AAJ KA RASHIFAL | 12 November 2023 Sunday | मेष से मीन राशिफल | Today Horoscope - Suresh Shrimali

 

।। श्री गणेशाय नमः ।।

12 नवम्बर रविवार दीपावली, रुपचतुर्दशी

*पंडित सुरेश श्रीमाली*

पंचांग -

आज दोपहर 02:45 तक चतुर्दशी तिथि फिर अमवास्या तिथि रहेगी। आज पुरे दिन स्वाति नक्षत्र रहेगा। आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, लक्ष्मी योग, आयुष्मान योग, गजकेसरी योग का साथ मिलेगा। अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा। चन्द्रमा तुला राशि में रहेंगे। आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है। सुबह 10.15 से 12.15 बजे तक लाभअमृत का चौघडिया एवं दोपहर 02.00 से 03.00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा। वहीं दोपहर 04:30 से 06:00 बजे तक तक राहुकाल रहेगा।

 

दीपावली पूजन के लिए मुहूर्त - सिंह लग्न रात्रि 12 बजकर 28 मिनट से रात्रि 2 बजकर 43 मिनट तक है। देर रात संभव नहीं हो तो इससे पहले वृषभ लग्न में शाम 6 बजे से 7 बजकर 57 मिनट के बीच करें।

 

मेष राशि

चन्द्रमा 7th हाउस में रहेगे जिससे साझेदारी के बिजनस से होगा लाभ |

Diwali Festive Season में बिजनस में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए पूरे जोश और उत्साह से Busy रहेंगे।

पराक्रम, लक्ष्मी और आयुष्मान योग के बनने से धन के और संपत्ति के मामले बहुत अच्छे रहेंगे। आप नया वाहन खरीद सकते हैं। नियमित रूप से पूजा, उपासना और प्रार्थना करते रहें

आपको दिवाली पर अच्छा बोनस, प्रमोशन या फिर अप्रेजल मिल सकता है। कार्यस्थल पर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और आपकी पावर में भी वृद्धि होगी। जो लोग आपके दिल के बेहद करीब हैं उनसे आपको भरपूर अटेंशन प्राप्त होगी। आप खुद को सातवें आसमान पर महसूस करेंगी।

दीपावली Festival पर आप पास और दूर, छोटे बड़े हर तरह के Travel Plan को टालना चाहेंगे। दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा।

Students अपने फिल्ड में लगन से लगे रहेंगे। "जो काम सच्ची लगन से किया जाए उसमें सफलता अवश्य मिलती है।"

स्वास्थ्य के सितारे अनुकूल लग रहे हैं।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली की रात लाल चंदन और केसर घिसकर उससे रंगा हुआ सफेद कपड़ा अपने गल्ले अथवा तिजोरी में रखें। इससे आपकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी तथा धन लाभ के योग भी बनेंगे।

 

वृषभ राशि

चन्द्रमा 6th हाउस में रहेगे जिससे मानसिक तनाव से छुटकारा मिलेगा।

आय बढ़ने से सारी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी, लेकिन लापरवाही करने पर नुकसान भी सकता है।

बिजनस में आपकी कड़ी मेहनत और प्रयासों से कोई महत्वपूर्ण रास्ता खुलने वाला है। साथ ही आर्थिक परेशानियों से कुछ हद तक निजात मिलेगी। तथा स्वयं को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे।

करियर में नए मौके मिलेंगे जो आपको पदोन्नति और धन लाभ दोनों देंगे। रुका हुआ धन मिल सकता है। अपने राज किसी को बताएं दिवाली पर ही बड़ा धन लाभ हो सकता है। काम के सिलसिले में अपनी बुद्धि का पूरा इस्तेमाल करेंगे और अपनी व्यवहार कुशलता से सबको अपना मुरीद बना लेंगे। इंसान का अच्छा व्यवहार ही उसे महानता की और ले जाता है "

नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा दिपावली में मिलकर पूजन करने के साथ ही त्यौहार के खुशनुमा माहौल का रंग जमेगा।

