Kark Rashi | September | Suresh Shrimali

कर्क राशि


गुरू मंत्रः- जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपी हुई सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकलने में हमारी मदद करती है, कठिनाइयों को यह जान लेने दो की आप उससे भी ज्यादा कठिन हो।
आप आज के हमारे इस राषिफल के विषेष कार्यक्रम में जानेंगे सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकाल, बिजनस एंड फाइनेंषियल कंडीषन, जाॅब, महिलाओं और उनकी फैमिली लाईफ, स्टूडेंट और संतान सुख, तथा सेहत और दुष्मनों से होने वाली समस्या के बारे में। और अंत में सितम्बर माह को बेहतर बनाने का विषेष उपाय जो अगर आप पूर्ण करते है तो सितम्बर माह को सफल बना पाएंगे। 

कर्क राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

1. बुध 01 सितम्बर तक आपकी राशि में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 2nd हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहा है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे।    
2. सूर्य 16 सितम्बर तक 2nd हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 3rd हाउस में विराजित रहेंगे।    
3. शुक्र 4th हाउस में स्वगृही होकर मालव्य योग व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।       
4. इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
5. चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को आपकी राशि में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 4th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग, 17 व 18 तारीख को 6th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 7th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित रहेंगे।
  
इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 4,5 सितम्बर को बारहवें, 13,14 सितम्बर को चैथे और 22,23 सितम्बर को आंठवे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थ:-
मंथ स्र्टाट से ही बिजनस में लाभ को बढ़ाने की राह आसान नहीं रहेंगी समस्याओं का सामना करना पडे़गा। आप देखेंगे कि इस दिशा में कुछ ऐसी चुनौतियां हैं, जो कि लगातार बढ़ती जा रही हैं। अतः आपको धैर्य की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप बिजनस को सुव्यवस्थित करने में लगेे रहेंगे। आय को बढ़ाने लिए तत्पर रहेंगे परंतु आय में बढ़ोतरी नहीं होने से आप परेशान रहेंगे लेंकिन आपके प्रयास जारी रहेगे। प्राॅपर्टी में निवेश नहीं करे समय आपके लिए अच्छा नहीं है। कम्युनिकेशन पर आधारित, या बाहरी कामकाजों में आपको थोड़ी अड़चनें आ सकती हैं। आपका अनुमान फेल भी हो सकता है। परिस्थितियों में निवेश या नए उद्यमों के लिए अनुकूल नहीं होगा। इसलिए, आपको कम प्रोफाइल बनाए रखना चाहिए और बेहतर समय की प्रतीक्षा करनी चाहिए। व्यावसायिक प्रगति हेतु मंथ एण्ड ज्यादा अनुकूल रहेगा। 6,7व 18 तारीखों पर सावधान रहे।

जाॅब और प्रोफेशन:-
आप अपने क्षेत्रों में उन्नति हेतु पहले से अधिक सक्रिय रहेंगे। इस दौरान आप नए कार्यों की शुरूआत न करते हुए पुराने कार्यों व योजनाओं को पूरा करने में जोर देते रहेंगे। जिससे उन्हें पूरा करने में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। हालांकि कार्मिक व करियर के क्षेत्रों में असंतोष की भावना प्रबल रहेगी। जिससे बचने की जरूरत रहेगी। अर्थात् करियर व कार्यस्थल पर सुस्ती व बाधाओं का दौर रहेगा। किन्तु यदि आप जागरूकता के साथ प्रयास करेंगे तो उन्हे हटाने में  सफल रहेंगे। आॅफिस में रही कानाफुसी से दूर रहे। सहकर्मी बाॅस को आपके प्रति भड़का सकता है। सर्तक रहे। जो भी कार्य करे सोच समजकर ध्यानपूर्वक करे। मंथ हाफ आपके लिए बैहतर रहेगा। 14,20 व 21 तारीखे आपके लिए कोई शुभ समाचार ला सकती है।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
निजी रिश्तों में संदेह व समस्याओं से घिरे रहेंगे। सास-बहु के बीच कुछ कहासुनी हो सकती है। संभलकर रहे। वाणी पर नियंत्रण रखे। जिससे आपको परेशानियों का सामना नही करना पडे़। मंथ हाफ मे आपको पुनः संबंधों को सुधारने तथा आपसी प्यार को बढ़ाने की स्थिति बनेगी। जिससे आप प्रेम संबंधों में प्रसन्न रहेंगे। साथी को उपहार देने का विचार रहेगा। परिवार में कोई धार्मिक कार्यक्रम हो सकता है।7,17 व  18 तारीखों पर सावधान रहे।

विद्यार्थी और संतान सुख:-
आप अपने अध्ययन को और बेहतर बनाने के लिए संघर्ष करते रहेंगे। आपको लगेगा कि समय बड़ी ही तेजी से निकलता जा रहा है, किन्तु उस स्तर की तैयारी नहीं हो पा रही। अतः आप अपने समय के मूल्य को समझते हुए अपने अध्ययन की तैयारियों की समीक्षा में लगे रहेंगे। परिणामतः आपका ज्ञान और अच्छा बन सकेगा। और परिणाम आपके पक्ष में रहेगा आपकों सफलता मिलेगी। जिससे आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। 14,20 व 21 तारीखों पर आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। 

हैल्थ एंड एनिमी:-
इस मंथ आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति आपकों ज्यादा ध्यान देना नहीं पड़ेगा लेकिन आप अपने रूटिन कार्यक्रम में को कोई चेजेंज न करे। नियमित व्यायाम योगा प्राणायाम ध्यान मेंडिटेशन प्रातः काल भ्रमण करते रहे। साथ ही खान-पान पर भी ध्यान देते रहे। बाहरी भोजन को परहेज करे। छुट-पुट स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आ सकती है। जिन पर आपका ध्यान नही जाएगा। 6,17 व 18 इन तारीखों पर स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे। 

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ श्रीधर नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण को चावल की खीर बनाकर उसका भोग लगाएं उसमें मिश्री डाले, एवं तुलसी के पत्ते भी अवश्य डालें। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को उडद की दाल से बनी कोई वस्तु या उडद की दाल खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर ऊं श्री श्वेतार्क देवाय नमः मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें। मोदक पर थोड़ा सा मक्खन लगाकर भोग लगाएं। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है बर्तन को पानी से भरकर उसमें चांदी का एक सिक्का डालकर घर या कार्य स्थल के पूर्व दिशा में रखें, श्राद्ध समाप्त होने पर इस सिक्के को किसी ब्राह्मण को दान दें।

Comments