AAJ KA RASHIFAL | 13 November 2023 Monday | मेष से मीन राशिफल | Today Horoscope - Suresh Shrimali

 

।। श्री गणेशाय नमः ।।

13 नवम्बर सोमवार

*पंडित सुरेश श्रीमाली*

पंचांग -

आज दोपहर 02:57 तक अमावस्या तिथि फिर प्रतिपदा तिथि रहेगी। आज पुरे दिन विशाखा नक्षत्र रहेगा। आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, लक्ष्मी योग, गजकेसरी योग, सौभाग्य योग का साथ मिलेगा। अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, बृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा। चन्द्रमा रात्रि 09:18 के बाद वृश्चिक राशि में रहेंगे। आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है। सुबह 10.15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभअमृत का चौघडिया रहेगा। वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक तक राहुकाल रहेगा।

 

मेष राशि

चन्द्रमा 7th हाउस में रहेगे जिससे पति-पत्नी में बोडिंग मजबुत होगी

वर्कस्पेस पर आपके बेहतर प्रदर्शन के लिए ऑफिस में सभी लोगों से आपके कार्य की तारीफ करेंगे। बॉस और सीनियर्स आपसे प्रसन्न होंगे जिससे आपको उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से माइनिंग, बिल्डिंग मटेरियल और कन्सट्रक्शन बिजनस में तेज का रुख लाभ दिलाने में मदद करेगा।

स्पोर्ट्स पर्सन को अपनी बिगड़ी दिनचर्या को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए. दिनचर्या नियमित होने पर ही आप अपने फिल्ड में बेहतर कर पाएंगे

आपकी बोली व्यवहार से रिश्तेदारों के साथ संबंध मधुर बनेंगे, इसके साथ ही पुराने विवादों की भी खत्म होने की संभावना बन रही है।

वर्किंग वुमेन को किचन में काम करने समय खास ध्यान रखना होगा, अग्नि दुर्घटना होने की आशंका है इसलिए सावधानियां बरतते हुए काम करें।

 

वृषभ राशि

चन्द्रमा 6th हाउस में रहेगे जिससे ज्ञात अज्ञात शत्रुओ से छुटकारा मिलेगा।

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से मल्टिनेशनल कम्पनी से बेहतर पैकेज के लिए आपको जॉब ऑफर सकता है, साथ ही आपका और समाज की ओर से भी सम्मान मिलेगा।

मेडिकल बिजनसमैन को स्टॉक मेंटेन करके चलना होगा। संभावना है कि बड़ी मात्रा में ऑर्डर मिलने पर स्टॉक कम पड़ सकता है।

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को अपनी याददाश्त का खास ध्यान रखना होगा, ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे मेमोरी पावर स्ट्रांग हो। लेकिन आप हानिकारक चीजों से दूरियां बनाएं रखें।

यदि आप घर के मुखिया हैं तो आपको परिवार जोड़कर चलने का प्रयास करना चाहिए. ऐसी बातों से खुद को और सदस्यों को दूर रखें जिससे मनमुटाव या विवाद होने की आशंका हो।

 

मिथुन राशि

चन्द्रमा 5th हाउस में रहेगें जिससे स्टूडेंट्स की पढाई में आऐगा बदलाव |

कार्यस्थल पर को वर्कस के साथ अपना व्यवहार बेहतर रखें, अगर आप सीनियर्स हैं तो अपनी कार्यशैली में सुधार लाकर कर्मचारियों से अच्छा कार्य करवा सकते है।

इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड इलेक्ट्रिकल बिजनस में धन लाभ के अवसर मिलेंगे, लेकिन साथ ही दूसरी और चुनौतियां भी मिलने वाली हैं जिसके लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा।

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से स्पॉट्स पर्सन ट्रेक पर अधिक ऊर्जावान रहेंगे, आप जो भी प्रयास करेंगे उसमें आपको निश्चित तौर पर सफलता हासिल होगी। घर परिवार से संबंधित फैसले लेने में किसी भी तरह की जल्दबाजी दिखाएं, घर के अन्य सदस्यों की राय और सहमति को ध्यान में रखते हुए फैसला लें

 

कर्क राशि

चन्द्रमा 4th हाउस में रहेगें जिससे पारिवारिक सुख-सुविधाए बढेगी।

ऑफिस में कार्यों को पूर्ण करने में कई तरह की बाधा का सामना करना पड़ सकता है। व्यापारियों को बेवजह के विवादों से बचना हितकर साबित होगा. इसके साथ ही दूसरों के विवादों से भी खुद को दूर रखें क्योंकि बिना बात के फंसने की आशंका है।

New Generation को ओवर कॉन्फिडेंस और जल्दबाजी में कार्य करने से बचना होगा, क्योंकि जल्दी में कार्य करने से काम में गलती की गुंजाइश अधिक रहती हैं।

