सिंह राशि April 2018 || Suresh Shrimali

सिंह राशि


इस माह का गुरू मंत्रः- आप इस महीने उन लोगो पर ज्यादा ध्यान न दे, जो आपसे जलन रखते क्योंकि लोग आपकेे बारे में क्या सोचते होंगे, अगर ये भी आप ही सोचेंगे, तो फिर वो लोग क्या सोचेंगे ? 

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड शनि 5जी हाउस मेें मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। शनि की तीसरी व गुरू की पाचवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। 14 अप्रैल तक बिजनस हाउस पापकर्तरी दोष मध्य। धन भाव व इनकम हाउस के लाॅर्ड बुध 8जी हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व सांतवीं दृष्टि 8जी हाउस व इनकम हाउस पर है। गुरू की नौंवीं दृष्टि भी इनकम हाउस पर है। राहु की नौंवीं दृष्टि 8जी हाउस पर है। बुध की सांतवीं व केतु की नौंवीं दृष्टि धन भाव पर है। शनि की दसवीं दृष्टि धन भाव पर है। शेयर बाजार में बहुत मुनाफा नहीं होने वाला है। प्रॉपर्टी से आपको लाभ हो सकता है। वाहन-मशीनरी से जुड़े लोगों के लिए भी महीना सामान्य रहने की संभावना है। आपकी बुद्धिमत्ता पूर्वक किये गए कार्यों से और भाग्य के प्रबल सहयोग से हर कार्य में सफलता के नए आयाम बनाएगा। आपके अधुरे काॅन्टेªक्ट पूरे होंगे और आयेगा पुराना फंसा हुआ पैसा जिससे नए कार्यो में लगा सकते है। आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अनावश्यक खर्चो में कटौती करें। कपडे के व्यवसायों को अधिक लाभ होगा। नए व्यवसाय में विस्तार होगा। आपकी पूर्व में बनाई गई कार्य-योजनाएं इस माह पूरी हो सकती है। यदि कानूनी विवाद है मंथ एण्ड तक फैसला पक्ष में आ सकता है। 
अगर आप अपना सम्मान नहीं करते हैं तो दूसरे लोग भी आपका आदर नहीं करेंगे। जब आपमें सेल्फ रिस्पेक्ट होगी तभी आप दूसरों से सम्मान हासिल कर पायेंगे। कभी भी अपनी क्षमता को कम न आँकें क्योंकि उसका आभास बिना टेस्ट किए नहीं होगा। ऐसा बर्ताव से दुनिया आपको भुला देगी। 

महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड शनि 5जी हाउस मेें मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। शनि की तीसरी दृष्टि पति भाव पर है। 14 अप्रैल तक पति भाव पापकर्तरी दोष मध्य। पति से सुख के भाव के लाॅर्ड गुरू 3तक हाउस में विराजित होकर पांचवीं दृष्टि से पति भाव को देख रहे है। पति से सुख के भाव में सूर्य-बुध का बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व राहु की नौंवीं दृष्टि 8जी हाउस पर है। परिवार में किसी सदस्य की सेहत खराब रहने की आशंका है। आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं या फिर कार्यक्षेत्र के चलते घर से दूर रह सकते हैं। इस दौरान आपकी प्रॉपर्टी जिसको आप बेचने के लिए लालायित थे, बिक सकती है। भाई-बहन व माता-पिता के साथ यदि कोई मतभेद चल रहा है तो इस समय वो दूर होगा और रिश्तों में पहले से अधिक पारदर्शिता आएगी। रिश्तों में आत्मीयता महसूस होगी। दाम्पत्य जीवन के मामले में माह की शुरुआत से ही आप दोनों में काफी अच्छे सम्बन्ध रहेंगे। आप एक-दूसरे की जिम्मेदारियों को निभाने में पूरा-पूरा सहयोग देंगे। इसके कारण आपकी आपसी समझ में वृद्धि होगी। आप दोनों एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे। रोमांस के लिए भी यह समय लाजवाब रहेगा। यदि आप अपने पति के साथ विदेश यात्रा का प्लान बना रही है तो महीने के मध्य में यह प्रोग्राम बनाएं। सामाजिक मान-सम्मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।   
जब भी आपके हस्बैंड कुछ काम में बिजी हो तो कोशिश करे की आप भी उनकी कुछ हेल्प कर सके। इससे आपके हस्बैंड की हेल्प भी हो जायेगी और काम भी खत्म हो जाएगा और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। प्रेम सम्बन्धो में समझदारी से काम लें। 
  

