मिथुन राशि April 2018 || Suresh Shrimali

मिथुन राशि

इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने आप हिम्मत बनाएं रखिएगा, क्योंकि भाग्य भी साहसी लोगों का ही साथ देता हैं।

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड गुरू 5th हाउस में 3-11 का सम्बध बना कर विराजित है। बिजनस हाउस में इनकम हाउस के लाॅर्ड मंगल-शनि के साथ अगांकर दोष बना कर विराजित है। गुरू की सातवीं दृष्टि 11जी हाउस पर है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। धन भाव के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 को राहु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित है। व्यवसाय में वृद्धि और आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा। इस महीने आप फिजूलखर्ची से बचें और उधारी से दूरी बनाये रखें, पैसा डूबने, फंसने के योग बन रहे है। पेपर वर्क सोच-समझ तथा उचित सलाह लेकर ही करें। प्रॉपर्टी डीलिंग से संबंधित काम करने वालों को अच्छा-खासा मुनाफा होने के संकेत हैं। व्यापार में बढ़ोत्तरी करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपको लाभ पहुँचा सकती है। पैसों के लेन-देन से जुड़े मामलों में लापरवाही न बरतें। कमीशन से जुड़े लोगों को धनलाभ की सम्भावना है। 
हर वाक्य के दो या दो से अधिक अर्थ होतेे हैं। दोनों ही पॉजीटिव, दोनों ही नेगटिव या फिर एक पॉजीटिव और दूसरा नेगटिव अर्थ हो सकते है। इसलिए अपनी बात को साफ-साफ कहे, जिससे सामने वाले को वही बात समझ आएं, जो आप उसे कहना चाहते हैं। जब आप अपनी तरफ से बात स्पष्ट रखेंगें तभी सामने वाला स्पष्ट रूप से समझ पाएगा। 

महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड गुरू 5जी हाउस में 3-11 का सम्बध बना कर विराजित है। पति भाव में पति से सुख के लाॅर्ड शनि-मंगल के साथ अगांकर दोष बना कर विराजित है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सांतवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। राहु की सातवीं दृष्टि पति से सुख के भाव पर है। महिलाओं के लिए शुक्र स्त्रीकारक होकर 19 अप्रैल तक 11जी हाउस में व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 12जी हाउस में विराजित होकर पति भाव से षडाष्टक दोष बना कर विराजित है। इस महीने थोड़ी कडवाहट बनी रहेगी। घरेलू जीवन के लिए यह महीना ठीक-ठाक रहने के आसार हैं। पारिवारिक स्तर पर आपको खुशियाँ मिलने के संकेत हैं। पिता का पूर्ण सहयोग आपको मिलता रहेगा। उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी होगी। इस अवधि में माता-पिता दोनों की सेहत उत्तम रहेगी। धर्म-कर्म की ओर ध्यान आकृष्ट होगा। लिखा-पढ़ी के मामलों में लाभ होगा। सामाजिक दायित्वों की पूर्ति होगी। इस महीने जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें और उनके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि हो सकती है इसलिए आपसी रिश्तों में संयम से काम लेना ही ठीक रहेगा। व्यर्थ के विवाद संबंधों में कटुता का कारण बन सकते हैं। 
यदि आप एक अच्छी ॅपमि बनना चाहती हैं तो अपनी इच्छओ को अपने पति पर ना थोपे। यदि आप किसी चीज की इच्छा रखती हैं तो उस इच्छा को अधिक बढ़ा-चढ़ा कर ना बोले हो सकता हैं आपके हस्बैंड आपकी उन इच्छओ को पूरा ना कर पाए इसलिए अपनी इच्छाओ को हमेशा सीमित ही रखे। 

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 19 अप्रैल तक 11जी हाउस में विराजित रहेंगे व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 12जी हाउस में आकर 5जी हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेगे। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। गुरू की सातवीं दृष्टि 11जी हाउस पर है। बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। सुखद समाचार मिलेगा। प्यारे स्टूडेन्ट्स को सफलता मिलने के प्रबल योग है। आप आरंभ से ही प्लानिंग से आगे बढ़ेंगे। कैरियर के लिए यह एक अहम समय होने जा रहा है। इस मौके का लाभ उठा सकते हैं। विज्ञान और रिसर्च जैसे विषयों में आपको कुछ असफलता हो सकती है। लेकिन डिजाइनिंग, फैशनल, कलाजगत, अभिनय और मल्टीमीडिया वगैरह में रुचि के साथ एक अच्छा परिणाम हासिल कर सकेंगे। 
बच्चों में आलस्य का होना उनकी असफलता का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। जिन बच्चों के अच्छे नंबर आते है ऐसा नहीं है की उनकी बुद्धि आपकी बुद्धि से ज्यादा तेज है। बस उनमे एक फनंसपजल है वो बिना आलस्य किये लगातार लगे रहते है। 

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड मंगल 7जी हाउस में शनि के साथ अगांकर दोष बना कर विराजित है। राहु की पांचवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। मंथ स्टार्टिंग में स्वास्थ्य थोड़ा गड़बड़ा सकता है लेकिन घबराने की बात नहीं है धैर्य रखेंगे तो सब अनुकूल रहेगा। ब्लड प्रेशर और बुखार की शिकायत हो सकती है। इसलिए गुस्से पर काबू रखें। पेट, आंत, लीवर, जोड़, किड़नी व घुटनों के दर्द आदि रोगों के प्रति आपको सचेत रहना होगा। दिनचर्या में बदलाव लाना आपके लिए बेहतर रहेगा। फिटनेस को बरकरार रखने के लिए आप योग व मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं अथवा सुबह की सैर भी आपके लिए लाभदायक रहेगी। फोड़े फुंसी से परेशान हो सकते।
हमारी दिनचर्या का जितना प्रभाव हमारी सफलता पर होता है उतना ही असर इसका हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अगर आपकी दिनचर्या बहुत संतुलित होगी तो आपका स्वास्थ्य भी उतना ही अच्छा रहेगा। जब हमारी दिनचर्या रोजाना एक ही होती है तो इससे हमारे डपदक को हमारे शरीर को समझने में बड़ी आसानी होती है और वह हर काम को करने का आदी बन जाता है।  

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के गुरू 5जी हाउस में षडाष्टक दोष बना कर विराजित है। मंगल की चोथी दृष्टि 10जी हाउस पर है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। दूसरे का हित ध्यान में रखकर ही अपना कार्य बनायें। नौकरी में स्थिरता और प्रमोशन के आसार बन रहे है। बेरोजगारों को अभी और भागदौड़ करनी पड़ सकती है। बड़े उत्साह और तेजी के साथ काम करते हुए ऊपरी लोगों को प्रभावित करेंगे। हालांकि, उनकी तरफ से किसी प्रकार के समर्थन की उम्मीद कम रहेगी। आप अधिक सृजनात्मकता और काबिलीयत से आॅफिस में नाम कमाएंगे जिससे आपको लाभ भी होगा। अधिकारियों का पूर्ण सहयोग मिलता रहेगा।
आप मेहनत से अपना काम करते है तो ये जरुरी नहीं की आपको वो परिणाम मिलें जो आप चाहते हो। आपका अच्छा काम तब तक आपको सही रिवॉर्ड नहीं दिलवा सकता जब तक वो लोगो की नजरों में न आये। आपका काम आपके बॉस की नजरों में आना चाहिए और अपनी सफलता या उपलब्धियों को अपने साथियों से जरूर शेयर करें। चाहे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में भी अपडेट कर सकते है। 

Comments