मिथुन राशि |Gemini (Mithun Rashi) || Predictions for 2018 Rashifal || Yearly Horoscope|| Suresh Shrimali




|| मिथुन राशि ||
पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-

मिथुन राशि में जन्में इंसान सरल, सौम्य, मिलनसार, हंसमुख, पराक्रमी, क्षमाशील, दयालु, कृपालु एवं प्रेरणादायक व्यक्तित्व के धनी होते है। इनमें बुद्धिमानी, मेधावी, कुशाग्र एवं तार्किक बुद्धि, प्रबंधकीय कार्यों में निपुणता एवं कल्पना शक्ति की प्रखरता स्पष्ट तौर पर देखी जा सकती है।

नेगेटिव प्वाइंट:-

अन्यान्य लोग आपसे इष्र्या रखते हैं। आपमें अनेकानेक गुणों एवं विशेषताओं का समावेश होने के कारण आपको एकाएक प्रभावित करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। आपको चाहे कोई कितनी भी एडवाइज क्यों ना दे परन्तु आप वहीं करेंगे जो आपके मन में है।
 

बिजनस पाॅजीशन:-

बिजनस :- 17 जून से 25 जून तक बुध की व्यापार भाव पर दृष्टि होने से बिजनस पार्टनर के साथ कुछ अनबन हो सकती है, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ भी जाएगा। यदि आप अपने कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय अच्छा है। विदेशी कारोबार से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। ब्यूटी, प्रोडक्ट, स्टील एवं गाॅरमेंट के व्यवसायियों के लिए वर्ष 2018 विशेष सौगात लेकर आ रहा है। इनवेस्टमेंट के लिहाज से समय अनुकूल है। लेकिन किसी भी प्रकार के इनवेस्टमेंट से पूर्व अनुभवी व्यक्ति से परामर्श कर ही निवेश करें। जल्दबाजी नुकसानदेय हो सकती है।


जाॅब :- कर्म भाव पर राहु की दृष्टि होने से इस साल आपको कार्यस्थल पर सुखद परिणाम प्राप्त होंगे। सीनियर्स आपके काम की तारीफ करेंगे। जाॅब में आपका अच्छा काम जहां एक ओर बाॅस की नजर अपनी तरफ खींचेगा, वहीं आपके सहकर्मियों का भरपूर साथ मिलने की संभावना। प्रमोशन अथवा जाॅब चेंज के पूरे-पूरे चांसेस है।


फाइनेंशियल पाॅजीशन:- 14 अप्रैल से 14 मई तक उच्च के सूर्य लाभ भाव में होने से आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। आय के सोर्स बढे़ंगे। हालांकि आपको फाइनेंशियल प्लानिंग को अच्छे ढंग से करके चलना पड़ेगा। मई से नवम्बर माह के बीच आप निश्चित तौर पर अच्छे पैसे कमाएंगे। गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष आमदनी में इजाफा होगा।


फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप:-

फैमिली:- पारिवारिक मामलों में यह साल आपके लिए औसत रहने वाला है। व्यस्त दिनचर्या के कारण आप अपने परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। परिवार के साथ कहीं बाहर घुमने जाने की योजना बना सकते है। यह जरूरी नहीं कि किसी एक मुद्दे पर सभी की राय एक हो। ऐसे में बड़े से बड़े मुद्दे को शांति से बैठकर सुलझाया जा सकता है। पार्टनर के संग किसी भी मुद्दे पर नाहक बहस से बचें। पैतृक सम्पत्ति को लेकर चला आ रहा विवाद समाप्त होगा। लव लाइफ में और अधिक मिठास घुलने का पूर्ण योग।


रिलेशनशिप:- रिलेशनशिप के लिए अच्छा समय है। जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए उन्हें कोई मंहगा गिफ्ट दे सकते है। सिंगल जातकों के लिए शादी के चांसेस बन रहे है। लम्बे समय से चल रहे प्रेम-प्रसंगों में एकाएक बे्रक लग जाने से आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते है परन्तु घर वालों तथा मित्रों के समझाने से आप पुनः सामान्य हो जाएंगे। अविवाहित अपने कॅरियर की तरफ फोक्स रहें। वहीं विवाहित लोग अपने गृहस्थ जीवन से बाहर झांकने का प्रयास भी ना करें।

हैल्थ:-

16 जनवरी से 7 मार्च तक मंगल 6th हाउस में स्वगृही है इसलिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। सेहत की दृष्टि से यह साल अनेक उतार-चढ़ाव लिए हुए है। एक्सीडेंट के द्वारा चोट लगने की पूरी संभावनाएं बनी रहेगी। योग, प्राणायाम नियमित रूप से करें। अनिद्रा, अपच, पेटदर्द की स्थिति। रेग्यूलर मेडिकल चेक-अप करवाते रहे।


स्टूडेंट:-

शिक्षा के लिहाज स्टूडेंट्स के लिए यह साल सभी एंगल से अच्छा कहा जा सकता है। आपके राशि स्वामी बुध होने के कारण वर्ष 2018 कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ रहा है। जिसमें करियर में उन्नति, उचित समय में उचित फैसलों से सुंदर एवं सुखमय भविष्य की रूपरेखा बनेगी। अपनी शिक्षा के प्रति सींसीयर अप्रोच अच्छे रिजल्ट्स देगी। मन चाही स्कूल और काॅलेजों में दाखिला बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।


कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-

मिथुन राशि वाले लोगों के लिए मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, कुंभ, मीन, मेष राशि वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इन से मित्रता, व्यावसायिक संबंध भागीदारी में व्यापार, एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा कर्क, वृश्चिक, धनु, मकर, वृषभ राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें।


कौनसा अंक और रंग है शुभ:-

मिथुन राशि के लिए 2, 7, 8, 9 लक्की नम्बर तथा हरा, सफेद, स्लेटी कलर शुभ रहेगा।


विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-

1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 8th हाउस में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 7th हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष।
3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 8th हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक 8th हाउस में अशुभ।


खुशी के पल:-

1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 17 जून से 25 जून तक सूर्य-बुध का बुधादित्य योग।
3. 5th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।
4. 18 सितम्बर से 06 अक्टूबर तक उच्च के बुध 4th हाउस में भद्र योग।


सफलता के चमत्कारिक उपाय:-

गणेश मंत्र ’’ऊँ गं गणपतये नमः’’ मंत्र के 27 हजार जाप करें अथवा करवाएं। बुध यंत्र की पूजा उपासना, बुधवार का व्रत, गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना/करवाना। हरे मूंग, हरे वस्त्र, पन्ना, कांसी के बर्तन, केसर-कस्तुरी, पंचरत्न, धार्मिक पुस्तकों के दान करना लाभदायी रहेगा।


सफलता का सूत्र:-

आपमें इन्सप्रेशनल क्वालिटी होने के कारण लोगों का अधिक मात्रा में जुड़ाव आपसे होता है। आपकी इसी क्वालिटी के चलते आपके कई फाॅलोवर्स बन जाते है जो कि अपने जीवन में आप जैसा ही बनना चाहते है। यह एक बहुत ही अच्छा गुण आपमें है। इसी तरह और भी अच्छे-अच्छे काम करें, आपको मेरी शुभकामनाएं...

Comments