वृषभ राशि April 2018 || Suresh Shrimali

वृषभ राशि


इस माह का गुरू मंत्रः- यदि परिस्थितियों पर आपकी पकड़ अच्छी रहेगी, तो जहर उगलने वाले भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे।

बिजनस एंड वैल्थः- बिजनस हाउस के लाॅर्ड मंगल 8जी हाउस में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की पांचवी दृष्टि बिजनस हाउस पर है। 19 अप्रैल से शुक्र आपकी राशि में स्वगृही होकर मालव्य योग बना कर सातवीं दृष्टि से बिजनस हाउस को देखेगे। धन भाव के लाॅर्ड बुध इनकम हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित है। गुरू की नौंवीं दृष्टि धन भाव पर है। इनकम हाउस के लाॅर्ड गुरू 6जी हाउस में अपनी राशि से षडाष्टक दोष बना कर विराजित है। मंगल की चैथी व सांतवीं दृष्टि इनकम हाउस व धन भाव पर है। राहु की नौंवीं दृष्टि भी इनकम हाउस पर है। व्यवसाय करने वाले या नए व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए समय अच्छा है, समय का भरपूर लाभ उठा सकते है। वहीं पिता की सलाह व सहयोग से व्यापार में आपको लाभ मिलने की संभावनाएं भी हैं। अगर आप शेयर बाजार में देख-संभल कर निवेश करेंगें तो लाभ मिल सकता है। होटल, पर्यटन, फिल्म उद्योग व मीडिया से जुड़े लोग इस समय ज्यादा तरक्की करेंगे। नया काॅन्टेªक्ट या प्रपोजल ले रहे है तो सावधानी अधिक बरते और सारे पाइन्ट डिटेल में स्टडी करें, फिर ही साइन करें, क्योंकि पैसा फंसने की संभावना बन रही है। सरकारी मामलों में प्रगति होगी। कार्य योजनाओं को लेकर विचार-विमर्श किया जा सकता है। सौंदर्य प्रसाधन, कलात्मक वस्तु जेवर और सर्वसुविधा युक्त सामानों का व्यवसायों के लिए उनके लिए समय बेहद अनुकूल है लाभ उठाएं। 
जिस काम में आपका मन न लगे उस काम को नहीं करें, क्योंकि कोई भी काम आपको दूसरों की इच्छा या दूसरे के प्लान या बिजनस को देखकर नहीं करें, बल्कि अपने अनुसार प्लानिंग बनाकर करें, बेमन या दूसरे के नक्शे-कदम पर काम करने में समय अधिक लगता है और काम करते समय आपका मन इधर उधर भटकता है। 

महिलाएं और फैमिलीः- पति भाव के लाॅर्ड मंगल पति से सुख के भाव में शनि के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। राहु की पांचवी दृष्टि पति भाव पर है। वहीं 19 अप्रैल से शुक्र आपकी राशि में स्वगृही होकर मालव्य योग बना कर सांतवीं दृष्टि से पति भाव को देखंेगे। पति से सुख के लाॅर्ड गुरू 6जी हाउस में विराजित है। भवन निर्माण के लिए किये जा रहे प्रयास सफल होंगे। लड़की की शादी तय होने की सम्भावना है। घर में धार्मिक कार्य संपन्न होंगे। आपके और अपने हसबैंड के बीच कोई बात हो या कोई समस्या हो तो, उन समस्याओ को बाहर डिसकस ना करे. यदि आप उन बातो को अपने हसबैंड को कहेंगी तो आपके रिश्ते की मिसअंडरस्टैंडिंग खत्म हो जाएगी। पारिवारिक सदस्यों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे। इस समय आपके भाई-बहनों की उन्नति होगी। वैवाहिक स्थिति में आप अतिअनन्दित महसूस करेंगे। यह प्रेम में मस्ती में डूब जाने का समय है। पारिवारिक संसाधनों में बढ़ोत्तरी की संभावना है इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस माह महंगे घरेलू सामान खरीदने से आपका खर्च बहुत बढ़ सकता है। काम-धंधे को लेकर आप छोटी-छोटी यात्राएं कर सकते हैं। ग्रहों का खेल कहता है कि, अपने प्रेम जीवन को लेकर आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। क्योंकि कुछ विवादों की संभावना बन रही है। इसलिए अपने प्रेम जीवन में संतुलन बनाये रखने की कोशिश करें। 

