Mithun Rashi | September | Suresh Shrimali

मिथुन राशि

गुरू मंत्रः- आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत, असफलता नामक बिमारी को मारने के लिए सबसे बढ़िया दवाई है। ये आपको एक सफल व्यक्ति बनाती है।
आप आज के हमारे इस राषिफल के विषेष कार्यक्रम में जानेंगे सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकाल, बिजनस एंड फाइनेंषियल कंडीषन, जाॅब, महिलाओं और उनकी फैमिली लाईफ, स्टूडेंट और संतान सुख, तथा सेहत और दुष्मनों से होने वाली समस्या के बारे में। और अंत में सितम्बर माह को बेहतर बनाने का विषेष उपाय जो अगर आप पूर्ण करते है तो सितम्बर माह को सफल बना पाएंगे। 

मिथुन राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

1. बुध 01 सितम्बर तक 2nd हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 3rd हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर भंद्र योग व सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे।    
2. सूर्य 16 सितम्बर तक 3rd हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 4th हाउस में विराजित रहेंगे।    
3. शुक्र 5th हाउस में स्वगृही व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।       
4. इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
5. चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को 2nd हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 5th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग, 17 व 18 तारीख को 7th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 8th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित रहेंगे।  

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 2,3,29,30 सितम्बर को बारहवें, 10,11 सितम्बर को चौथे  और 20,21 सितम्बर को आंठवे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 


बिजनस एंड वैल्थ:-
आप द्वारा अपनी वित्तीय स्थिति को अच्छी करने के लिए किए गए प्रयासों के अनुसार सफलता प्राप्त करेगे। आप देखेंगे कि प्रबंधन व विक्रय तंत्र को प्रोत्साहित करने तथा लाभ अर्जित करने के कई अनुकूल अवसर रहेंगे। इस दौरान आपके लाभ का स्तर ठीक रहेगा। जिससे आप स्वभाविक रूप से प्रसन्न रहेंगे। आर्थिक मोर्चे पर हालत तंग लगती है। इनकम के स्त्रोत अनुमान के मुताबिक फल नहीं देंगे। उधार दिया गया पैसा वापस आने में समस्या रहेगी। इसके अलावा, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल चीजों में क्षमता से ज्यादा खर्च हो सकते हैं। भागीदारी के कामकाजों में आपको इस समय आय कम होगी। यह मंथ आपके लिए मिला-जुला रहेगा। 6,17 व 18 को बिजनस से संबंधित किसी प्रकार की कोई यात्रा नहीं करे अगर करते है तो सावधानीपूर्वक करे।

जाॅब और प्रोफेशन:-
आप अपने करियर को और अच्छा बनाने के लिए तत्पर रहेंगे। कार्यस्थल में चाहे परिवहन उद्योग के किसी भी पहलू में लगे लोगों के बारे में भी सच होगा। आप में से अधिकांश के लिए योजनाबद्ध मुनाफे की प्राप्ति में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करते हुए आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहेंगे। किन्तु मंथ हाफ आपको करियर व कार्यस्थल पर प्रगति हेतु पहले से अधिक संघर्ष करने की जरूरत रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। हालांकि योजानाओं की सफलता पर आप ध्यान देते रहेंगे। जिससे उन्हें तय समय से पूरा करने के लिए अपने प्रबंधन तंत्र के साथ लगे हुए रहेंगे। अपने विश्वास को बनाएं रखें कामयाब रहेंगे। 14,20 व 21 को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। 

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
आपको अपने निजी संबंधों में परस्पर चाहत व मधुरता की स्थिति रहेगी। जिससे आपके उत्साह में वृद्धि रहेगी। आप साथी के साथ वांछित स्थानों में भ्रमण के लिए तैयार रहेंगे। उन्हें कोई अनुकूल व वांछित वस्तु उपहार में देने के विचार में रहेंगे। घर-परिवार में रिस्तों में सुधार आएगा। हालांकि कुछ मामलों में सहयोग व सहमति बनाने के लिए आपको परेशानी रहेगी। 13,14 व 20 तारीखे आपके लिए शुभफलदायी रहेगी। 

विद्यार्थी और संतान सुख:-
आप अपने ज्ञान विज्ञान को और उन्नत करने के अवसरों से युक्त रहेंगे। हालांकि इस दिशा में अच्छी स्थिति बनाने के लिए आपको लगातार अपनी तैयारियों की समीक्षा की जरूरत रहेगी। यदि आप आलस्य से दूर रहते हैं, तो आपको अच्छी प्रगति इस दौरान बनी रहेगी। अन्यथा आप अपने अध्ययन के क्षेत्रों में पिछड़ते रहेंगे। संतान द्वारा आपके कार्य में साथ देना आपके लिए खुशी का अहसास होगा। 6,7 व 18 तारीखों पर सावधान रहे।

हैल्थ एंड एनिमी:-
स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-मोटी प्रॉब्लम रहेगी। अजीर्णता की समस्या तंग कर सकती है। अति भोजन से अच्छा है कुछ उपवास पर जोर दें। आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। आप सेहत के प्रति ध्यान देते रहेे। हालांकि आपको कुछ न कुछ स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं आती रहेगी। डाॅ. सलाह व परामर्श लेते रहे। उनका पालन करते रहे। जिससे स्वास्थ्य में सुधार होगा। 7, 17 व 18 तारीखे आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ वत्सलायः नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को चने की दाल से बनी कोई वस्तु या चने की दाल खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर दूर्वा की माला बनाकर ऊं श्री गं गणाधिपतये नमः 108 बार उच्चारण करते हुए गुड़ का भोग लगाएं। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है कांसे का बर्तन हरे कपड़े में बांधकर अपने घर या प्रतिष्ठान में पूर्व की दिशा में रखे। श्राद्ध पक्ष समाप्त होने पर किसी जरूरतमंद को दान करे।

Comments