Kumbh Rashi September || Suresh Shrimali

कुंभ राशि

गुरू मंत्रः- सफल लोग कोई और नहीं होते वो बस कड़ी मेहनत करना जानते हैं।  

कुंभ राशि के सितम्बर माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-
* बुध 01 सितम्बर तक 6th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना रहे है, 02 से 17 सितम्बर तक 7th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना रहे है व 18 सितम्बर से मंथ एण्ड तक स्वगृही, उच्च के व मूल त्रिकोण राशि के होकर सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर बनाकर विराजित रहेंगे।  
* सूर्य 16 सितम्बर तक 7th हाउस में स्वगृही व 17 सितम्बर से मंथ एण्ड तक 8th हाउस में विराजित रहेंगे।      
* इस पूरे माह कर्क के राहु, धनु के शनि व मकर में मंगल उच्च के होकर केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
* शुक्र 9th हाउस में स्वगृही व तुला राषि के गुरू के साथ शंख योग बनाकर विराजित रहेंगे।      
* चन्द्रमा 6 व 7 तारीख को 6th हाउस में राहु के साथ ग्रहण दोष, 13 व 14 तारीख को 9th हाउस में गुरू के साथ गजकेसरी योग व 17 व 18 तारीख को 11th हाउस में शनि के साथ विष दोष व 20 व 21 तारीख को 12th हाउस में मंगल के साथ लक्ष्मी योग, केतु के साथ ग्रहण दोष बनाकर विराजित रहेंगे।   

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-
  सितम्बर में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 2, 3, 29, 30 सितम्बर को चौथे 10, 11 सितम्बर को आंठवे और 20, 21 सितम्बर को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।
                         
बिजनस एंड वैल्थ:-
इस मंथ आप अपने बिजनस को उन्नत करने में व्यस्त रहेंगे। इस दरम्यान आपको कठिनता से कुछ लाभ रहेगा। हालांकि आपके काम रूकने वाले नहीं रहेंगे। वैसे आप अपनी आय को उच्च करने के संभावित पहलुओं पर तेजी से विचार करेंगे। इस दिशा में आपको लाभ रहेगा। जिससे कुछ धन लाभ की स्थिति रहेगी। संपति से संबंधित मामलों में लाभ होने की संभावना होगी। आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। पर्यटन के क्षेत्र से जुडे़ व्यावसायीयों को भी अच्छा-खासा फायदा होने की संभावना है। आप अपनी सोच को बिजनस के प्रति सकारात्मक रखे जिससे आप अपने व्यावसाय को आगे बढ़ाने में अग्रसर रहेंगे। नया वाहन या नया घर खरीदने की सोच रहे है तो इस मंथ आप अपने सच को साकार कर सकते है।वैल्थ में इजाफा कर सकते है।13,14व 21 आापके लिए शुभफलदायी रहेगी।

जाॅब और प्रोफेशन:-
इस मंथ आप उत्साहित रहेंगे। परिणामतः आपको करियर व कार्यस्थल के क्षेत्रों में अच्छी सफलता की स्थिति रहेगी। आप अपने निरन्तर के प्रयासों को और बढ़ाने में लगे रहेंगे। हालांकि उसके लिए आपाको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। जिसका परिणाम हमेशा अच्छा प्राप्त होता है। पदौन्नति भी इस माह में हो सकती है। कुछ ऐसे प्रभावशाली निर्णय लेने में लगे रहेंगे। जिससे आशा के अनुरूप योजानाओं के क्रियान्वयन में प्रगति की स्थिति रहेगी। इस दौरान आप समाजिक व राजनैतिक जीवन में अच्छी प्रगति हासिल करेंगे। किन्तु छोटी-छोटी परेशानियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। सतर्क रहने की जरूतर रहेगी। 7,17 व 18 इन तारीखों पर संभलकर रहेंगे।

महिलाएं एण्ड फैमिली:-
आप अपने प्रेम संबंधों की सार्थकता को और अच्छा बनाने में लगे रहेंगे। साथी की भावनाओं को समझते हुए ही किसी अंतिम निर्णय को लेने के लिए तैयार रहेंगे। आप मनोरंजन का ध्यान रखकर कुछ सुन्दर स्थानों में भ्रमण हेतु जाने के लिए तैयार रहेंगे। हालांकि इस हेतु आपको कुछ सावधानी की व संयम की जरूरत रहेगी। माइक्रोवेव आॅवन या कुछ घरेलु समान की खरीददारी भी इस माह हो सकती है। 6,7 व18 तारीखे आपके लिए शुभफलदायी साबित हो सकती है।

विद्यार्थी और संतान सुख:-
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए यह मंथ कुछ ज्यादा ही तैयारी करने का रहेगा। उनकी मेहनत का परिणाम ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफल बनाएगा। वाणिज्य क्षेत्र से जुडे स्टूडेंट्स के लिए यह मंथ अच्छा रहेगा। उन्हें इस मंथ अपने सिनियरर्स से कुछ सिखने को मिलेगा। संतान द्वारा कार्यक्षेत्र में सफल होने की खुशी उससे ज्यादा आपको होगी। आपके लिए 13,14,20 व 21 तारीखे आपके लिए शुभ फलदायी हो सकती है।

हैल्थ एंड एनिमी:-
आप अच्छी सेहत की दिशा में आगे बढ़ते रहेंगे। परिणामतः आपके काम तय समय में होते रहेंगे। हालांकि कुछ न कुछ परेशानी का दौर बना रहेगा। जिससे आपको किसी चिकित्सक की सलाह लेने की जरूरत रहेगी। जंक-फुड, तले भुने व तीखे पदार्थों का सेवन नहीं करें, अन्यथा सेहत की पीड़ाएं बढ़ी हुई रहेगी। आॅफिस में आपके कलीग आपके विरूद्ध षड़यंत्र रच सकते है। सावधान रहे। 6,17 व 18 तारीखे आपके लिए अशुभ रहेगी।

उपाय:-
2 सितम्बर कृष्ण जन्माष्टमी पर ऊँ गोविंदाय नमः मंत्र का जाप करते हुए भगवान कृष्ण का आसमानी वस्त्र से श्रृंगार बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। 7 सितम्बर बच्छ बारस के अवसर पर गाय को चने की दाल से बनी कोई वस्तु खिलाये। 13 सितम्बर गणेश चतुर्थी पर गणेशजी को मोदक या गुड़ रोटी का भोग लगाते हुए ऊँ गण मुक्तये फट् मंत्र का जप करें। 24 सितम्बर से श्राद्ध पक्ष स्र्टाट हो रहे है एक कांसे का बर्तन काले कपड़े में बांधकर अपने घर या प्रतिष्ठान में पूर्व की दिशा में रखे श्राद्ध पक्ष समाप्त होने पर बर्तन सहित किसी ब्राह्मण को दान कर दे।

Comments