर जोर देते है। साथ ही स्वस्थ स्वास्थ्य की कामना हम सभी में रहती है। आइए जानते है इस नववर्ष 2018 में क्या लिखा है मेष से मीन सभी 12 राशियों के बारे में। शुरूआत करते है पहली राशि मेष से -


पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-
सच्चे व्यक्ति का दिल से सम्मान करना और इसका अंत तक साथ देना। अनुशासनप्रिय, नियमों का पालन करने वाले, कठोर परिश्रमी, उत्साही, उद्यमी एवं पराक्रमी होते हैं। थकान रहित कार्य करना इनकी प्रकृति होती है, स्टेमना भी गजब का होता है। 


नेगेटिव प्वाॅइंट:-
राशि में मंगल का स्वामित्व होने के कारण इनको क्रोध एवं आवेश शीघ्र आता है, जरा सी विपरीत बात भी सहन नहीं हो पाती है। ये वाचाल, निष्ठुर, स्वार्थ में लिप्त अत्यधिक जल्दबाज, जल्दबाजी एवं आनन-फानन में लिए गए डिसीजन भारी क्षति भी करवा सकते है।

बिजनस पाॅजीशन:-
बिजनस - शुरूआत की व्यापार भाव में 16 जनवरी तक गुरू-मंगल का परिजात योग साथ ही कर्म भाव में शुक्र-बुध का लक्ष्मीनारायण योग बन रहा है 13 जनवरी तक। वहीं मंगल 16 जनवरी से 7 मार्च तक स्वयं की वृश्चिक राशि में मंगल नया जोश भर देंगे। वहीं 2 मई से 6 नवम्बर तक मंगल उच्च के व्यापार में नई ऊँंचाईयों तक ले जा सकता है। 17 जून से 25 जून और 18 सितम्बर से 6 अक्टूबर तक बुध स्वगृही और उच्च के होंगे आप बड़ी डील कर सकते है। 1 सितम्बर से दिसम्बर अंत स्वगृही शुक्र मालव्य योग से व्यापार में अच्छे लाभ देंगे। कारोबार में जीवनसाथी और बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप सोच-समझकर फैसले लेते हैं और आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करना बंद करते हैं तो आपको निश्चित ही फायदा होगा। यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो यह समय इसकी गवाही दे रहा है। उधार दिए गए पैसे आपको वापस मिलने की प्रबल संभावनाएं बन रही है, समय पक्ष का बना हुआ है। मार्च 2018 के बाद से व्यापार की स्थितियां अनुकूल होनी शुरू होंगी। यदि किसी नए व्यापार की ओर जाना चाहते है तो सर्विस इण्डस्ट्री की ओर रूख करें। पार्टनरशिप में यदि कार्य कर रहे है तो कागजों में साफ रहे, नहीं तो उलझन हो सकती है।
जाॅब :-
 7 मार्च से 2 मई तक भाग्य भाव में शनि-मंगल का अंगारक दोष और बाद में 2 मई से 6 नवम्बर तक मंगल-केतु का कर्म और पिता भाव में अंगारक दोष जाॅब में सेटिस्फेक्शन की कमी व जाॅब जाने का खतरा भी हो सकता है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह साल आपके लिए औसत रहने वाला है। हालांकि नवम्बर माह तक की अवधि में आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलने की संभावना है। सैलरी में बढ़ोतरी होगी, जाॅब में प्रमोशन अथवा प्रमोशन पोस्टिंग की पूरी-पूरी संभावनाएं बन रही है। अगर आप नौकरी की तलाश में हो तो यह इच्छा भी पूर्ण हो सकती है। जरूरत है तो गंभीरता से प्रयास करने की। 


फाइनेंसियल  पाॅजीशनः- 

पूरे साल बेहतर फाइनेंसियल  प्लानिंग करके चलेंगे तो आपको पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन्कम के नए-नए सोर्सेज डवलप होंगे। उधार दिया गया पैसा वापस आने के योग भी बन रहे है। अच्छे निवेश का डिसीजन भी लिया जा सकता है। अगर आप बना बनाया भवन अथवा फ्लैट खरीदना चाहते है तो यह कार्य सहजता से पूर्ण हो सकेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर हम धन का दुरुपयोग विलासिता से करते है, जिसके परिणामस्वरूप सदुपयोग के लिए धन नहीं बचता। हमारी जमा-पूंजी को बहुत ही सोच-विचार कर खर्च करना चाहिए क्योंकि यह हमारे खून-पसीने की कमाई होती है।


फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप


फैमिली :-
 17 अक्टूबर से 16 नवम्बर तक सूर्य नीच के रहेंगे दाम्पत्य भाव में। 13 जनवरी से 2 मार्च तक सुखद दाम्पत्य जीवन रहेगा। वहीं 2 मार्च से 26 मार्च तक शुक उच्च के रहेंगे। आपके अपने घर के कामों में काफी व्यस्त रहने वाले है जिससे आप अपने परिवार के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाएंगे। साल के मध्य में परिवार के साथ कहीं बाहर घुमने का प्लान बन सकता है। माता-पिता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। साथ ही भाईयों से मधुरता बढ़ेगी, घर में खुशियों का वातावरण बना रहेगा। शुभ एवं मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा। जिसके परिणामस्वरूप बच्चे सबसे अधिक खुश होंगे। आपकी समझ और बड़प्पन की भावना कहीं भी बड़ी परेशानी खड़ी नहीं होने देगी।


