TULA Rashi September | Suresh Shrimali

तुला राशि

गुरू मंत्रः- परिश्रम जितना कठिन हो, भाग्य उतना ही अधिक शक्तिशाली होता जाता है।

तुला राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

* इस पूरे माह धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
* शुक्र आपकी राशि में स्वगृही मालव्य योग व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।     
* बुध 01 सितम्बर तक 10th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 11th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहा है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर बनाकर विराजित रहेंगे। 
* इस पूरे माह कर्क राशि के राहु विराजित रहेंगे।     
* सूर्य 16 सितम्बर तक 11th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 12th हाउस में विराजित रहेंगे।     
* चन्द्रमा 13 व 14 तारीख को आपकी राशि में गुरू के साथ गजकेसरी योग, 17 व 18 तारीख को 3rd हाउस में शनि के साथ विष दोष, 20 व 21 तारीख को 4जी हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष व 6 व 7 तारीख को 10th हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष बनाकर विराजित रहेंगे।
     
इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 2,3,29,30 सितम्बर को आंठवे, 10,11 सितम्बर को बारहवें और 20,21 सितम्बर को चैथे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।

बिजनस एंड वैल्थ:-
यह मंथ आपके लिए उम्मीद से ज्यादा प्राप्त करने वाला होगा। आपकी उम्मीदें और मजबूत रहेगी। क्योंकि इस दौरान कुछ न कुछ आपको धन लाभ होता रहेगा। आप द्वारा हर कार्य में सफलता मिलती रहेगी। सफलता आपके कदम चुमंेगी। आप देखेंगे कि पहले से अधिक अर्थ लाभ के अवसर बनते रहेंगे। बिजनस के लिए की गई यात्राएं सफल रहेगी। बिजनस में नए-नए फ्रेंडस बनेगे जिनका फायदा आपको अपने बिजनस में मिलेगा व उसका असर भी पडे़गा। नया वाहन खरीद सकते है। व्यापार में कोई नई डील हो सकती है जो आपके व्यापार के लिए मील का पत्थर साबित होगी। हालांकि आपको इस हेतु संघर्षों का भी सामना करना पड़ेगा। कुछ अर्थ मामलों में बिलम्ब होने से आन्तरिक मन में परेशानी की स्थिति बनी हुई रहेगी। 13, 14 व 21 तारीखों पर कोई शुभ समाचार मिल सकते है।

जाॅब और प्रोफेशन:-
मंथ स्र्टाटिंग में आप जहाँ लक्ष्य को भेदने के लिए परेशान रहेंगे। वहीं करियर के क्षेत्रों में आगे बढ़ने की चुनौती रहेगी। जिससे आपका अन्तः मन परेशान रहेगा। मंथ हाफ आप पुनः कार्यक्षेत्र में अच्छी प्रगति हासिल करने में सक्षम रहेंगे। आप आएं हुए अवसरों के भरपूर प्रयोग में लगे रहेंगे जिसका फायदा आपको आपके कार्यस्थल पर मिलेगा। आप द्वारा किए गए प्रयासों से हो सकता है। आपके पदौन्नती के चांसेस ज्यादा बन जाएंगे। हालांकि आपको आजीविका में दूर-दराज के क्षेत्रों में प्रवास हेतु जाना पडे़गा। जिससे आप परेशान रहेंगे। जाॅब की तलास करने वालों को इस मंथ जाॅब की प्राप्ति हो सकती है। 14, 20 व 21 तारीख को कोई शुभ समाचार मील सकता है।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
मंथ स्र्टाट आपके निजी संबंधों में अविश्वास की स्थिति रहेगी। आपको लगेगा कि आपके संबंध टूटने की कगार पर है। किन्तु मंथ हाफ मे आपको निजी संबंधों में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। जिससे परस्पर संबंधों में चाहत की स्थिति रहेगी। कहीं पिकनिक स्पाॅट पर जाने की प्लानिंग बन सकती है। रोमांटिक दाम्पत्य जीवन का आनंद ले। ससुराल से उपहार मील सकता है। सुख-सुविधा की वस्तुएं खरीद सकते है। 14, 20 व 21 तारीख को कोई शुभ समाचार मिलने के आसार है।

विद्यार्थी और संतान सुख:-
आप शैक्षिक प्रगति की दिशा में तेजी से अग्रसर रहेंगे। चाहे वह तकनीक, विज्ञान, कला, साहित्य के क्षेत्र हो या फिर चिकित्सा के, आपको आगे बढ़ने व पढ़ने के अच्छे अवसर रहेंगे। यद्यपि कुछ समय के लिए आपको आलस्य व इधर-उधर की बातें लगातार परेशान करती रहेगी। अपने लक्ष्य को साधने में तत्पर रहेंगे। तो अनुकूल परिणाम रहेंगे। संतान को नई जाॅब मिलने से आपकी खुशी का कोई ठीकाना नहीं रहेगा।13, 14 व 20 तारीख को आपको कोई शुभ समाचार मील सकता है।

हैल्थ एंड एनिमी:-
आप सेहत को और सुखद बनाने तथा रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए पहले से अधिक सक्रिय रहेंगे। परिणामतः आप स्वस्थ बने रहेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ रहेगा। आप अपने आहार-विहार के प्रति भी सजग रहेंगे। परिणामतः अच्छे सेहत के मालिक बने रहेंगे। किन्तु लापरवाही से बचना रहेगा। बाहरी खान-पान से परहेज करे। आपके अपने ही आपके शत्रु हो सकते है। 6, 17 व 18 इन तारीखो को जरा संभलकर रहे।

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ वासुदेवो नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का गुलाबी वस्त्र से श्रृंगार करें व माखन-मिश्री का भोग लगाएं। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को केसरीया चावल बनाकर खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर गणेशजी को 5 नारियल का भोग लगाएं। तत्पश्चात्य एक माला ऊँ गं गणपतये नमः मंत्र का जप करें। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है सफेद वस्त्र लाकर रखें श्राद्ध समाप्त होने पर किसी जरूरतमंद को सफेद मिष्ठान के साथ दान कर दे।

Comments