वृश्चिक राशि || Scorpio(vrischika) || Predictions for 2018 Rashifal || Yearly Horoscope||Suresh Shrimali



|| वृश्चिक राशि 2018 ||



पाॅजीटिव प्वाॅइंट:-
इस राशि के इंसान अत्यन्त साहसी, उत्साही, उद्धत, पराक्रमी एवं उद्यमी होते हैं। अपनी इच्छाभिलाषाओं एवं महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने के लिए अथक प्रयास करते देखे जा सकते हैं। साहसिक कार्यों में गहरी रुचि रखते हैं इस कारण इस राशि के लोग पुलिस, आर्मी, सेना, अग्निशमन जैसे कार्यों से जुड़ना पसन्द करते हैं।


नेगेटिव प्वाइंट:-
दूसरों की त्रुटियां निकालने में बहुत ही सिद्धहस्त होते हैं। इनकी आलोचना इतनी तर्कसंगत होती है कि सामान्यतयाः कोई भी व्यक्ति प्रतिवाद करने का साहस नहीं कर पाता।

बिजनस पाॅजीशन:-


बिजनस:- 16 जनवरी से 07 मार्च तक मंगल की बिजनस हाउस में दृष्टि होने से व्यापार के प्रमोशन के सिलसिले में दूर की यात्रा का योग बन रहा है। कुछ दिक्कतों को एक किनारे रख दें तो यह साल आपके लिए ठीक ही रहने वाला है। अगर आप व्यापार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त नहीं है। अतः निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए त्याग दें। यदि आपका कारोबार इस्पात, स्टील, ब्यूटी, स्पा, कपड़ों और आयात-निर्यात का है तो इस साल आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा। कम शब्दों में ज्यादा कहें तो इस साल आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है। 

जाॅब:- वर्किंग प्लेस में कई चेलेंजेस से दो-चार होना पड़ सकता है। संयम और सहनशीलता ही इस समय की डिमांड है। उसे समझे और क्रियान्वित करें। कार्य-स्थल पर मेहनत का फल मिलेगा, हालाँकि आपके कुछ साथी आपसे ईष्र्या कर सकते हैं। अतः आपके लिए जरूरी है कि आप ऑफिस के कानाफूसी पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आस-पास के लोगों पर भी नजर रखें।


फाइनेंशियल पाॅजीशन:- 16 जनवरी से 07 मार्च तक धनभाव पापकत्र्तरी दोष में होने से आपको धन के मामले में बहुत ही ज्यादा सतर्क रहना होगा। कुछ भी शुरू करने से पहले अपने बैंक बैंलेंस पर नजर डालें। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक खर्च पर भी लगाम लगाएं। जल्दबाजी में आर्थिक फैसले ना लें, क्योंकि आर्थिक नुकसान की संभावना बहुत ही ज्यादा है। फालतू के खर्च से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

फैमिली लाइफ एण्ड रिलेशनशिप


फैमिली:- 11 अक्टूबर से गुरू की 7th हाउस पर दृष्टि गृहस्थ जीवन आपके अनुरूप रहने वाला है। इस दौरान घर-परिवार से आपको दिल खुश करने वाले संदेश भी प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और आप अपने परिवार के साथ कुछ यादगार पल बिताएंगे। इस समय साथी का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा जो कि आपके लिए निजी और पेशेवर जिन्दगी के लिए फायदेमंद होगा, हालाकि पार्टनर से बातचीत के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि आपकी बातों से उन्हें किसी प्रकार का बुरा ना लग जाए। माताजी की सेहत की देखभाल जरूरी होगा। 

रिलेशनशिप:- वैवाहिक जीवन में खुशियों की बारिश होगी। आप दोनों एक-दूसरे को उपहार देंगे। दिन-प्रतिदिन आपके रिश्तों में मिठास आएगी। वैवाहिक लोगों के विवाहेत्तर संबंध भी बन सकते हैं, लेकिन इन सबसे जितना दूर रहें वही आपके लिए अच्छा होगा। वहीं कुँवारे जातकों को विवाह का प्रस्ताव मिल सकता है।

हैल्थ:-
02 मई से 06 नवम्बर तक मंगल की 6th हाउस पर दृष्टि होने से बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत से संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। खराब खान-पान की वजह से भी सेहत नाजुक रह सकती है। तीखे और मसालेदार चीजों से दूर रहें। साल 2018 में आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जनवरी से मार्च तक की अवधि में आपको विशेष सावधान रहने की जरूरत है।


स्टूडेंट्स:- 11 अक्टूबर से गुरू की 5th हाउस पर दृष्टि होने से विद्यार्थियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है, खासकर उन लोगों के लिए जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस दौरान शिक्षा से जुड़ी आपकी सभी मुरादें पूरी होंगी। कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। यह साल बैंकिंग और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बहुत ही उपयुक्त है। आप में से कुछ जातकों को मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिलेगा।

कौनसी मित्र राशि और कौनसी शत्रु:-
वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए वृश्चिक, मकर, कुंभ, मीन, सिंह, कन्या वालों से लाभ की स्थिति बन सकती है। आप इन से मित्रता, व्यावसायिक सम्बन्ध भागीदारी में व्यापार, एवं उनके साथ इनवेस्ट कर सकते है तथा धनु, मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, तुला राशि वाले लोगों से जहां तक संभव हो दूरी बनाए रखें। 

कौनसा अंक और रंग है शुभ:- 
वृश्चिक राशि के लिए 2, 4, 5, 7 लक्की नम्बर तथा हरा, काला, सफेद कलर शुभ रहेगा।


विशेष सावधानी बरतने वाला समय:-
1. सूर्य 14 जनवरी से 12 फरवरी तक केतु के साथ ग्रहण दोष 3nd हाउस में अशुभ।
2. 07 मार्च से 02 मई तक 2nd हाउस में मंगल-शनि का अंगारक दोष। 
3. 02 मई से 06 नवम्बर तक 4th हाउस में मंगल-केतु का अंगारक दोष।
4. सूर्य 16 जून से 16 जुलाई तक 8th हाउस में अशुभ।



खुशी के पल:- 
1. 01 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु-मंगल का परिजात योग।
2. 16 जनवरी से 07 मार्च तक आपकी राशि में स्वगृही मंगल रूचक योग बना रहे है।
3. 12th हाउस में गुरू-शुक्र का शंख योग 01 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक रहेगा।

सफलता के चमत्कारिक उपाय:- 
मंगल यंत्र को लाल वस्त्र पर लाल मसूर की दाल से अष्टदल कमल बनाकर उस पर स्थापित करें, तत्पश्चात् लाल वस्त्र धारण करके मूंगे की माला से ऊँ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः मंत्र के 40 हजार जाप करें। मंगल यंत्र की विधिवत् पूजा एवं गोमती चक्र लाल वस्त्र में मंगलवार के दिन जेब में रखें। मंगलवार का व्रत, हनुमान उपासना, सुन्दरकाण्ड, हनुमान अष्टक पाठ, मंगल चण्डिका स्तोत्र का पाठ करना लाभप्रद रहेगा। लाल वस्त्र में मसूर की दाल दान करें।


सफलता का सूत्र:-
माना इंसान गलतियों को पुतला है, लेकिन श्रेष्ठ इंसान किसी भी एक भूल को दोहराते नहीं है। तभी वो श्रेष्ठ कहलाते है। आप भी इस आदत का शुमार अपने जीवन में करें तो सफलता आपके कदम अवश्य चुमेगी। हर समय स्वयं खुशियां बटोरें एवं अन्य लोगों में भी इसे बांटने का प्रयास करें। 

Comments