फैमिली के साथ अच्छे भोजन का आनंद लेंगे।

Students के लिए दिनकुछ हद तक प्रगतिशिल रहेगा। सेहत को लेकर किसी डिज़िज का सामना करना पड़ेगा

महालक्ष्मी पूजन पर - अगर आप चाहकर भी पैसों की सेविंग नहीं कर पा रहे हैं तो दीपावली पर कमल के फूल की पूजा करें और इसे लाल कपड़े में बांधकर अपने धन स्थान यानी तिजोरी या लॉकर में रखें। इससे आपकी बरकत बनी रहेगी।

 

मिथुन राशि

चन्द्रमा 5th हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ

नए बिजनस के लिए भूमि आदि की खरीद फरोख्त कर रह हैं, तो सुबह 10.15 से 12.15 दोपहर 2.00 से 3.00 के मध्य करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। दीपावली के अवसर पर नए start-up में किसी partner का जुड़ना ठीक रह सकता है। आपको दिवाली पर बहुत समय से रुका हुआ धन प्राप्त होगा। काम के नए अवसर प्राप्त होंगे। आर्थिक समस्याएं दूर होंगी।

आपके लिए दिवाली का त्यौहार बहुत ही शुभ है. बस आपको थोड़ा केयरफुल रहने की जरूरत है। खासतौर पर उनके साथ, जिनसे आपने अपनी जिंदगी से जुड़े राज शेयर किए हैं। हो सकता है कि दिवाली पर आपसे सभी लोग खुश हो, नगर हर किसी को खुश करने की जरूरत भी नहीं है।

दीपावली पर कुछ लोग गांव जाकर महालक्ष्मी पूजन करना चाहेंगे, ये Travel आपके कुटुंब में कई रिश्ते संवारने वाला हो सकता है।

Students की किसी पुरानी बात को लेकर फ्रेंड्स के साथ मनमुटाव की संभावना रहेगी। झुखाम की समस्या से परेशान रहेंगे।

महालक्ष्मी पूजन पर- अगर आप पैसों की तंगी से परेशान हैं तो दीपावली की रात लक्ष्मी-गणेश पूजन करते समय दक्षिणावर्ती शंख की भी पूजा करें और इसे अपना पूजा स्थान पर रखकर प्रतिदिन इसके दर्शन करें।

 

कर्क राशि

चन्द्रमा 4th हाउस में रहेगें जिससे घर में किसी काम में रूकावट सकती है।

आपके Business में कुछ उतार-चढाव सकते है, आप अपने Employees को इस कठिन समय मे Motivate करते रहें

व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों में अथवा किसी मीटिंग में महत्वपूर्ण विषय पर सकारात्मक चर्चा हो सकती है।

कार्यक्षेत्र में आपकी उपस्थिति बहुत जरूरी है। कर्मचारियों की वजह से कोई नुकसान होने की आशंका है।

वर्कस्पेस पर काम में बोरियत महसूस होती रहेगी।

धन मुकदमों पर जमीन जायदाद पर भूमि भवन और वाहन पर तथा करियर संबंधी मुकदमों पर भी खर्च हो सकता है।

अगर आप भी एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशंस में हैं तो आपको इस मामले पर काफी खर्च करना पड़ सकता है। दीपावली पर परिवार की कुछ चिंताओं से घिर सकते हैं, अभी भी personal problem का solution ढूंढने में लग जाइए

Students को धैर्य से अपने अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभ्यासरत रहना होगा, जो आसान नहीं होगा "लक्ष्य निर्धारण अदृश्य को दृश्य बनाने के लिए पहला कदम है।"

महालक्ष्मी पूजन पर - दिवाली की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं और देवी लक्ष्मी को घर आने का निमंत्रण दें। इससे आपके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास रहेगा।

 

