Meen Rashi September || Suresh Shrimali

मीन राशि

गुरू मंत्रः- सही दिशा में कदम बढ़ते चलो इससे फर्क नहीं पढ़ता, की तुम्हारे कदम कितने छोटे हैं पर अपने गोल की तरफ बढ़ते चलो।

मीन राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

* बुध 01 सितम्बर तक 5th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 6th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर भंद्र योग व सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर बनाकर विराजित रहेंगे।   
* सूर्य 16 सितम्बर तक 6th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 7th हाउस में विराजित रहेंगे।      
* इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
* शुक्र 8th हाउस में स्वगृही व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।      
* चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को 5th हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 8th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग व 17 व 18 तारीख को 10th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 11th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बनाकर विराजित रहेंगे।         

 इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है, 4, 5 सितम्बर को चैथे, 13, 14 सितम्बर को आंठवे और 22, 23 सितम्बर को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।

बिजनस एंड वैल्थ:-
आप अपनी कमजोर हो रही वित्तीय स्थिति को सुधारने के प्रयास में लगे रहेंगे। हालांकि इस दिशा में आपको कुछ न कुछ परेशानियों की स्थिति रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। फिर भी आपको कुछ न कुछ लाभ मिलता रहेगा। जिससे आपके काम आसानी से पूरे होते रहेंगे। धन के कारण कोई काम नहीं रूकने वाले रहेंगे। आॅफिस में मृदु व्यवाहार रखे जिसके बल पर सभी को साथ लेकर के चलेंगे। जिसका असर आपके व्यापार पर पड़ेगा। आप द्वारा किए गए व्यवहार का आपके कर्मचारियों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। जरूरी कागजात को संभाल कर रखे। कहीं खो नहीं जाएं। सांझेदारी से दूर रहे। अगर करते है तो सोच-समझकर व बुजुर्गों की सलाह मशवहरा लेकर ही करे। नया वाहन खरीद सकते है। 13, 14 व 21 तारीखे आपके लिए शुभ फलदायी रहेगी।

जाॅब और प्रोफेशन:-
करियर के मामले में यह मंथ आपके लिए अच्छा साबित होगा। मंथ स्टार्टिंग से ही आप द्वारा कि गई कार्यस्थल पर मेहनत का परिणाम आपकों शायद पदौन्नति के रूप में प्राप्त हो सकता है। आपके कार्य से आपके सिनियर्स प्रसन्न रहेंगे। सहकर्मी भी आपका साथ देंगे। आप अपने कार्य के प्रति संपूर्ण निष्ठा रखे। जिसका परिणाम आपको अभी से भी ज्यादा प्राप्त होगा। स्थानांतरण की संभावना हो सकती है। विरोधी आपके कार्य से प्रसन्न नहीं रहेंगे और गलत मौके के तैयारी में रहेंगे। सतर्क रहे किसी भी प्रकार की गलती आपके विरोधियों को आपको नीचा दिखाने का मौका प्रदान कर सकती है। दूसरों के कार्य में किसी भी प्रकार का इंटरफेयर न करे। 13,14 व 21 तारीखे आपके लिए शुभफलदायी रहेगी।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
आप अपने निजी संबंधों में और मधुरता व चाहत को बढ़ाने की कोशिश में रहेंगे। लेकिन अज्ञात विरोधी आपके जीवन में कुछ अड़चने पैदा कर सकते है। अचानक ही संबंधों में साथी के साथ झगड़े व मतभेदों से गुजरना पडेगा। जिससे आप परेशान रहेगे। आपको लगेगा कि साथी आपकी बातों को तब्जों नहीं दे रहें है। सिर्फ अपनी बात को ही कहे जा रहे हैं। थोड़ा संयम रखे एक-दूसरे की बातों को समझे। एक-दूसरे को आदर दे। मंथ हाफ वापस से पहले जैसी ही मधुरता आपके जीवन में आ जाएगी। 6, 17 व 18 तारीखे आपके लिए अशुभ फलदायी रहेगी।

विद्यार्थी और संतान सुख:-
मंथ स्टार्टिंग शैक्षिक उन्नति के लिए अच्छा नहीं रहेगा। किन्तु फिर भी आप अपने प्रयासों मे लगे रहेगे। परिणामतः आपको आंशिक रूप से सफलता मिलती रहेगी। आप अपने कामों को और तेजी के साथ करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि प्रतियोगी क्षेत्रों में सफलता हेतु आपको अपनी तैयारियों को और अच्छा बनाने की जरूरत रहेगी। जिसका परिणाम आपको आपकी मेहनत के अनुसार मिलेगा। संतान द्वारा विदेश में नौकरी लगने से आपकी खुशी का ठीकाना नहीं रहेगा। 13, 17 व 18 तारीखे आपके लिए शुभफलदायी रहेगी।

हैल्थ एंड एनिमी:-
आपकी सेहत में कभी पीड़ाएं तो कभी पीड़ाओं की कमी रहेगी। अर्थात मिलेजुले परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी। किन्तु आपके आत्मविश्वास में बढ़त रहने से आप पीड़ाओं को दूर करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि कुछ कठिनाइयों के बाद भी आप बेहतर सेहत की दिशा में आगे बढ़ते हुए रहेंगे। जिससे आपको लाभ रहेगा। खान-पान में सावधान रखे। डाॅ. परामर्श का पूरा ध्यान रखे। इस मंथ आपका एनिमी कोई औन नहीं आपका स्वास्थ्य ही हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे। 6, 17 व 18 तारीखे आपके लिए अशुभकारी रहेगी। 

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ कृष्णाय नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का केसरीया वस्त्र से श्रृंगार करे व सफेद मिष्ठान का भोग लगाएं। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को आलु से बनी कोई वस्तु खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर गणेशजी को शहद और केसर का भोग लगाते हुए गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है 21 सिक्के पीले कपड़े में बांधकर अपने घर या कार्य स्थल के उत्तर पूर्व के कोने में रखें, श्राद्ध समाप्त होने पर इन सिक्कों को किसी ब्राह्मण को दान दें।

Comments