विद्यार्थी और संतान सुखः- 5जी हाउस के लाॅर्ड बुध नीच के होकर 11जी हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित है। बुध की सांतवी, केतु की नौंवी व शनि की दसवीं दृष्टि 5जी हाउस पर है। वहीं राहु की नौंवीं दृष्टि 11जी हाउस पर है। शिक्षा के क्षेत्र में किया गया प्रयास आपको बहुत अच्छी सफलता दिलाएगा। लंबे समय से आप परीक्षा या टेस्ट के नतीजों का इंतजार कर रहे थे वह इस महीने आ सकते हैं। किसी जॉब इंटरव्यू का नतीजा भी आ सकता है। स्पर्धात्मक परीक्षाओं, प्रवेश परीक्षा अथवा नौकरी में प्रमोशन से संबंधित परीक्षाओं के लिए समय अच्छा है। हालांकि, उच्च शिक्षा से जुड़े जातकों को इस दौरान मेहनत की तैयारियां रखनी होगी। उनको दूसरों के मार्गदर्शन की जरूरत पड़ेगी।      
ज्.ट या प्दजमतदमजदृ छमूे या दूसरे ज्ञानवर्धक च्तवहतंउ देखना अच्छा है पर ज्.ट व प्दजमतदमज पर ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो न केवल हमारा समय बेकार करती है बल्कि हमारा पढ़ाई में भी मन नहीं लग पाता।

हैल्थ एंड एनिमीः- 6जी हाउस के लाॅर्ड शुक्र 19 अप्रैल तक 12जी हाउस में विराजित रहेगे व सातवीं दृष्टि 6जी हाउस पर है। 19 अप्रैल से आपकी राशि में स्वगृही होकर मालव्य योग व 6जी हाउस से षडाष्टक दोष बना कर विराजित है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। तनाव और चिंता की वजह से आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। कुछ लोगों को उदर रोग, मोटापा बढ़ने व अनिद्रा की समस्या हो सकती है। घर में या बाहर अनावश्यक जल्दबाजी करने से बचें क्योंकि आपको आकस्मिक चोट लगने की सम्भावना भी नजर आ रही है। इसलिए वाहनादि चलाते समय सावधानी रखना आपके लिए जरुरी है। ज्ञात-अज्ञात शत्रुओ से सावधान रहें, किसी के ऊपर आँख मुँदकर विश्वास न करें। 
आयुर्वेद में भी कहा गया है कि आप अपनी प्रकृति के हिसाब से ही आहार ले। यानि की अगर आप में पित्त प्रकृति की मात्रा बहुत अधिक है तो आप पीली वस्तुओं जैसे कि ज्यादा तेल, हल्दी और इसी तरह की पीली चीजो से परहेज करे। इसलिए अपने प्रतिदिन के भोजन में विटामिन्स, प्रोटीन्स, वसा, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स आदि सभी चीजो को संतुलित मात्रा में अपने आहार में शामिल करे।  
  
जाॅब और प्रोफेशनः- 10जी हाउस के लाॅर्ड शनि 8जी हाउस में 3-11 का सम्बध बना कर मंगल के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित है। शनि की तीसरी व गुरू की पांचवीं दृष्टि 10जी हाउस पर है। 14 अप्रैल तक 10जी हाउस पापकर्तरी दोष मध्य। नौकरी बदलने की सोच रहे है तो इस मंथ बिल्कुल भी न सोचे और न ही आॅफिस में इस बारे में डिस्कस करें। खास कामों में गलती भी हो सकती है। हालांकि, इस वक्त आपको प्रोफेशनल में किसी प्रकार की नई शुरूआत करने अथवा कारोबारी यात्राओं में खूब सावधानी रखनी होगी। इस माह कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। 
आधुनिक समय में बहुत सारी चीजें जानना बहुत जरूरी है, लेकिन किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना भी बहुत जरूरी है ताकि अगर उस फील्ड में किसी को कुछ प्राॅब्लम हो तो आपकी मदद ले सके। इस तरह आप उस जॉब के लिए बेहतर होंगे।  

Comments