vrashabh | September | Suresh Shrimali

वृषभ राशि 

गुरू मंत्रः-
हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं, अगर हमें उनका पीछा करने का साहस हो।
आप आज के हमारे इस राषिफल के विषेष कार्यक्रम में जानेंगे सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकाल, बिजनस एंड फाइनेंषियल कंडीषन, जाॅब, महिलाओं और उनकी फैमिली लाईफ, स्टूडेंट और संतान सुख, तथा सेहत और दुष्मनों से होने वाली समस्या के बारे में। और अंत में सितम्बर माह को बेहतर बनाने का विषेष उपाय जो अगर आप पूर्ण करते है तो सितम्बर माह को सफल बना पाएंगे। 

वृषभ राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

1. बुध 01 सितम्बर तक 3rd हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 4th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे।    
2. सूर्य 16 सितम्बर तक 4th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 5th हाउस में विराजित रहेंगे।    
3. शुक्र 6th हाउस में स्वगृही व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।       
4. इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे।  
5. चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को 3rd हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 6th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग, 17 व 18 तारीख को 8th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 9th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित रहेंगे।  

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

 सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 8,9 सितम्बर को चैथे, 17,18 सितम्बर को आंठवे और 27,28 सितम्बर को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।  

बिजनस एंड वैल्थ:-
मंथ स्र्टाट से ही अपनी मोहक वाणी के बल पर किसी भी व्यक्ति से उधार दिए गए पैसों को हासिल करने में कामियाबी प्राप्त करेंगे। व्यावासय में कुछ नए प्रोजेक्ट या कार्यों को हाथ में लेकर कमाई के स्त्रोत खड़े कर सकेंगे। हाल में दैनिक कामकाजों से की गई मेहनत का फायदा प्राप्त कर सकेंगे। वित्तीय स्थिति भी धीरे-धीरे सुधार के संकेत देने वाली रहेगी। कुछ जरूरी निर्णय आपके पक्ष में आ सकते है। आय से संबंधित स्त्रोतों से कुछ नई उम्मीदें जगेगी। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। हालांकि बढ़ते हुए व्यय के दवाब से आप अन्तर मन में परेशान रहेंगे। किन्तु पुनः अच्छी आमदनी अर्जित कर लेंगे। आर्थिक मोर्चे पर ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। प्राॅपर्टी डील करके अपनी वैल्थ में इजाफा कर सकते है। लेकिन 7,17 व 18 तारीख को थोड़ा सावधान रहे।

जाॅब और प्रोफेशन:-

कार्यस्थल पर समस्याओं से भयभीत होने के स्थान में उन्हें हल करने के प्रयास में लगे रहेंगे। परिणामतः आपको अच्छी व्यवसायिक प्रगति की स्थिति रहेगी। करियर के क्षेत्रों में उन्नति के अवसर रहेंगे। हालांकि कुछ कामों में आपको गुस्से से बचने की जरूरत रहेगी। नहीं तो व्यवसायिक प्रगति प्रभावित रहेगी। तकनीक, कला, शिक्षा के क्षेत्रों में इस दौरान प्रगति के अवसर रहेंगे। किन्तु इस दिशा मे सफलता हेतु आपको आलस्य से बचने की जरूरत रहेगी। सेल्स एवं मार्केटिंग से जुड़े जातकों को शुरुआत के चरण में अपनी वाणी के बल पर अच्छा खासा फायदा मिलने की संभावना रहेगी। लेकिन, वाणी व व्यवहार में किसी प्रकार के अहम से बचें। आपके लिए यह तारीखे 13,20 व 21 तारीखे आपके लिए शुभफलदायी रहेगी।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
आपको निजी संबंधों में कुछ सुधार की स्थिति रहेगी। जिससे आप अन्तर मन में प्रसन्न रहेंगे। किन्तु यह सुधार ज्यादा उत्साह नहीं देने वाले रहेंगे। वैसे अपने स्तर पर व्यवहारों को सुधारने पर जोर देते रहेंगे। परिणामतः आप साथी के साथ मधुरता को अर्जित करेंगे। जिससे संबंधों में परस्पर चाहत रहेगी। दाम्पत्य जीवन में भी खूब निकटता रहेगी। दूर-दराज के कम्युनिकेशन में आपको थोड़ा सचेत रहना होगा। आप 7,17 व 18 तारीखों को सावधान रहे। 

विद्यार्थी और संतान सुख:-
आपको शैक्षिक प्रगति प्राप्त होती रहेगी। अपने विषयों को समझने व अध्ययन करने में आप उच्च स्थिति अर्जित करेंगे। परिणामतः किसी परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। संस्था द्वारा आपको सम्मानित किए जाने पर विचार होता रहेगा। संतान द्वारा किए गए इस प्रयास से माता-पिता की प्रसन्नता बढ़ेगी। शैक्षणिक प्रगति हेतु पूर्व के मंथ का प्रभाव इस मंथ की शुरुआत में देखने को मिलेगा।14,20 व 21 तारीखे आपके लिए शुभ रहेगी। 

हैल्थ एंड एनिमी:-
आप अपने स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए प्रयासरत बने रहेंगे। किन्तु कुछ न कुछ ऐसी स्थिति रहेगी। जिससे अपने अन्तर मन में परेशान रहेंगे आपको लगेगा कि दर्द बना हुआ हैं, जो कभी कम व कभी अचानक ही बढ़ जाते हैं, इसके निदान हेतु आप अपने स्तर पर प्रयास करते हुए चिकित्सक की सलाह लेते रहेंगे। हो सकें तो गरिष्ठ भोजन की अपेक्षा लिक्विड चीजें जैसे कि जूस, थिकशेक लेने पर जोर दें। अज्ञात शत्रुओं का भय मन में रहेगा।हैल्थ को लेकर 16,17 व 18 तारीखों को सावधान रहना होगा।

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ गोहितो नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का सफेद वस्त्र से श्रृंगार करें व पीले पुष्प की माला अर्पण करे। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को शक्कर से बनी कोई मीठी वस्तु खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर ऊँ हीं ग्रीं हीं मंत्र की एक माला प्रतिदिन जपकर घी में मिश्री मिलाकर भोग लगाएं। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है किसी भी पवित्र नदी का जल मटके या पात्र में लेकर उसे सफेद कपड़े से ढंककर श्राद्धों में अपने घर या कार्य क्षेत्र में रखे, श्राद्ध समाप्त होने पर इस जल को तुलसी में चढ़ा दें।     

Comments