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड गुरू 3तक हाउस में विराजित है। 5जी हाउस में मंगल-शनि अगांरक दोष बना कर विराजित है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 3तक हाउस पर है। विद्यार्थी हाल में धीमी गति से शिक्षण कार्यों में आगे बढ़ेंगे। आप बौद्धिक चर्चाओं में बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। दोस्तों के साथ बौद्धिक बातचीत करते समय गुजरेगा। इससे जुड़ी कोई छोटी यात्रा के भी योग हो सकते हैं। मंथ एण्ड तक आप एक जल्दबाज इंसान होने की वजह से अधीर रहेंगे। अपनी शक्ति को सही दिशा में लगाते हुए महत्तम लाभ लेने की जरूरत है। किसी को भी हानि पहुंचाना आपके लिए भारी पड़ सकता है।
बहुत से बच्चे पढ़ना तो चाहते है पर उनका मन इधर-उधर भागने लगता है। अपने मन को ब्वदबमदजतंजम करने के लिए डमकपजंजपवद सबसे अच्छा तरीका है बच्चों के लिए डमकपजंजपवद करने का सबसे अच्छा तरीका है की शांत जगह बैठकर 1 से 100 तक काउंट करें। इससे आपकी स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी। स्टूडेंट्स खुश रहेंगे। पढ़ाई को लेकर थोड़ी टेंशन रहेगी। मेहनत भी ज्यादा करनी होगी।
  

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड शनि 5जी हाउस में मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। 6जी हाउस में 9 व 10 तारीख को चन्द्रमा-केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की सातवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। इस महीने आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में आप रुचि लेंगे और मानसिक राहत व हवा-बदल के लिए एकाध टूर पर जाना भी संभव है। आप शारीरिक फिटनेस के लिए व्यायाम, योग, ध्यान को ज्यादा महत्व देंगे। कामकाज के दौरान वाहन चलाने में जल्दबाजी करने से आपको परहेज करना होगा। उच्च रक्तचाप के शिकार लोगों को अपना खास खयाल रखने की जरुरत होगी। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना ही आपके लिए इस महीने सही रहेगा। कफ की बीमारी तंग कर सकती है। किसी जमीनी विवाद से बचे, स्त्रियों से आपको दूरी बनायें रखें। अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें वरना परेशानियों में पड़ सकते है।  
समय पर भोजन करें। दोपहर का भोजन करने के बाद 15 मिनट तक चुपचाप बैठकर आराम करना हैल्थ के लिए अच्छा रहता है।  

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 19 अप्रैल तक भाग्य भाव 9जी हाउस में विराजित रहेगे। 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक शुक्र 10जी हाउस में स्वगृही होकर मालव्य योग बना कर विराजित रहेगे। गुरू की सातवीं दृष्टि भाग्य भाव 9जी हाउस पर है। केतु की पाचवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। नौकरी करने वाले अपने सहकर्मियों से न उलझे। शिक्षा के क्षेत्र में रहने वाले जातकों के लिए प्रमोशन एवं सफलता के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और प्रसन्नता रहेगी। सृजनात्मकता और नवीन कल्पनाओं के सहयोग से आप नए कार्यों को अच्छी तरह पूरा करने में सफल रहेंगे। बुद्धि का साथ भी मिलेगा। लेकिन, इस बीच अनजाने कारणों से मन में घबड़ाहट बनी रहेगी। आपके मन में बार-बार नौकरी बदलने का विचार आएगा। इसलिए निर्णय सोच-समझ कर लें। कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। बनते कार्य बिगड़ने के कारण आप मानसिक रूप से परेशान होंगे और इसी कारण उत्साह और प्रसन्नता की कमी आएगी। कुछ छोटे कार्यों से संबंधित यात्राएँ आपके लिए शुभ रहेंगी।
आपकी सफलता में आपके बॉस का बहुत योगदान होता है। बॉस ही वह व्यक्ति है जो आपके काम को देखता परखता है। आपको अपने बॉस से बेहतर दोस्ताना संबंध बनाने चाहिए। आपको वार्षिक लक्ष्य जितना जरुरी हो, अपने बॉस को बताने चाहिए। आपको अपने बॉस को यह विश्वास दिलाना होगा की आप बड़ी जिम्मेदारियां उठा सकते है। 

Comments