रिलेशनशिप:-
वहीं 2 मार्च से 26 मार्च तक उच्च के रहेंगे। 19 अप्रैल से 14 मई तक परिवार को अपने रिलेशनशिप के बारे में बताएं और विवाह के लिए प्लान कर सकते है। लेकिन 8 जून से 4 जुलाई तक राहु-शुक्र की युति और 1 अगस्त से 1 सितम्बर तक नीच के शुक्र में रिलेशनशिप में ब्रेक या धोखा होने की सम्भावना रहेगी परन्तु 1 सितम्बर से दिसम्बर अंत स्वगृही शुक्र मालव्य योग से वापस सुधार होना हो जाएगा परन्तु सावधानी रखनी होगी। प्यार के मामले में यह साल आपके लिए यादगार रहने वाला है। आप अपने पार्टनर को समझने की बखूबी प्रयास करेंगे। जिससे आपके संबंधों में मधुरता आएगी। लव लाइफ फ्रूटफुल रहेगी। यह साल आपके लिए अच्छा रहने वाला है।  


हैल्थ:-
14 मार्च से 14 अप्रैल तक मीन व 14 मई से 15 जून तक वृषभ राशि के सूर्य आँखों, पेट, आंत, गठिया व चोट जैसी संभावना बना रहे हैं। वहीं 16 जुलाई से 17 अगस्त तक चैथे हाउस में राहु-सूर्य का ग्रहण दोष माता के स्वास्थ्य व स्वयं को बड़ी पीड़ा का समय हो सकता है सभी पुरानी बीमारियों से निजात मिलने के योग बन रहे है। इसलिए अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। साथ ही रोजाना योग-ध्यान और व्यायाम करें। काम की व्यस्तता के कारण हैल्थ को छमहसमबज ना करें। जैसाकि कहा जाता है कि जीवन में सात सुख है। इसी कड़ी में पहला सुख निरोगी काया, बाकी सभी सुखों का स्थान बाद में है आया। समय पर अपने सभी हैल्थ चेक-अप अवश्य करवाएं। पत्नी का स्वास्थ्य नरम-गरम बना रह सकता है। छोटी-बड़ी शल्य चिकित्सा संभावित है।


स्टूडेंट :-
देवगुरु बृहस्पति 11 अक्टूबर तक तुला राशि में और बाद में वर्ष अंत तक वृश्चिक राशि में रहेेंगे। वर्ष की शुरूआत की गुरू-मंगल का परिजात योग में रहेगी। 2 मई से 6 नवम्बर तक उच्च के मंगल की शिक्षा भाव पर दृष्टि हायर एज्यूकेशन, विदेश में पढ़ाई और सफलता के लिए श्रेष्ठ समय रहेगा। वहीं 17 अगस्त से 17 सितम्बर तक शिक्षा भाव में स्वगृही सूर्य शिक्षा काल में प्लेसमेंट के लिए श्रेष्ठ माना जाएगा। यह साल छात्रों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। उन्हें शानदार अवसर प्राप्त होंगे। परीक्षा के परिणाम भी आपके पक्ष में होंगे। कुछ नया सीखने को मिलेगा व रूचि बढ़ेगी। जिससे आपका कौशल विकास होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे है। इसलिए निरंतर मेहनत करते रहें। और हार ना मानें, यदि प्रतियोगी परीक्षओं की तैयारी कर रहे है और आशातीत सफलता नहीं मिल पा रही है तो प्रत्येक मंगलवार शहर के व्यस्तम् इलाके में मौजूद हनुमानजी के मंदिर जाकर दर्शन करें और उन्हें सिंदूर मिश्रित चमेली का तेल चढ़ाएं।


कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:- 
मेष राशि वाले लोगों के लिए मेष, मिथुन, तुला, सिंह, धनु और मकर राशि वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इन से मित्रता, व्यावसायिक संबंध भागीदारी में व्यापार, एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा वृषभ, कन्या, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें।


कौनसा अंक और रंग है शुभ :-
मेष राशि के लिए 1, 2, 5, 7 शुभ लक्की नम्बर तथा मरून, आॅरेंज, गोल्डन कलर शुभ रहेगा।


विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-
1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 10th हाउस     में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 9th हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष। 
3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 10th हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 16 नवम्बर से 16 दिसम्बर तक 8जी हाउस में अशुभ।


खुशी के पल :-
1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 02 मई से 06 नवम्बर तक 10th हाउस में मंगल उच्च के रूचक योग बना रहे है।
3. 7th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
4. 01 सितम्बर से 31 दिसम्बर तक स्वगृही शुक्र 7th हाउस में मालव्य योग। 


सफलता के चमत्कारिक उपाय:-
लाल मूंगे की माला से ऊँ अं अंगारकाय नमः मंत्र के 40 हजार जाप करें। मंगल यंत्र की विधिवत् पूजा एवं गोमती चक्र लाल वस्त्र में मंगलवार के दिन जेब में रखें। मंगलवार का व्रत, हनुमान उपासना, सुन्दरकाण्ड, हनुमान अष्टक पाठ, मंगल चण्डिका स्तोत्र का पाठ करना लाभप्रद रहेगा। मंगल अशुभ, शत्रुक्षेत्री, नीचस्थ तथा पुरूष एवं स्त्री के जन्मांग में कुंजदोष घटित होने पर लाल वस्तुओं एवं लाल मसूर की दाल का दान 21 मंगलवार तक करें।


सफलता का सूत्रः-
जन्म के समय से ही सभी में समान गुण विद्यमान होते है। कुछ इसे पहचान पाते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते है तो आप भी अपनी कार्यदक्षता, योग्यता एवं भौतिक क्षमता को पहचाने। जीवन में प्राप्त अवसरों को नहीं जाने दें। कर्मशील बनें, परम्परा तथा रूढ़िवादिता के बंधन से मुक्त होकर प्रेक्टिकली कार्य करें तो सफलता आपके कदम चूमेंगी।
 

Comments