मकर राशि April 2018 || Suresh shrimali

मकर राशि 

इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने आप किसी से कोई उम्मीद ना रखिए, क्योंकि अकेले ही लड़नी पड़ती है जीवन की लड़ाई, लोग बस तसल्ली देते है साथ नहीं। 

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 तारीख को राहु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित है। केतु की सांतवीं व मंगल की आठवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। धन भाव के लाॅर्ड शनि 12जी हाउस में इनकम हाउस के लाॅर्ड मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। शनि की तीसरी व गुरू की पांचवीं दृष्टि धन भाव पर है। 14 अप्रैल तक धन भाव पापकत्र्तरी दोष मध्य। राहु की पांचवीं दृष्टि इनकम हाउस पर है। यह महीना आपको कुछ आपको निराश व अवसादग्रस्त करेगा। लेकिन, बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मंथ एण्ड तक आप प्रगति करेंगे। आयात-निर्यात के कार्य अथवा मल्टीनेशन के कार्यों में एक अच्छी प्रगति होगी। मार्केटिंग, एजेंसी, दलाली और कंसल्टेंसी जैसे कामकाजों में आप प्रगति करेंगे। अपने प्रयास से भूमि-भवन का लाभ मिल सकता है हां इसके लिए कठिन परिश्रम-प्रयास के अनुरूप उतना लाभ नहीं मिलेगा। निवेश सोच-समझ करें या फिर नहीं करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। किसी के ऊपर आँख बंद करके भरोसा न करें। आपके व्यापार की योजना इस मंथ धीमी गति से आगे बढ़ेंगी। 
  
महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 तारीख को राहु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित है। केतु की सांतवीं व मंगल की आठवीं दृष्टि पति भाव पर है। पति से सुख के भाव के लाॅर्ड सूर्य 13 अप्रैल तक 3तक हाउस में बुध के साथ बुधादित्य योग व पति से सुख के भाव से षडाष्टक दोष बना कर विराजित है व 14 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 4जी हाउस में रहेंगे। पति से सुख के भाव से नव-पंचम योग बना कर विराजित रहेगे। दाम्पत्य जीवन में असहयोग रहेगा। अपने जीवन साथी के रोग से चिंतित रहेंगे। मानसिक तनाव के कारण आर्थिक पक्ष कमजोर होगा। मंथ स्टार्टिंग में आप दाम्पत्य जीवन का सुख व आनंद उठा सकेंगे। लेकिन, संबंधों में आपको निरंतर रूप से अनिश्चितता और असुरक्षा का एहसास मन ही मन लगता रहेगा। दाम्पत्य जीवन में असहयोग रहेगा। मुख्य रूप से लाईफ पार्टनर के मामले में परस्पर विश्वास को लेकर परीक्षा ली जा सकती है। परिवार में मांगलिक कार्य हो सकता है। फैमिली में विवाह योग्य लोगों की किसी शादी-पार्टी या सार्वजनिक कार्यक्रम में अपने अनुरूप साथी से मुलाकात होगी। अपनी वाणी का लाभ लेने की भरपूर कोशिश करें। कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति करेंगे। हालांकि मंथ एण्ड में आपके भीतर गुस्सा ज्यादा रहने की वजह से आपको अपने गुस्से को काबू में रखने की सलाह देता हूं।  

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल तक 4जी हाउस में व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक जब 5जी हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। गुरू की सातवीं दृष्टि 4जी हाउस पर है। केतु की पाचवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। हर बात दिल से न जोड़े। वेवजह किसी से न उलझे अन्यथा परिणाम नकारत्मक ही मिलेगा। इधर उधर के कामो में अपना समय बर्बाद न करे। आपके कार्यो में निरन्तरता की कमी रहेगी जिससे बनते कार्य बिगड़ सकते है। आप परेशानियों का हौसलापूर्वक सामना करते हुए आगे बढ़ेंगे। यदि आपने अपने किसी एक्जाम की दृष्टि से पहले से ही सारी तैयारियां कर रखी है तो बहुत दिक्कत नहीं आएगी। इस समय आपको अपने प्रश्नों के निराकरण हेतु किसी योग्य व्यक्ति के मार्गदर्शन की बड़ी जरूरत पड़ेगी। विद्वान लोगों के साथ बातचीत करके आप भावी शिक्षा से संबंधित आयोजन करेंगे। लेकिन, शिक्षा से संबंधित किसी प्रकार के निर्णय सोच-विचार कर ही करें। कहीं एडमिशन लेना चाहते है तो सफलता मिलेंगी। 

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड बुध 14 अप्रैल तक 3तक हाउस मेें सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित है। गुरू की नौवीं व मगंल-शनि की सातवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। राहु की नौवीं दृष्टि 3तक हाउस पर है। आंतों की समस्या से जूझ रहे लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। मंथ स्टार्टिंग में आपको स्वास्थ्य की मामूली समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन मंथ एण्ड तक ग्रहों की स्थितियां अच्छी हो जाने से स्थिति कुछ सुधरती जाएगी। आपको भोजन को समयानुसार लेने के साथ ही हर रोज व्यायाम-प्राणायाम पर भी ध्यान देना होगा। इससे आपक कब्ज, पेट में पीड़ा जैसी समस्याओं से समय रहते अपना बचाव कर सकेंगे। अगर आपको इस दौरान कंधे के स्नायुओं में दर्द है तो ऐसे समय अधिक भार वाला वजन हरगिज ना उठाएं। आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपके जिद्दी स्वभाव के कारण परिवार के सदस्यों के मध्य अनबन हो सकती है। 

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल तक 4जी हाउस में विराजित रहेगे व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक शुक्र 5जी हाउस में 10जी हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 18 अप्रैल तक गुरू-शुक्र का दृष्टि सम्बध बन रहा है। नौकरी करने वाले अपने सहयोगियों से मेल जोल बनाएं रखे। नया पार्ट-टाईम व्यवसाय प्रारम्भ करने से पहले अपने बड़ो से बात अवश्य करे। जो लोग बेरोजगार है नौकरी की तलाश में है उनके लिए यह समय अच्छा है अचानक नया समाचार मिल सकता है। आपको अवश्य ही नौकरी के शुभ अवसर मिलेंगे। फिजुल खर्च आलसी होने से बचें। किसी व्यक्ति-विशेष के बीच संबंधों में थोड़ी खटास आ सकती है। बच्चों को लेकर थोड़ा गंभीर रहें और उनके साथ दोस्ताना व्यवहार बनाएं रखें।    

इस माह मानसिक अशान्ति का समय- चैथा चन्द्रमा-16,17 तारीख को, आठवा चन्द्रमा- 25,26 तारीख को, बारवा चन्द्रमा-7,8 तारीख को। 

Comments