Akshay Tritiya-2018 || पाएं सफलता, इन 06 वस्तुओं से || Suresh Shrimali


पाएं सफलता, इन 06 वस्तुओं से 



अक्षय तृतीया वो शुभ तिथि है, जब कोई भी कार्य बिना मुहूर्त देखकर भी किया जा सकता है। इस शुभ तिथि पर किए गए कर्मो में सफलता की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती है। वैसे हम लोग पूरे वर्ष भर ही कुछ ना कुछ खरीददारी करते है। लेकिन माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर जो खरीदा जाता है उसमें दिन दूनी, रात चैगुनी वृद्धि होती है। इस दिन शुभ वस्तुओं की खरीददारी से माँ लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है। घर में अन्न धन का भण्डार भरा रहता है।

मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने, चाँदी के गहने, बर्तन, सम्पति, जमीन, प्लाॅट, मकान अथवा अन्य जगह निवेश से लाभ मिलता है। इस दिन हर व्यक्ति सामथ्र्य के अनुसार कुछ न कुछ शुभ वस्तुएं खरीदता है। लेकिन इस बार इस दिन एक अलग खरीददारी करें। इससे निश्चत ही आपके घर परिवार में सुख समृद्धि की कोई कमी नहीं रहेगी, आपका भाग्य चमकने लगेगा।

इस अक्षय तृतीया पर आप-

1. माँ लक्ष्मी की चरण पादुका
2. माँ लक्ष्मी-विष्णु की पारद मूर्ति
3. कौड़िया
4. मोती शंख
5. एकाक्षी नारियल
6. क्रिस्टल अथवा स्फटिक कछुआ
आदि वस्तुओं की खरीददारी करें यह अत्यंत ही शुभ होता है। जहां तक हो सके प्राणप्रतिष्ठायुक्त ही खरीदे। इन सामग्री को कच्चे दूध तथा गंगाजल से धोकर उसे अपने घर के मंदिर या धन रखने के स्थान में चाँदी की प्लेट या लाल कपड़ा बिछाकर उसके ऊपर अखण्डित अक्षत रखकर स्थापित करें, फिर इन पर चंदन से तिलक करके इन्हें नित्य धूप अगरबती से पूजन करें। इससे उस घर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर धन्य धान से भरा रहता है। घर के सदस्यों कोे ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
अगर यह सामग्री आपके पास पहले से ही है तो आप उन्हंे गंगाजल से धोकर चावल के ऊपर स्थापित करें, इस उपाय को करने के पश्चात आपको शीघ्र ही अपने जीवन में परिवर्तन नजर आयेगा।

माँ लक्ष्मी की चरण पादुका:- इस दिन सोने या चाँदी की माँ लक्ष्मी की चरण पादुका को ख़रीदे। इसको घर या कारोबार की जगह तिजोरी में स्थापित करें और इसकी नियमित पूजा करें। मान्यता है कि जहां माँ लक्ष्मी के चरण पादुका विराजमान होती है, वहां कभी भी किसी वस्तु का अभाव नहीं रहता है। 

माँ लक्ष्मी:- विष्णु की पारद मूर्ति-अक्षय तृतीया के दिन माँ लक्ष्मी विष्णु की पारद मूर्ति को खरीद कर अपनी तिजोरी में स्थापित कर नियमित पूजा करें। शास्त्रों के अनुसार जहां लक्ष्मी विष्णु की पारद मूर्ति होती है वहां धन की कमी नहीं रहती है।

कौड़िया:- कौडियों में देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की क्षमता होती है, क्योंकि कौड़िया भी माँ लक्ष्मी के समान ही समुद्ध से उत्पन्न हुई है। अक्षय तृतीया के दिन कौड़ियो को खरीद कर अपने धन स्थान पर रखे। इनकी नियमित रूप से केसर या हल्दी से पूजा करें, कभी आर्थिक परेशानी नहीं आयेगी।

मोती शंख:- इस दिन एक मोती शंख खरीदे और इसको तिलक करके लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें। इससे धन में बरकत बनी रहेगी।

एकाक्षी नारियल:- वैसे आम तौर पर तीन आँखो वाले नारियल मिलते है। लेकिन ऐसा नारियल जिसकी एक आँख होती है, उसे एकाक्षी नारियल कहते है। ऐसे नारियल को माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल को खरीद कर उसे घर में पूजा स्थान में स्थापित करने से माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

क्रिस्टल अथवा स्फटिक का कछुआ:- अक्षय तृतीया के दिन इसे खरीदने से आरोग्य की प्राप्ति होती है। घर के सदस्यों को रोग नहीं सताते है।

यह ध्यान रहे कि अक्षय तृतीया के दिन धन का अपव्यय ना हो, एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इस दिन उधार लेकर खरीददारी ना करें और ना ही किसी को उधार दें। इस दिन माता-पिता, बडे़ बुजुर्ग एवं गुरू का आशीर्वाद अवश्य लें।

Comments