सिंह राशि

चन्द्रमा 3rd हाउस में रहेगे जिससे साहस करेज में होगी वृद्धि।

काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। दीपावली पर Business Strategy Festive Season वाली रखते हुए आप भरपूर Profit पा सकते हैं। आप अपने लक्ष्य को भी हासिल करने में कामयाब रहेंगे। दीपावली के बाद का समय आपके लिए हर प्रकार से उत्तम है।

दीपावली का त्यौहार आपके job के through कोई बड़ी खुशी लाएगा। काम के सिलसिले में अच्छा दिन रहेगा। आप काफी मेहनत करेंगे।

दीपावली पर family का love & affection बढ़ेगा। शादीशुदा लोगों को जीवनसाथी का साथ और भरोसा महसूस होगा और आप साथ में घूमने जाएंगे। लेकिन बाहर के खान-पान से दूरी बनाएं रखें। डाइजेशन की समस्या परेशान कर सकती है।

Artist, Sports Person and Students अपने-अपने फिल्ड पर ध्यान देंगे।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली की रात घर के मेन गेट पर गाय के घी का दीपक जला कर रखें। इस उपाय से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, साथ ही मान-सम्मान भी बढ़ेगा।

 

कन्या राशि

चन्द्रमा 2nd हाउस में रहेगे जिससे फाइनेशियल ग्रोथ होगी

Festive season में आप अपनी दमदार strategy से business और जिन्दगी में खुशियों की दीवाली लाकर बता ही देंगे। आप अपने तेज दिमाग और चतुराई का इस्तेमाल करने से आपको बिजनस में सफलता के साथ अच्छा फायदा होगा। लेकिन आप अपनी सफलता का ढिंढोरा पिटे "सब कुछ जीता जा सकता है संस्कार से! जीता हुआ भी हारा जा सकता है अहंकार से

शेयर बाजार में एक्सल करने का मौका मिलेगा लेकिन बहुत सावधानीपूर्वक आप शेयर मार्केट में धन निवेश कर सकते हैं।

इस दिपावली पर पूरे ऑफिस का खास रोशनी और Decoration करवाने की आपकी कोशिश रहेगी।

दीपावली का असली मजा तो family के साथ ही है। गृहस्थ जीवन में नजदीकियां बढ़ेंगी आप अपने जीवन साथी के साथ बहुत समय बिताएंगे।

Students को अपने फिल्ड में अच्छे नतीजों की प्राप्ति होगी

महालक्ष्मी पूजन पर - दीपावली कमलगट्टे की दो माला माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करें और दीपावली से शुरू प्रत्येक अमावस्या पर मीठे चावल कौओं को खिलाएं। इससे इनकी हर परेशानी दूर हो सकती है।

 

तुला राशि

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे होगा बौद्धिक विकास

दीपावली पर अपनी sharp सोच और नपे-तुले नजरिए से festive season marketing को best way में present करेंगे बिजनस से रिलेटेड प्रॉपर्टी अथवा इन्वेस्टमेंट संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित कर रहे हैं, तो सुबह 10.15 से 12.15 दोपहर 2.00 से 3.00 के मध्य करना आपके लिए शुभफलदायी रहेगा। बिजनस करने वालों को ऑनलाइन बिजनस से सुखद नतीजे प्राप्त होंगे। कामों में सफलता मिलेगी।

नौकरी में चली रही परेशानियों से राहत मिलेगी।

परिवार का माहौल भी बढ़िया होगा और आपकी इनकम भी अच्छी रहेगी। आप खुद के लिए समय निकालेंगे और दिल से हल्का महसूस करेंगे।

आमदनी का जरिया राजनीति से होकर गुजरेगा। व्यय अधिक होगा लेकिन यह व्यय अधिकांश सही कारणों से होगा।

दीपावली पर जीवनसाथी की इच्छा से कुछ धमाकेदार करने में आप पूरा Support करेंगे Students फ्रेंड्स को फोन पर अपने दिल का हाल सुनाएंगे।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली पर बड़ के पेड़ के पत्ते पर सिंदूर घी से ऊं श्रीं श्रियै नमः मंत्र लिखें और इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। जल्दी ही इनकी मनोकामना पूरी होगी और संतान से संबंधित सुख भी प्राप्त होग।

