Makar Rashi September || Suresh Shrimali

मकर राशि

गुरू मंत्रः- सफल होने का सीधा तरीका है दूसरों से ज्यदा मेहनत करो , दूसरों से ज्यदा जानो , और दूसरों से कम उम्मीद रखो।

मकर राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

* इस पूरे माह मकर राशि में मंगल उच्च के होकर रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
* बुध 01 सितम्बर तक 7th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 8th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर बनाकर विराजित रहेंगे।  
* सूर्य 16 सितम्बर तक 8th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 9th हाउस में विराजित रहेंगे।      
* इस पूरे माह कर्क के राहु व धनु के शनि विराजित रहेंगे।      
* शुक्र 10th हाउस में स्वगृही होकर मालव्य योग व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।      
* चन्द्रमा 20 व 21 तारीख को आपकी राशि में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष, 6 व 7 तारीख को 7th हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 10th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग व 17 व 18 तारीख को 12th हाउस में शनि के साथ विष दोष बनाकर विराजित रहेंगे।
        
इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 8, 9 सितम्बर को आंठवे 17, 18 सितम्बर को बारहवें और 27, 28 सितम्बर को चैथे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।

बिजनस एंड वैल्थ:-
आप अपने वित्तीय स्तर को उच्च करने के लिए संघर्ष करते रहेंगे। परिणामतः कुछ न कुछ आपको लाभ मिलता रहेगा। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। कुछ कामों में धन की कमी रहेगी। जिससे आपको किसी वित्तीय संस्था से उधार हेतु आवेदन देना पड़ सकता है। हालांकि इस हेतु आपको अधिक समय देने की जरूरत रहेगी। अगर नए प्रोजेक्ट में निवेश करने का मन बना रहे है तो किसी जानकार या बुजुर्ग से सलाह मशवहरा लेने के बाद ही करे। थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप प्रयास करते रहे धैर्य रखे। इस मंथ आप प्राॅपर्टी की डिल नहीं करे तो अच्छा रहेगा। परेशानियों से बाहर निकलने के लिए फैमेली के साथ कही घुमने जाएं उनके साथ समय बिताएं। आपके लिए 13, 14 व 20 तारीखे शुभ फलदायी रहेगी। 

जाॅब और प्रोफेशन:-
आप अपने कार्यस्थल को समय की मांग अनुसार सजाने व सुविधाओं से लैस करने में व्यस्त रहेंगे। हालांकि इस दौरान आपके कार्यों की प्रगति प्रभावित न हो, इस हेतु आपको प्रबंधन करने की चुनौती रहेगी। करियर के क्षेत्रों में नई ऊॅचाइयों को अर्जित करने की चुनौती रहेगी। आप देखेंगे कि ऐसा लग रहा है कि काम पूरे होने वाले हैं, किन्तु कहीं न कहीं कोई ऐसी बात रहेगी। जिससे कामों में बिलम्ब बना रहेगा। अतः इस दिशा में आपको सावधानी की जरूरत रहेगी। ऐसे उतार-चढ़ाव तो होते रहते है। जितना आप परिश्रम करते है उससे थोड़ा और ज्यादा परिश्रम करने की कोशिश करे। करियर से संबंधित यात्राएं बन सकती है। 7, 17 व 18 तारीखों पर सावधान रहे।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
आप अपने प्रेम संबंधों की अनुकूलता को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। हालांकि छोटी-छोटी परेशानियों का दौर जारी रहेगा। जिससे आपको अपने विवेक से हल करने की जरूरत रहेगी। क्रोध व गुस्से में आकर कोई ऐसा निर्णय न लें, जो कि परस्पर हितों के विरूद्ध हो। हालांकि इन तनावों को दूर भगाने के लिए आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं पर्यटक स्थल पर घुमने जाएं। छोटी-मोटी बातों पर ध्यान न दे। 14, 20 व 21 तारीखे आपके लिए शुभ समाचार ला सकती है।

विद्यार्थी और संतान सुख:-
आप अपने ज्ञान को और बेहतर बनाने में सक्षम रहेंगे। आपके द्वारा किए गए प्रयास सफलता के संकेत देने वाले रहेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको लाभ रहेगा। हालांकि छोटी-छोटी परेशानियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। धैर्य व विवेक का प्रयोग करते हुए अपने अध्ययन में पूरा ध्यान देते रहेंगे। तो प्रगति रहेगी। संतान द्वारा कार्यक्षेत्र में किए गए प्रयासों के सफल परिणाम से आपका मन खुशी से झुम उठेगा। आपके लिए 13, 14 व 21 तारीखे शुभफलदायी रहेगी।

हैल्थ एंड एनिमी:-
आप अपने सेहत को और पुष्ट तथा बलिष्ठ बनाने में तत्पर रहेंगे। हालांकि कुछ न कुछ रोगों के चलते आप परेशान रहेंगे। आप देखेंगे कि कार्य क्षमताओं को बढ़ाने की लगातार चुनौती रहेगी। हालांकि उचित व्यायाम व परहेजों से आपको अच्छा लाभ रहेगा। आप समय के अनुसार चलेगे। जिससे आपके सेहत की क्षमताएं बढ़ी हुई रहेगी। अज्ञात शत्रुओं से भय रहेगा। वाहन संभल कर चलाएं 6, 7 व 18 तारीखे आपके लिए अशुभ रहेगी। 

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ भक्तवत्सलः नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का नीले वस्त्र से श्रृंगार करें व बेसन से बनी वस्तु एवं नमकीन का भोग लगाएं। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को गेंहु से बना हल्वा खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर गणेशजी को पीले फूल चढ़ाकर बेसन के लड्डुओं का भोग लगाते हुए श्री गणेशाय नमः मंत्र का 108 बार जप करें। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है नारियल के तेल में काले तिल और एक नारियल पर काला धागा बांधकर उन दोनों को अपने घर या कार्य स्थल के पूर्वी कोने में रखें, श्राद्ध समाप्त होने पर इसे किसी चैराहे पर डाल दें।

Comments