धनु राशि April 2018 || Suresh Shrimali

धनु राशि 


इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने आपको एक चीज क्लीयर करनी होगी कि आपको क्या चाहिए। वो आपके दिल से आना चाहिए, किसी और को देखकर प्लानिंग मत करना। 

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड बुध 4जी हाउस में सूर्य के साथ 14 अप्रैल तक बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व सांतवीं दृष्टि 4जी हाउस व बिजनस हाउस पर है। गुरू की नौंवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। धन भाव के लाॅर्ड शनि आपकी राशि में मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की सातवीं दृष्टि धन भाव पर है। इनकम हाउस में गुरू विराजित है। इनकम हाउस के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल तक 5जी हाउस विराजित रहेंगे व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक जब शुक्र 6जी हाउस में रहंेगे तब इनकम हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 18 अप्रैल तक शुक्र की सांतवीं दृष्टि इनकम हाउस पर है। व्यापार के लिए समय अनुकूल नहीं है। प्रोफेशनल मोर्चे पर इस समय आपको थोड़ा ध्यानपूर्वक चलना पड़ेगा। वजह यह है कि आपकी वाणी और निर्णयशक्ति दोनों उम्मीद से कम साथ देगी। आपके वर्तमान कार्य धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। हालांकि, आपको स्थिरता का एहसास होगा। दूर-दराज के कामकाजों में स्थिति मंथ एण्ड तक अच्छी होती नजर आएगी। नए साहस करने अथवा नये इन्वेस्टमेन्ट करने में आप बहुत ज्यादा सोचने-समझने में समय ले सकते हैं। किसी भी प्रकार के आर्थिक व्यवहारों में जहां तक हो सकें आप सावधानी बरतें। सौदों का लिखित रूप से रिकार्ड भी रखना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड बुध 4जी हाउस में सूर्य के साथ 14 अप्रैल तक बुधादित्य योग बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व सांतवीं दृष्टि 4जी हाउस व पति भाव पर है। गुरू की नौंवीं दृष्टि पति भाव पर है। पति से सुख के भाव के लाॅर्ड चन्द्रमा 22 व 23 तारीख को राहु के साथ पति से सुख के भाव में ग्रहण दोष बना कर विराजित रहेंगे। केतु की सांतवीं व मंगल की आठवीं दृष्टि पति से सुख के भाव पर है। यह माह आपके लिए सुख प्रदान करने वाला है। संतान से सुख और शुभ समाचार भी मिलेगा। वैवाहिक जीवन में निरन्तरता का आभाव बना रहेगा। भाग्य आपके साथ रहेगा सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आर्थिक स्थिति अच्छी होने की सम्भावना। प्रेम संबंध अथवा दांपत्य जीवन में इस वक्त बहुत अधिक उत्साह व उमंग की संभावना जरा कम है। संबंधों में कहीं कोई खालीपन सा दिखाई देगा। शादी के लिए उत्सुक लोगों की यदि कहीं बात चल रही है या वे जीवनसाथी की तलाश में हो तो इसमें आशा की किरण दिखाई पड़ सकती है। विपरीत लिंगी मित्रों में से ही किसी एक व्यक्ति के साथ संबंधों में घनिष्ठता बढ़ने के आसार रहेंगे। खर्च बढ़ेगा अनावश्यक व्यय हो सकता है इससे बचें। अपने बजट के अनुसार खर्च करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। भाई-बहन, वाहन अथवा इलेक्ट्रॉनिक चीजों में खर्च होने की संभावना है। पैतृक सम्पत्ति का लाभ मिल सकता है। 

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड मंगल आपकी राशि में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। गुरू की सातवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। समय सामान्य रहने वाला है। विद्यार्थी हालांकि धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। भावी शिक्षा से जुड़े फैसले लेने के लिए समय ठीक है। आप आगे की सोचने की बजाय वर्तमान को अधिक प्रधानता देंगे। विदेश या जन्म स्थान से दूर जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छे समय का शुभारंभ हो रहा है। यदि आप कोई प्रतियोगिता में बैठने जा रहे है तो सफलता के पूरे-पूरे योग बन रहे है। 

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 18 अप्रैल तक 5जी हाउस में व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 6जी हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। केतु की पांचवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। गुरू की सांतवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए स्वास्थ्य में लापरवाही न बरते। इस महीने आपके शरीर में शिथलता का अनुभव होता रहेगा। तन सुस्त-सुस्त सा रहेगा, लेकिन रोगग्रस्त नहीं रहेंगे। शरीर में दुर्बलता और जोड़ों की बीमारियों में अधिक चैकन्ना रहना होगा। आप कुछ ज्यादा ही उतावली हर काम में रखेंगे। इसलिए, चलने-फिरने, जोखिम भरे काम करने अथवा वाहन चलाते समय आकस्मिक चोट की संभावना को देखते हुए सचेत रहें। दांतों में दर्द, गले में सुजन और कब्ज की समस्या में आपको मंथ एण्ड तक कुछ राहत व सुकून का एहसास होगा।     

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के बुध 4जी हाउस में 14 अप्रैल तक सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित रहेंगे। बुध की सांतवीं, केतु की नौंवीं व शनि की दसवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। नौकरी पेशा वालो के लिए स्थान परिवर्तन हो सकता है। कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों को आर्थिक लाभ होगा। यही समय है भविष्य के लिए योजना बनाने का और उसका लाभ लेने का। हां एक बात आप अपने दिमाग में बैठा लीजिये की यदि आप सोचते होंगे की समय तो ठीक चल रहा है नौकरी तो मिल ही जायेगी तो इस भूल में न रहे। क्योंकि नौकरी तो आपके पराक्रम के अनुसार ही मिलने वाली है ऐसे नहीं। इसलिए आलस छोड़कर मेहनत-परिश्रम करे लाभ मिलेगा। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय- चैथा चन्द्रमा-14,15 तारीख को, आठवा चन्द्रमा- 22,23 तारीख को, बारवा चन्द्रमा-4,5 तारीख को। 

Comments