 

वृश्चिक राशि

चन्द्रमा 12th हाउस में रहेंगे जिससे कानूनी दावपेचो को सिखे

व्यवसायिक परेशानियां अभी बनी रहेंगी। हालांकि आप समस्याओं को हल करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहेंगे। इस समय व्यवसाय में टीमवर्क बनाकर रखना जरूरी है। इससे आपका कार्य भार हल्का होगा।

कार्यक्षेत्र में आपके लिए थोड़ा मुश्किल वक्त होगा। काम की अधिक जिम्मेदारी की वजह से आप अपने लिए और अपनों के लिए वक्त नहीं निकाल पाएंगे।

कार्यक्षेत्र में मानसिक तनावों को हावी ना होने दें। जल्दबाजी में कोई काम ना करें।

आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम, स्नेह और राहत की कमी महसूस होगी। "प्रेम की शक्ति नफरत की ताकत से हजारों गुना प्रतिभाशाली होती है।"

Students अपने फिल्ड की बारीकियों को समझने के लिए संघर्ष करेंगे।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावाली रात्रि में मां लक्ष्मी जी को पूजा के समय कमल के पुष्प अर्पित करते हुए श्री सुक्त का पाठ तथा लक्ष्मी मंत्र जाप करना चाहिए लक्ष्मी जी की उपासना श्रेष्ठ फल प्रदान करती है।

 

धनु राशि

चन्द्रमा 11th हाउस में रहेंगे जिससे इनकम में वृद्धि होगी

पराक्रम, लक्ष्मी और आयुष्मान योग के बनने से धन की स्थिति कुल मिलाकर मध्यम रहेगी। संपत्ति संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। आकस्मिक और पैतृक धन मिलने के योग बन रहे हैं।

Festive season related marketing पर concentration जरूरी है।

जॉब में कोई खास खबर या ऑफर आपको मिल सकता है। Office या Workplace पर अधिकतर लोग दिपावली Related Bonus या Gifts पा सकते हैं। किसी समान विचारधारा के व्यक्ति से मुलाकात होगी। जोकि आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक रहेगी।

फैमिली में प्यार बना रहेगा आपका रूटीन कहीं आड़े सकता है समय मैनेंज करने का प्रयास करना ही पड़ेगा जनाब "जिस तरह आप अपने पैसों का नियोजन करते हैं, उसी तरह समय का भी कीजिए।

Students अपने कामों में लगे रहेंगे, हालांकि उनको ऐसा कई बार लग सकता है की मंजिल अभी उनसे काफी दूर है।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली पर पान के पत्ते पर कुमकुम से श्रीं लिख कर अपने पूजा स्थान पर रखें तथा रोज इसकी पूजा करें। जब ये पत्ता खराब हो जाए तो पुनरू दूसरा बना लें। इससे भी सुख-समृद्धि के योग बनते हैं।

 

मकर राशि

चन्द्रमा 10th हाउस में रहेंगे जिससे काम करने का नशा आप में रहेगा

दीपावली पर Occasion related marketing के साथ ही बड़े स्तर पर अपने workplace पर महालक्ष्मी पूजन का plan सफल रहा सकता है। आपके लिये फाइनेंशियली यह समय अच्छा कहा जा सकता है।

भूमि, भवन और वाहन से सम्बंधित लाभ दिखाई देता है यानी वाहन लाभ होगा भूमि लाभ होगा भवन लाभ होगा तो जाहिर है कि फाइनेंशल स्थिति बेहतर रहेगी

दीपावली पर आपके कुछ बढ़िया decisions आपको औरों से आगे और अलग रखेंगे आपकी कोई महत्वपूर्ण इच्छापूर्ति होने की प्रबल संभावना है।

