कुंभ राशि April 2018 || Suresh Shrimali



कुंभ राशि



इस माह का गुरू मंत्रः- आप इस महीने कुछ ऐसा करें कि कल आप खुद को उस काम के लिए धन्यवाद दे सकें।  

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड सूर्य 13 अप्रैल तक धन भाव 2दक हाउस में बुध के साथ बुधादित्य योग व बिजनस हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेंगे व 14 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 3तक हाउस में बिजनस हाउस से नव-पंचम योग बना कर विराजित रहेंगे। धन भाव 2दक हाउस व इनकम हाउस के लाॅर्ड गुरू भाग्य भाव 9जी हाउस में विराजित है। इनकम हाउस में मंगल-शनि का अगांरक दोष बन रहा है। मंगल की चैथी व राहु की नौंवीं दृष्टि धन भाव पर है। नया व्यापार शुरू करने वालो के लिए यह समय अच्छा रहेगा। जो लोग मशीनरी, स्थायी मिल्कियतों वाहन की खरीद-फरोख्त, कृषि एवं कृषि से जुड़े संसाधन, बीज और रसायन इत्यादि से जुड़े हैं उनके लिए भी समय अच्छा है। मंथ स्टार्टिंग में कानून विरोधी कार्यों से दूर रहें अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा भंग होने का भय रहेगा। मंथ एण्ड तक आप अहम निर्णय ले सकते है। आयात-निर्यात और मल्टीनेशल कामों में भी लोग एक अच्छी प्रगति करने में सौभाग्यशाली रहंेगे। शेयर बाजार में निवेश से लाभ हो सकता है। यदि बिजनस पार्टनशिप में है तो अलर्ट रहे धोखे की संभावनाएं है।

महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड सूर्य 13 अप्रैल तक धन भाव 2दक हाउस में पति से सुख के लाॅर्ड बुध के साथ बुधादित्य योग व पति भाव से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेंगे व 14 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 3तक हाउस में पति भाव से नव-पंचम योग बना कर विराजित रहेंगे। मंगल की चैथी व राहु की नावीं दृष्टि धन भाव पर है। बुध की सांतवीं व शनि की दसवीं दृष्टि पति से सुख के भाव पर है। रिश्तेदारी में खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलने के संकेत है। महिलाओं के माध्यम से धन की प्राप्ति होगी। विपरीत लिंगी लोगों के प्रति कशिश अधिक रहेगी। लेकिन, संबंधों को लेकर संजीदा रहने की बजाय आप उसे मौजमस्ती और आनंद का जरिया समझेंगे। रिलेशनशिप के मामलों में वास्तविक प्रेम को अपने जीवन में तरजीहत देंगे। ग्रहों के खेल को देखते हुए लगता है कि यह महीना खर्चे वाला और लाभदायक रहेगा। आमोद-प्रमोद और सुख-विलास के कार्यों से संबंधित ये खर्चे रहेंगे। वस्त्र. आभूषण, सजावट की चीजों, घर या ऑफिस के रिनोवेशन जैसे कार्यों में खर्च हो सकता है। कानूनी अथवा सरकारी मामलों में खर्च बढ़ेंगे अथवा संबंधित फायदे से वंचित रहेंगे। हालांकि आप पैतृक संपत्ति से लाभ हासिल करने में भाग्यशाली साबित हो सकते हैं। परिवार के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा होगी। 
  
विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड बुध धन भाव 2दक हाउस में 14 अप्रैल तक सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल-शनि की सांतवीं व गुरू की नौंवी दृष्टि 5जी हाउस पर है। मंगल की चैथी व राहु की नौंवीं दृष्टि धन भाव पर है। मंथ की शुरूआत उतनी अच्छी नहीं मानी जाएगी। लेकिन, मंथ एण्ड तक आप अपनी अर्जित विद्या द्वारा उल्लेखनीय प्रगति करने में सफलता हासिल करेंगे। खासकर कि उच्च शिक्षा से जुड़े लोगो के लिए समय उनके लिए अनुकूल कहलाएगा। विदेश में पढ़ाई के उद्देश्य से जाने के इच्छुक स्टूडेन्ट्स के अटके हुए कामों में भी गतिविधियां देखने को मिलेंगी अथवा उसका किसी तरह रास्ता निकल सकता है। आपकी प्रतिभा आपको सफलता की ओर अग्रसर करेगी। यात्राओं का अवसर इस समय आपको प्राप्त हो सकता है। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा।  

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 तारीख को राहु के साथ 6जी हाउस में ग्रहण दोष बना कर विराजित है। केतु की सातवीं व मंगल की आठवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। स्वस्थ्य में उतार चढ़ाव बना रहेगा। स्वास्थय के प्रति सचेत रहें। कारण यह है कि आपके रोग स्थान में राहु विराजमान है। यदि आप किसी व्याधि से ग्रसित हैं तो इस दौरान पीड़ा बढ़ जाएगी। नयी पीड़ा बढ़ जाने का भी अंदेशा रहेगा। आप स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह रहेंगे जिससे मामूली समस्या भी विकराल रूप धारण कर सकती है। ब्लडप्रेशर, रीढ़ की हड्डियों में दर्द, पित्त के कारण पेट में मरोड़ उठने जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।   

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड मंगल 11जी हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की पांचवी दृष्टि 10जी हाउस पर है। नौकरी पाने की कोशिश करने वाले इस महीने सफलता प्राप्त कर सकते है। अतः ऐसी स्थिति में आपका प्रमोशन हो सकता है। अपने कर्तव्यों का पालन निष्ठापूर्वक करे मंजिल अपने आप मिल जाएगी। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से सावधान रहें वहां धोखा मिलने की भी संभावना है। नौकरी में परिवर्तन या स्थान परिवर्तन संभव है। खर्चों में भी वृद्धि होने की पूरी संभावना है। भाग्य पक्ष मजबूत होगा। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपको अपने से उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। किसी को भी हानि पहुंचाना आपके लिए भारी पड़ सकता है। सट्ेबाजी से दूर रहें।

इस माह मानसिक अशान्ति का समय- चैथा चन्द्रमा-18,19 तारीख को, आठवा चन्द्रमा- 27,28 तारीख को, बारवा चन्द्रमा-9,10 तारीख को। 

Comments