कर्क राशि || Cancer (Kark) || Predictions for 2018 Rashifal || Yearly Horoscope || By Suresh Shrimali



|| कर्क राशि 2018 ||



पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-
आपकी राशि के स्वामी चन्द्रमा जो शीतल, सौम्य एवं शुभ ग्रह है। इस कारण आप सदैव प्रसन्नचित, शांत एवं हंसमुख प्रकृति के ही होते हैं, पर चन्द्रमा का प्रभाव मन और मस्तिष्क पर अधिक रहता है। पूर्णतया सांसारिक होते हुए भी चतुर व नीतिवान तथा परोपकार होते हैं।

नेगेटिव प्वाइंट:-
आप शारीरिक श्रम अधिक नहीं कर सकते क्योंकि आलस्य व निराशा की भावना आपमें आवश्यकता से अधिक रहती है। माता-पिता से भी आपके संबंध मधुर नहीं रह सकते। आप पर अन्य लोगों का प्रभाव शीघ्र आ जाता है। दूसरों की समझाइश को शीघ्र मान लेते हैं।

बिजनस पाॅजीशन:-
बिजनस:- 2 मई से 6 नवम्बर तक मंगल उच्च के रूचक योग बनाकर बिजनस हाउस में होने से व्यवसाय में जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होगा। बड़े-बुजुर्गों की सलाह कारोबार के विस्तार में आपके लिए वरदान साबित होगी। यदि आपका बिजनेस दवा, खनिज और तकनीक से जुड़ा है तो आप शानदार मुनाफे की उम्मीद कर सकते हैं। काम के लिए आपको कई यात्राएं भी करनी होंगी जो कि आपके लिए फायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बढ़िया लाभ प्राप्त होगा। बिजनस में कई प्रकार के चेलेंजेज आएंगे। लेकिन अपने विवेक और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए लिए गए हर फैसले आपको सफलताओं की उच्च सीढ़ी पर पदासीन करेंगे।

जाॅब:- 2 मई से 6 नवम्बर तक मंगल की चैथी र्दृिष्ट कर्म भाव होने से नौकरी-पेशा वालों के लिए अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे। जाॅब में लगातार अच्छी परर्फोमेंस के चलते आउट आॅफ टर्न प्रमोशन की पूरी-पूरी संभावनाएं है। पद-प्रतिष्ठा के साथ-साथ सैलरी में बड़ी हाइक के चांसेस बन रहे है। इस अवसर पर निशक्तजनों की अवश्य मदद् करें।

फाइनेंशियल पाॅजीशन:- 2 मई से 6 नवम्बर तक मंगल की धन भाव पर दृष्टि होने से यह वर्ष आर्थिक दृष्टि से मिला-जुला रहने वाला है। भविष्यफल 2018 के मुताबिक इस साल आपका सबसे अच्छा समय जनवरी से मार्च महीने तक का है। इस समय में आप कुछ अप्रत्याशित बदलावों को महसूस कर सकते है।


फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप:-
फैमिली:- 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक गुरू-शुक्र का शंख योग बन रहा है। जीवन उतार-चढ़ाव का नाम है। हमेशा प्यार-मोहब्बत अथवा तल्खी ही बनी रहे, यह संभव नहीं। लेकिन विपरीत परिस्थिति में स्वविवेक द्वारा आप स्थिति को संभालने में सक्षम होंगे। फैमिली मैम्बर्स को सरप्राइज गिफ्ट देकर उन्हें उत्साहित करेंगे। यह साल बहुत ही खास कहा जा सकता है। परिवार में हंसी-खुशी का माहौल बना रहेगा। इस साल आपके सपनों के घर का ख्याब पूरा हो सकता है।

रिलेशनशिप:- रिश्ते मजबूत रहेंगे। संबंधों में मधुरता आएगी। पार्टनर के साथ इस साल किसी रोमांटिक डेट पर शानदार और यादगार पल बिताने में कामयाब रहेंगे। आपके और आपके पार्टनर के लिए यह समय जीवन पर्यन्त अविस्मणीय रहने वाला है।

हैल्थ:-
शनि पूरे वर्ष 6th हाउस में विराजित होने से सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। अन्यथा हाई ब्लड प्रेशर, गठिया, मधुमेह इत्यादि रोग परेशान कर सकते है। ऐसे में नियमित रूप से योग, प्राणायाम के साथ औषधि भी समय पर लेते रहें। ताकि बीमारी को काबू में रखा जा सके। घर और आॅफिस के अत्यधिक कार्य से थकान आपके चेहरे पर साफ देखी जा सकती है।

स्टूडेंट:-
छात्रों को कई सुनहरे मौके मिलने के योग है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खूब पढ़ाई भी करेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का एक मात्र मंत्र एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य के प्रति समर्पण का भाव आपको विजयी बनाएगा। मार्च तक का महीना अपने लक्ष्य तक सफलतापूर्वक पहुंचने में सहायक सिद्ध होगा। वहीं मार्च के बाद शिक्षा क्षेत्र में एकाग्रता में कमी देखी जा सकती है। इस साल आपका एडमिशन मन चाहे काॅलेज में होने से आप जोश और उत्साह से भरकर पूरी मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-
कर्क राशि वाले लोगों  के लिए कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, मीन, मेष राशि वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इनसे मित्रता, व्यावसायिक संबंध, भागीदारी में व्यापार एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा सिंह, धनु, मकर, कुंभ, वृषभ, मिथुन राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें।

कौनसा अंक और रंग है शुभ:-
कर्क राशि के लिए 2, 5, 7 लक्की नम्बर तथा सफेद, हरा, मरून कलर शुभ रहेगा।

विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-
1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 7th हाउस में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 6th हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष। 
3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 7th हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 12 फरवरी से 14 मार्च तक 8th हाउस में अशुभ।

खुशी के पल:-
1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 4th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
3. 01 सितम्बर से 31 दिसम्बर तक उच्च के शुक्र 4th हाउस में मालव्य योग।

सफलता के चमत्कारिक उपाय:-
आप नित्य शिव पंचाक्षरी मंत्र ’’ऊँ नमः शिवाय’’ का जाप रूद्राक्ष की माला से करें। सफेद चन्दन की माला से से ऊँ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः मंत्र के 44 हजार जाप करें। सोमवार का व्रत, शिव उपासना, रूद्राभिषेक-लघुरूद्र करना/करवाना, पारद शिवलिंग पर दूध, जल, गंगाजल, गन्ने का रस मिश्रित कर चढ़ाने से घर में खुशहाली तथा ऐश्वर्या सम्पन्नता, धन-धान्य से परिपूर्ण, संतति सुख, श्रीवृद्धि की प्राप्ति होगी। चावल, बांस की टोकरी, कपूर-मोती एवं सफेद वस्त्रों के दान करें।

सफलता का सूत्र:-
समय आ गया है जब आपको अपने अंदर के आलस्य और निराशा के भाव को हमेशा-हमेशा के लिए बाहर निकालने का गंभीर प्रयास करना चाहिए। ताकि आप अपने अंदर निहित इस बुराई का खात्मा करने के लिए इस साल सफल सिद्ध हो सके। मंजिल तक पहुंचने के लिए पहला कदम मुख्य होता है। अगर वो उठ गया तो मंजिल तक पहुंचना निश्चित है।

Comments