जीवन की बारीकियों पर गंभीरता से मूल्यांकन करेंगे। तथा यह परिवर्तन आपके जीवन में खुशियां लेकर आएगा। आपको कोई अच्छा जॉब ऑफर मिल सकता है।

इस दीवाली में आपको अपने Boss की तरफ से Gift के रूप में तरक्की दी जा सकती है। दाम्पत्य जीवन में भी प्रेम बढ़ेगा और परिवार भी तनाव से निकलकर शांति के पथ पर आगे बढ़ेगा।

Students के लिए दिन सफलतादायक रहेगा।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली की रात आक की रुई का दीपक घर के ईशान कोण में जलाएं। इससे रुका हुआ धन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। साथ ही देवी लक्ष्मी को पीला वस्त्र, पीली मिठाई या पीले फल अर्पित करें।

 

कुंभ राशि

चन्द्रमा 9th हाउस में रहेगा जिससे धार्मिक कार्य पुरे होगे

Big या small किसी भी level पर दीपावली पर आपकी new business venture launch होने की उम्मीद पूरी हो सकती है।

वासी, सुनफा, पराक्रम, लक्ष्मी और आयुष्मान योग के बनने से बिजनस में परिस्थिति अनुकूल है। काफी समय से चल रही कोई कार्य बाधा दूर होने से राहत मिलेगी। किसी शुभ समाचार के मिलने से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा।

धन और करियर की स्थिति में थोड़ा उतार चढ़ाव रहेगा, पर कुल मिलाकर आप बुद्धिमानी से समस्याओं को हल कर लेंगे।

आप मानसिक शांति को ज्यादा महत्व देंगे। टीम वर्क में आपका उचित प्रदर्शन रहेगा। तथा आप की कार्य क्षमता की भी सराहना होगी। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। "जिस मनुष्य में आत्मविश्वास नहीं है वह शक्तिशाली होकर भी कायर है और विद्वान होकर भी मूर्ख है।"

अपने native place पर दीपावली को पूरे कुटुंब के साथ मनाने की आपकी इच्छा इस बार पूरी हो सकती है।

Artist, Sports Person and Students अपने फिल्ड में रूचि ले पाएंगे जो की उनके सुखद भविष्य की नींव है।

शरीर में जकड़न की समस्यां से आप परेशान रहेंगे।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली पर देवी लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और बाद में पूरा परिवार इसे साथ मिलकर खाए। इससे परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। साथ ही कमलगट्टे की माला से इस मंत्र का जाप करें ऊं ह्रीं ऐं क्लीं श्रीं

 

मीन राशि

चन्द्रमा 8th हाउस में रहेंगे जिससे ससुराल में रही समस्याए दूर होगी।

इस समय बिजनस में आवेश और भावुकता में लिया गया निर्णय नुकसानदायक रह सकता है। इसलिए बहुत ही ठंडे दिमाग से निर्णय लेने की जरूरत है। कार्य विस्तार संबंधी योजनाएं मूर्त रूप लेंगी।

नौकरी में अपने काम को समय पर पूरा करने की कोशिश करें। वर्कस्पेस पर विपरीत स्थितियों से निपटने के लिए आपको अपनी सोच बदलनी होगी और एक नई रणनीति बनानी होगी "लोगों की सोच से चलोंगे, तो अपने आप को छलागे, और अपनी सोच से चलोगे, तो फलों के समान खिलोगे।"

जीवनसाथी के साथ आपकी नजदीकियां बढ़ेंगी और आप दोनों एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। आपके लिए दिवाली का पर्व खर्चे वाला होगा। अपने खर्चों पर कंट्रोल करें और फिजूल में पैसे खर्च करें।

Stduents को कुछ नहीं सूझेगा कि वो क्या करें और क्या करें।

महालक्ष्मी पूजन पर- दीपावली पर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाकर कमल के फूल, नारियल अर्पित करें तथा सफेद मिठाई का भोग लगाएं। इससे आपकी धन की समस्या समाप्त हो सकती है।

 

-समाप्त-

 

Comments