तुला राशि April 2018 || Suresh Shrimali

तुला राशि


इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने आप जो भी कार्य करें, पूरे मन से करें, क्योंकि यदि आप अपने कार्य में पदजमतमेज रखेंगे तो उसे आसानी से समय पर कर पाएंगे। क्योंकि आधे-अधूरे मन से किया गया कार्य भी आधा-अधूरा ही रहता है। 

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस व धन भाव के लाॅर्ड मंगल 3तक हाउस में शनि के साथ अंगारक दोष बना कर विराजित रहेंगे। बिजनस हाउस में शुक्र 19 अप्रैल तक विराजित रहेंगे। गुरू की सांतवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। राहु की पांचवीं दृष्टि धन भाव पर है। इनकम हाउस के लाॅर्ड सूर्य 14 अप्रैल तक 6जी हाउस में बुध के साथ बुधादित्य योग व इनकम हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेगे। 14 अप्रैल से मंथ तक सूर्य 7जी हाउस में उच्च के होकर विराजित रहेंगे। मंगल की चैथी व राहु की नौंवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। इस महीना आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहने वाला है रूकावट का दौर चल रहा है विवेक और बुद्धि से काम लेना ही श्रेयस्कर होगा। कोई नई डील या बिजनस शुरू करने जा रहे है तो अलर्ट हो जाने में ही भलाई है वरना धन का नुकसान हो सकता है। व्यापार में सोच समझ कर फैसला लें, व्यावसायिक मोर्चे पर सब कुछ अच्छा होने की संभावना व्यक्त नहीं की जा सकती है। आपको बाजार की कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ सकता है। वाणी बाहुल्य वाले कार्य जैसे कि टेली कम्युनिकेशन, शिक्षण, कंसल्टिंग और मार्केटिंग वगैरह में सावधानी बरतनी पड़ेगी। आप से कोई गलत निर्णय नहीं हो जाए यह आपको ध्यान रखना होगा, वर्ना नुकसान के जवाबदार आप ही होंगे। 
बिजनेस में बहुत जरूरी है कि आपकी प्लानिंग और सोच दूसरों से अलग हो। इससे आप अपने बिजनेस को नया आयाम दे सकते हैं। 
   
महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड मंगल 3तक हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। पति भाव में पति से सुख के लाॅर्ड शुक्र 19 अप्रैल तक विराजित रहेंगे। गुरू की सातवीं दृष्टि पति भाव पर है। केतु की पांचवीं दृष्टि पति से सुख के भाव पर है। वैवाहिक जीवन में सामान्य स्थिति बनी रहेगी। इस महीने की शुरूआत से ही आपके संबंध रहेंगे अच्छे रहेंगे। आप रोमांटिक विचारों में खोए से रहेंगी। लेकिन आपके संबंधों में नीरसता और अह्म भाव अवरोध बनकर खड़े हो सकते हैं। उत्तरार्ध में जीवनसाथी के साथ मितभाषी बनें। आर्थिक मामलों में सचेत रहने की आवश्यकता है। घर खर्च का बजट बढ़ सकता है। परिवार के सदस्यों की सेहत का ख्याल रखना होगा। किसी सगे-संबंधी या दोस्त से आर्थिक मदद मिलने के संकेत है। ग्रहों का खेल कहता है कि अपने सामाजिक जीवन को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि कुछ विवादों की संभावना भी बन रही है। इसलिए संतुलन बनाएं रखने का प्रयास करें और अपने काम से काम रखें। घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। विपरीत लिंग से सम्बन्ध के कारण समाज में आपकी छवि भी खराब हो सकती है। यदि मकान लेना चाहते है तो सफलता मिल सकती है अर्थात् प्रोपर्टी फ्लैट में धन खर्च होगा। 

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड शनि 3तक हाउस में मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेगे। शनि की तीसरी व गुरू की पाचवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। 14 अप्रैल तक 5जी हाउस पापकर्तरी दोष मध्य। प्यारे स्टूडेन्ट्स को मंथ स्टार्टिंग में में पढ़ाई में रुचि कम रहेगी। इससे पढ़ाई पर भी आए दिन असर पड़ सकता है। आप अपनी गतिविधियों में मग्न रहेंगे। हालांकि मंथ एण्ड तक आप खूब अच्छी तरह से शिक्षा से संबंधित रूचि रखेंगे। खेल-कूद और ज्ञान दोनों ही जीवन में रहेगा। किसी भी विषय को अच्छी तरह से समझने में अपनी रुचि दिखाएंगे। प्यारे स्टूडेन्ट्स को अपनी मेहनत का लाभ मिलेगा। 

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड गुरू आपकी राशि में विराजित है। 6जी हाउस में 14 अप्रैल तक सूर्य-बुध बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व राहु की नौवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि आपकी राशि व वहा विराजित गुरू पर है। इस मंथ गठिया के रोग से पीड़ित लोगो को राहत मिल सकती है। तंदुरुस्ती के मामले में किसी बड़ी व्याधि के संकेत नहीं मिल रहे हैं। लेकिन जिन्हें फेफड़े से संबंधित रोग, कफ, सांस लेने में तकलीफ अथवा ज्यादा काम करने की वजह से सांस के चढ़ने जैसी तकलीफ व मौसमी समस्याएं, बुखार और एलर्जी इत्यादि की समस्या होती हो उनको इस दौरान अपनी दिनचर्या को अधिक अनुशासन में रखने की जरूरत है। यदि आप मेडिटेशन और पोषणयुक्त भोजन को अपने जीवन में स्थान देंगे तो मानसिक व शारीरिक रूप से एक चुस्ती से भरपूर जीवन का लुत्फ उठा पाएंगे। वहीं माता-पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना जरूरी है।

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 तारीख को राहु के साथ 10जी हाउस में ग्रहण दोष बना कर विराजित है। केतु की सातवीं व मंगल की आठवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। इस मंथ अचानक व्यय की स्थिति बन सकती है। प्रोफेशनल कार्यों में आपके लिए यह समय कड़ी जांच करते हुए अलर्ट रहने का कहा जाएगा। स्पर्धा से भरे इस युग में आप जितना ही अधिक चाकचैबंद रहेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा रहेगा। शुरुआत के दो दिन किसी प्रकार के निर्णय लेने हेतु जरा भी उपयुक्त नहीं है। इसके बाद हालात में लगातार सुधार आएगा। किसी के साथ प्रोफेशनल तौर पर बात करते समय अपनी बातों को ही नहीं तवज्जों देते रहें। शांतिपूर्वक दूसरों की भी बातों पर गौर करें। सजावटी की चीजों, सरकारी कार्यों, शिक्षण और बैंकिंग जैसे कार्यों में थोड़े अवरोध के बाद सफलता मिलने के योग है।   

इस माह मानसिक अशान्ति का समय- चैथा चन्द्रमा-9,10 तारीख को, आठवा चन्द्रमा- 18,19 तारीख को, बारवा चन्द्रमा-27,28 तारीख को। 


Comments