Mesh Rashi | September | Suresh Shrimali

मेष राशि

गुरू मंत्रः- यदि देखे गये सपने सच ना हो तो रास्ते बदलो, मुकाम नही, क्योंकि पेड़ हमेशा पत्तियां बदलते हैं जड़े नहीं।
आप आज के हमारे इस राषिफल के विषेष कार्यक्रम में जानेंगे सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकाल, बिजनस एंड फाइनेंषियल कंडीषन, जाॅब, महिलाओं और उनकी फैमिली लाईफ, स्टूडेंट और संतान सुख, तथा सेहत और दुष्मनों से होने वाली समस्या के बारे में। और अंत में सितम्बर माह को बेहतर बनाने का विषेष उपाय जो अगर आप पूर्ण करते है तो सितम्बर माह को सफल बना पाएंगे। 

मेष राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

1. बुध 1 सितम्बर तक 4th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 5th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे।   
2. सूर्य 16 सितम्बर तक 5th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 6th हाउस में विराजित रहेंगे।    
3. शुक्र 7th हाउस में स्वगृही होकर मालव्य योग व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।       
4. इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में उच्च के मंगल रूचक व कुलदीपक योग लेकिन केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे।  
5. चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को 4th हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 7th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग, 17 व 18 तारीख को 9th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 10th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित रहेंगे।  

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 6,7 सितम्बर को चौथे , 15,16 सितम्बर को आंठवे और 25,26 अगस्त को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।  

बिजनस एंड वैल्थ:-

इस मंथ आपको वित्तीय स्थिति को सुधारने के कई अनुकूल व शुभ अवसर मिलेंगे। वहीं आप काम के क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ते रहेंगे। परिणामतः आय के स्त्रोतों से आपको अच्छा लाभ रहेगा। किन्तु अचानक बढ़ते हुए व्यय से परेशान रहेंगे। आप अपने व्यय को कुछ नियंत्रित करने के प्रयास में भी रहेंगे। जिससे आपको अच्छा लाभ रहेगा। आपके लिए यह मंथ आर्थिक उन्नति वाला रहेगा। आपकी सारी देनदारियां मंथ के पूर्वार्ध तक पूरी हो सकती हैं। परिवार की खुशी हेतु घर में नवीनीकरण, आरादायक चीजों और वाहन वगैरह की खरीददारी आप 13,14 व 21 को कर सकते है। वर्तमान स्त्रोतों से आपको कमाई के स्वर्णिंम अवसर मिल सकते है। यदि किसी कार्य में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो पहले इसके विभिन्न पहलुओं पर अच्छे से विचार विमर्श करें।

जाॅब और प्रोफेशन:-

करियर को नई ऊॅचाई देने के लिए इधर-उधर की भाग-दौड़ करने की जरूरत रहेगी। कार्यस्थल पर स्थान के चयन के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि यह आपके के लिए आगामी समय में लाभप्रद रहेगा। किन्तु जिस स्तर की सफलता चाहते हैं, उसे प्राप्त करने में बिलम्ब रहने से मन में असंतोष की भावना रहेगी। इस मंथ करियर के क्षेत्रों में बढ़ती हुई दुविधा के कारण आप परेशान रहेंगे। किन्तु प्रयासों को कमजोर न होने दें, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्यस्थल पर प्रगति हेतु बेहतर अवसर भी मिल सकते है। आपको 6,7 व 18 तारीखों पर साावधान रहना होगा। हर एक कदम सोच-समझकर आगे बढ़ाइएगा अन्यथा आपकी गलती आपको ही भारी नुकसान करा सकती है।
 
महिलाएं एण्ड फैमिली:-

इस मंथ संबंधों में साथी के साथ शुभ परिणाम प्राप्त रहेंगे। वहीं उनके साथ किसी मूवी व मनोरंजन की सहमति रहेगी। हालांकि कुछ मामलों में आपसी मतभेदों की स्थिति से परेशान रहेंगे। जिससे द्विपक्षीय संबंधों में दरार की स्थिति बनी हुई रहेगी। कुछ कहने से पहले आपको सूझबूझ से काम लेने की जरूरत रहेगी। प्रेम प्रसंगों के लिए यह मंथ अच्छा प्रतीत रहेगा। मित्रों व भाई-बहन के साथ संबंधों में सुलह बनी रहेगी। 14, 20 व 21 तारीखे आपके लिए शुभ फलदायी रहेगी।

विद्यार्थी और संतान सुख:-

आप अपने शैक्षिक स्तर को सुदृढ़ करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। वहीं अध्ययन के क्षेत्रों में वांछित प्रगति अर्जित करने के लिए तत्पर रहेंगे। हालांकि आपको इस दिशा में कुछ परेशानियों की स्थिति भी रहेगी। आपका ध्यान इधर-उधर की बातों में लगा रहेगा। जिससे आप अपने शैक्षिक लक्ष्य से पीछड़ जाएंगे। शैक्षणिक करियर में नए शिखर हासिल करने की आकांक्षा रखने वाले लोगों की मेहनत रंग लाएगी। 6,7 व 17 को थोड़ा सावधान रहे।

हैल्थ एंड एनिमी:-
आप अपने स्वास्थ्य को और अधिक बेहतर बनाने मंे प्रयास्रत रहेंगे। आप देखेंगे कि आपके कई प्रयास इस दिशा में अच्छे परिणाम देते रहेंगे। जिससे आप सुखद सेहत से युक्त रहेंगे। मंथ हाफ मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको बहुत सचेत रहना होगा। विरोधियों द्वारा कोर्ट-कचहरी या सरकार से जुड़े कामकाजों में अवरोध डाला जा सकता है। 6,7 व 17 को स्वस्थ्य को लेकर सावधान रहे।

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ माधवाय नमः का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का श्रृंगार सिन्दूरी वस्त्र से करें, साथ ही सात कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को मुंग से बनी कोई वस्तु या मुंग खिलाये। 13 सितम्बर पर गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की आराधना करनी चाहिए और ऊँ वक्रतुण्डाय हूं मंत्र की एक माला प्रतिदिन जप कर गुड़ का भोग लगाएं। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है लाल कपड़े में सवा किलो मसूर की दाल बांधकर अपने घर या अपनी दुकान में रखें। इस दाल को श्राद्ध समाप्त होने के बाद बहते हुए जल में विसर्जित कर दें।

Comments