कर्क राशि April 2018 || Suresh Shrimali

कर्क राशि

इस माह का गुरू मंत्रः- इस महीने आप अपने अन्दर से अहंकार को निकाल कर स्वयं को हल्का करे, क्योकि ऊँचा वही उठता हैं जो हल्का होता हैं।

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड शनि 6जी हाउस में मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। बिजनस हाउस में 9 व 10 तारीख को चन्द्रमा-केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित है। राहु की सातवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। धन भाव के लाॅर्ड सूर्य 14 अप्रैल तक 9जी हाउस भाग्य भाव में बुध के साथ बुधादित्य योग व धन भाव से षडाष्टक दोष बना कर विराजित रहंेगे। 14 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 10जी हाउस में उच्च के व धन भाव से 9-5 राजयोग बना कर विराजित रहेगे। इनकम हाउस के लाॅर्ड शुक्र 19 अप्रैल तक 10जी हाउस में व 19 अप्रैल से मंथ एण्ड तक 11जी हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेगे। केतु की पांचवीं दृष्टि इनकम हाउस पर है। गुरू की सातवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। बन रहा है आपके बिजनस के सिलसिले में यात्राओं का योग, लेकिन किसी भी नतीजे पर जल्दबाजी में ना पहुंचे। इस महीने शेयर बाजार व वायदा बाजार से जुड़ा काम आपको लाभ दे सकता है। साझेदार व संतान दोनों का व्यापार में सहयोग आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। विदेशी कंपनियों से जुड़े लोगों को आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। मंथ एंडिग का समय आपके लिये कुछ धनाभाव का समय हो सकता है। इसलिए अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करने से बचें। 
जब आप अपने आप पर विश्वास करेंगे तो उसी क्षण से आपकी जिंदगी सही राह पर चलने लगेगी। सफल बिजनेस मैन बनने के लिए आप अपना दृष्टिकोण सही रखें और जो आप कर रहे हैं उस पर विश्वास करें। जब रिजल्ट का टाइम आये, तब आप उम्मीद नहीं हारे, क्यिोंकि सर्दियों के मौसम में सूरज को चमकने में समय लगता है।      

महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव व पति से सुख के लाॅर्ड शनि 6जी हाउस में मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। बिजनस हाउस में 9 व 10 तारीख को चन्द्रमा-केतु के साथ ग्रहण दोष बना कर विराजित है। राहु की सातवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। शनि की तीसरी व गुरू की पाचवीं दृष्टि पति से सुख के भाव पर है। पति से सुख का भाव 14 अप्रैल तक पापकर्तरी दोष मध्य। इस महीने पैतृक भू-संपत्ति से जुड़ा कोई पुराना मसला सुलझने के संकेत हैं। यह समय परिवार में कुछ धनाभाव का समय होगा। महिलाओं के वस्त्र, आभूषण तथा कुछ जरूरी सामान की खरीददारी में पैसे खर्च हो सकते हैं। जीवनसाथी से तनाव की स्थिति बनी रहेगी। परेशानियों के बारे में सोचते रहने और राई का पहाड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को और कमजोर कर सकती है। जिसे आप चाहते हैं, उसके साथ आपका तल्ख रवैया आपके रिश्ते में दूरी बढ़ा सकता है। इस महीने परिवार के सदस्यों के साथ घूमने-फिरने के अनेक अवसर मिलते रहेंगे। अपने जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करना ही आपकी हर मर्ज की दवा है।       
आपके हस्बैंड जैसे हैं उन्हें वैसे ही स्वीकारने की कोशिश करे। यदि आप जबरदस्ती अपने हस्बैंड को बदलने की कोशिश करेंगी तो हो सकता है की आपके रिश्ते में दूरिया या परेशानिया बढ़ जाए। यदि आप अपने हस्बैंड को जैसे हैं वैसा ही स्वीकारने की कोशिश करेंगी तो हो सकता है आपके हस्बैंड आपको समझे और अपनी आदतों को खुद ही बदल दे।  

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड मंगल 6जी हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की पाचवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत काफी अच्छी रहेगी। लेकिन, मंथ एण्ड तक आपकी गति धीमी पड़ेगी। आप एकाग्रतापूर्वक आगे बढ़ने की चेष्टा करेंगे। लेकिन, खराब मित्रों की सोहबत से दूर रहने की सलाह देता हूं। इस लिहाज से कोई शार्ट ट्रैवल करना आपके लिए इस समय सही नहीं है। मानसिक एकाग्रता हेतु सुबह सवेरे पहले माता सरस्वती की पूजा-आराधना करें। 
म्गबमतबपेम आपके स्वास्थ्य और दिमाग दोनों को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है। कम से कम 20 मिनट म्गबमतबपेम जरूर करें। विद्यार्थियों में इस समय अधिक मानसिक चंचता और उतावली देखने को मिलेगी। यदि पढ़ाई-लिखाई में कोई ठोस योजना नहीं बनाई तो किसी आफत में फंस सकते हैं।  

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड गुरू 4जी हाउस में विराजित है। 6जी हाउस में मंगल-शनि अगांरक दोष बना कर विराजित है। 19 अप्रैल तक शुक्र की सातवीं दृष्टि 4जी हाउस पर है। कमर या पुराने रोग से थोड़ी निजात मिलने की सम्भावना है। इस महीने हार्ट पैसेंट, हाई बी. पी. के रोग से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत होगी। कुछ लोगों को गले से संबंधित रोग परेशान कर सकते है। तनाव और क्रोध करने से बचें, इससे आपकी मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अपनी वाणी में संयम लाने का प्रयास जरूर करें। 
दिनचर्या नियमित रखें। दिनचर्या यानि दिन भर का शेड्यूल क्या हो, यह हमारी सेहत के लिए जानना बहुत जरुरी है। मान ले आप रोज सुबह 6 बजे उठते है तो हल्का व्यायाम या मोर्निंग वाक करने के बाद नहा ले। फिर अपने रोजाना के समय पर नाश्ता करे और नाश्ता करने के बाद 15 मिनट आराम करे। उसके बाद फिर आपको अपने काम में लग जाना चाहिए। 

जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड मंगल 6जी हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। गुरू की सातवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। दफ्तर में आपको कुछ उबाऊ काम करना पड़ सकता है। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बनी रहेगी। बेहतर काम करने के चलते उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी संभव है। पैसा कमाने के लिए यह समय आपके हक में है। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किया गया परिश्रम सफल रहेगा। यदि आप अच्छी नौकरी की तलाश में है तो समय अच्छा है, भरपूर लाभ उठा सकते है। कार्यस्थल पर मान-सम्मान प्राप्त होगा। नौकरी में बदलाव संभव है। आप अपनी योग्यता को बढाने के लिए प्रशिक्षण का सहारा ले सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोगो के साथ सम्बन्ध बन सकता है।  
अपना लक्ष्य सुनिश्चित करें, कामयाब करियर या कामयाब जिंदगी के लिए लक्ष्य होना बहुत जरुरी होता है, इसी प्रकार आपको वार्षिक लक्ष्य भी सुनिश्चित करने चाहिए जिससे, आपको आपकी मंजिल स्पष्ट हो सके। आपको पता होना चाहिए की प्रमोशन या अच्छे इन्क्रीमेंट के लिए इस मंथ आपको क्या-क्या काम करना है।


Comments