श्रीकृष्ण और बांसुरी-मोर पंख कनेक्शन || Suresh Shrimali

श्रीकृष्ण और
                                              बांसुरी-मोर पंख कनेक्शन 


काफी लोग इस बात से अंजान है कि श्रीकृष्ण के हाथों में बांसुरी और मुकुट में मोर पंख क्यों शोभायमान होता है? जब भी श्रीकृष्ण बांसुरी बजाते थे तो राधा मंत्रमुग्ध होकर नृत्य किया करती थी, उन्हें नृत्य करते देख श्री कृष्ण को बहुत अच्छा लगता था और बांसुरी की मधुर ध्वनि मोरों को आकर्षित कर उन्हंे भी अपने पंखों को फैलाकर नाचने के लिए विवश करती थी। एक दिन नृत्य करते हुए मोर का एक पंख टूट कर जमीन पर गिर गया और श्रीकृष्ण ने उसे अपने मुकुट पर लगा लिया। राधा जी के इस प्रश्न पर कि इसे आपने अपने मुकुट पर क्यांे लगाया, तो श्रीकृष्ण ने जवाब में बोला कि यह एकमात्र पक्षी है जो संसर्ग अर्थात् मादा मोर से संबंध नहीं बनाता है इसलिए यह अतिपवित्र है, इसलिए मैंने इसे अपने मुकुट में विराजित किया।

आज मैं आपको मोर पंख के कुछ छोटे-छोटे ऐसे उपाय बताने जा रहा हूं जिनके उपयोग से आप अपने डेली रूटीन्स में आने वाली समस्याओं से निजात पाएंगे, क्योंकि मोर पंख है एक, मुश्किलें दूर करें अनेक-

1. प्रातःकाल किसी भी कृष्ण मंदिर में जा कर आज मुरारी के मुकुट में मोर पंख को स्थापित करें और ठीक एक माह पश्चात उस मोर पंख को लाकर अपने घर की तिजोरी में रखने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।
2. स्टूडेंट्स यदि किसी भी सब्जेक्ट्स में कठिनाई महसूस कर रहे है तो आज के दिन वो उस सब्जेक्ट्स की किताब में मोर पंख को रखेंगे तो ना केवल उस सब्जेक्ट्स को पढने में उनकी रूचि में बढ़ोतरी होगी बल्कि पढ़ा हुआ मेटर जल्दी समझ में आने लगेगा।
3. अगर आप है शत्रुओं से परेशान है तो किसी भी कृष्ण मंदिर में जा कर मोर पंख पर अपने उस शत्रु का नाम लिख कर उस मोर पंख को एक रात के लिए कृष्ण भगवान् के समक्ष रख दें। यदि आप कहीं विदेश में रहते है तो जहाँ कृष्णजी का मंदिर नहीं है तो अपने घर में श्रीकृष्ण की मूर्ति के समक्ष उसे स्थापित करें। वहां पर भी आप एक रात के लिए इस मनोकामना के साथ रखें कि हे! प्रभु, मेरे इस शत्रु का आप नाश करें और फिर अगले दिन सुबह उठते ही उस मोर पंख को आप किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें। यदि आस-पास कोई बहती जलधारा नहीं है तो किसी सुनसान जगह में किसी भी पेड़ नीचे उसे एक गढ़ा खोद कर गाढ़ दें। ऐसा करने से वो शत्रु आपका शत्रु ना रहकर एक अच्छा दोस्त बन जाएगा।
4. यदि आपकी कुंडली में काल-सर्प दोष है तो आज के दिन अपने तकिये के नीचे 11 मोर पंख रखे और 11 ही मोर पंखों का एक पंखा बना कर उससे अपने उपर हवा करें। इससे काल-सर्प का दोष कम होगा और आपका जीवन शांति पूर्वक कटेगा।
5. अक्सर हम छोटे बच्चे को नींद से डरकर अथवा चमक कर उठते हुए और उसे शीघ्र नजर लगते हुए देखते है, ऐसे में यदि एक लॉकेट में मोर पंख को रख कर उसे पहना दे तो ये समस्या समाप्त हो जाएगी।

 कुछ ऐसे उपाय जिनको करके आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार, बाधाएं दूर होना, नाम और शौहरत में बढ़ोतरी, मनोकामनाएं पूर्ति, नौकरी में प्रमोशन और व्यापार में उन्नति होगी। आप करे कौनसे उपाय जो खुशियाँ आपको दिलाएं यह उपाय आप किसी भी कृष्ण मंदिर में कर सकते है। 
1. वासुदेव-देवकी नंदन को पीले फूलों की माला चढ़ाएं, आर्थिक संकट होगा दूर और धन लाभ की बनेगी स्थिति।
2. शंख में जल भरकर श्रीकृष्ण का अभिषेक करें। इसे यदि हर शुक्रवार आप करेंगे तो महालक्ष्मी की विशेष कृपा आप में बनी रहेगी।
3. भोग स्वरुप नंदलाला को सफेद वस्तुएं जैसे सफेद मिठाई, चावल अथवा साबूदाने की खीर जो मिश्रीयुक्त हो अर्पण करें आपकी सभी बाधाएं दूर हो प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा।
4. आज के दिन उन्हें पीले वस्त्र, पीला अनाज, फल अर्पण करने से उनकी विशेष कृपा के आप पात्र बनते है और आपका नाम, शौहरत में इजाफा होगा।
5. आज के दिन उन्हें 5 पानी वाले नारियल और इतनी ही मात्रा में बादाम अर्पण करने से आपकी सर्वमनोकामनाएं पूर्ण होती है एवं ऐसा अगर आप 27 दिनों तक लगातार करें तो आपके मार्ग की सभी बाधाएं स्वत ही दूर हो जाती है।
6. आज के दिन पान के पत्ते में श्रीमंत्र लिख कर उन्हें अर्पण करें और पूजा समाप्ति के पश्चात इसे अपनी तिजोरी में रखें, ऐसा करने से आपको कभी भी धन का अभाव नहीं होगा और माता महालक्ष्मी की कृपा सदेव ही बनी रहेगी। 
7. श्रीकृष्ण के जन्म के समय उनका केसरयुक्त दूध से अभिषेक करें। इसके पश्चात उन्हें गंगाजल से स्नान करवाकर स्वच्छ कपडे से पौछे और उन्हें नए पीत वस्त्र धारण करवाएं। उसके पश्चात उन्हें एक आसन अथवा झूले में विराजमान करें। फिर भोग में उन्हें मक्खन, मिश्री और फल के साथ कुछ रुपये भी अर्पण करें। पूरे श्रद्धा भाव से उनकी पूजा अर्चना करें और उनसे सदा कृपा बनाए रखने का आशीर्वाद मांगे।
8. दो केले के पेड़ का रोपण करें, फल आने पर उनका स्वयं सेवन ना करते हुए सभी फलों का दान करें। ऐसा करने से कभी भी धन की कमी आपके जीवन में नहीं आएगी
  
9. यदि आपकी नौकरी में प्रमोशन और व्यवसाय में लाभ नही बढ़ पा रहा है तो आज के दिन 11 साल से छोटी, 11 कन्याओं को घर बुला कर उनके पसंद का भोजन खिलाएं साथ में खीर और कोई भी सफेद मिठाई अवश्य उसमें शामिल करें और जाते समय उन्हें अपनी श्रद्धानुसार कोई न कोई गिफ्ट अवश्य दें। इसी क्रम को अगले सात शुक्रवार में भी जारी रखें। आप देखेंगे की आपकी स्थिति में उतरोत्तर प्रगति होगी।

Comments