अपने व्यवहार की कमियों को दूर करने का प्रयास करें, अन्यथा तीखा व्यवहार अपनों को दूर कर सकता है इसलिए बर्ताव को लेकर सजग रहें। "अगर इंसान शिक्षा से पहले संस्कार, बिजनस से पहल व्यवहार, भगवान से पहले माता-पिता को पहचान लें तो जिंदगी में कभी कोई कठिनाई नही आएगी।"

स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन अच्छा है, इसका मतलब यह नहीं है की सेहत को लेकर लापरवाही करी जाए।

 

सिंह राशि

चन्द्रमा 3rd हाउस में रहेंगे जिससे दोस्तो की मदद करें।

वर्कस्पेस पर ऑफिशियल कार्यों में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने की आदत बनानी होगी, इससे काम तो आसान होगा ही साथ ही स्वयं को अपडेट भी करते रहेंगे।

बिजनस में नया पार्टनर जुड़ सकता है, मगर ध्यान रखें चयन के वक्त अपने हानि-लाभ को लेकर पहले ही विचार कर लें।

कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स के लिए दिन परेशानियों से भरा रहेगा, क्योंकि वो जैसे परिणाम की आशा करेंगे वैसा परिणाम मिलने से वह दुखी होंगे।

पारिवारिक सदस्यों के साथ बिगड़े हुए संबंधों को सुधारने के अवसर प्राप्त होंगे, जिसका आपको पूरा फायदा उठाना है।

 

कन्या राशि

चन्द्रमा 2nd हाउस में रहेंगे जिससे सत्कर्म का आशीर्वाद मिलेगा।

नौकरीपेशा लोगों के बॉस से सहयोग प्राप्त होगा. उनके मार्गदर्शन में कार्य अच्छी तरह से पूरे होंगे साथ ही बहुत कुछ नया भी सीखने को मिलेगा

स्ट्रीट फूड या रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों को खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को और उच्च करने का प्रयास करना चाहिए जिससे ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी और व्यापार को लाभ होगा। कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स को झूठी अफवाहों से बच कर रहना होगा, ऐसी किसी भी तरह की अफवाह को फैलाने का हिस्सा बने जो पूरी तरह से गलत हो, आप सिर्फ और सिर्फ अपनी स्टडी में जुट जाएं।

पेरेंट्स के साथ यदि कोई विवाद है, तो उसे बात-चीत कर दूर करें।

यदि आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

 

तुला राशि

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे बढेगा आत्म-विश्वास

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से Unemployed Person को जल्दी ही शुभ सूचना मिलने को उम्मीद है। आपको इंटरव्यू के लिए कॉल या मेल सकता है।

बिजनसमैन किसी नये व्यापार में निवेश करने से पहले ठीक तरह से विचार कर लें

जिन लोगों का प्रेम संबंध चल रहा है उन्हें परिवार वालों की स्वीकृति मिलेगी, जल्दी ही वैवाहिक बंधन में बंधने का समय आने वाला है।

परिवार में जो लोग आपकी भावनाओं की कदर करते हैं और जो आपका ध्यान रखते हैं। उनका ध्यान रखना आपकी भी जिम्मेदारी हैं। उनकी सेवा की प्रशंसा करें इससे उन्हें अच्छा लगेगा।

 

वृश्चिक राशि

चन्द्रमा 12th हाउस में रहेगे जिससे खर्चे को कम करें।

जॉब चेंज करने का डिसिजन लेना चाहते हैं, तो जल्दबाजी में बड़ा निर्णय लेने से बचें। "सफलता पाने के लिए धैर्य रखना पड़ता है, और जल्दबाजी करने पर निराशा का सामना करना पड़ता है।"

पार्टनरशिप बिजनस में बिजनस पार्टनर के साथ सहमति नहीं बनी तो इस बात का ध्यान रखें कि इसका असर कारोबारी रिश्तों पर पड़े।

स्टूडेंट्स को स्टडी में अवरोध का सामना करना पड़ेगा, अध्ययन के दौरान आई बाधाओं को दूर करने का प्रयास करें।

छोटे भाई एवं संतान पर विशेष ध्यान दें, जितना हो सके उनकी मदद करें उनको सही मार्गदर्शन करें। लक्षण ठीक होने पर सख्ती बरतें।

 

धनु राशि

चन्द्रमा 11th हाउस में रहेंगे जिससे अपने कर्तव्यों को पुरा करें।

कार्यस्थल पर कॉ-वर्कस के प्रति हृदय में जो भी भार है उसको दरकिनार करते हुए केवल कार्य पर ही फोकस करें।

बिजनसमैन को लाभ के लोभ से बचते हुए उधार पर सामान देने से बचना चाहिए, अन्यथा पैसा लंबे समय के लिए फंस सकता है, जिससे आपके आगे भी प्रभावित होंगे।

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से कॉम्पिटिशन की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए समय अच्छा है, आपकी मेहनत का फल जल्दी ही मिलने की संभावना है।

घर की साफ सज्जा पर ध्यान देने का समय है, इसके लिए आप घर की साफ सफाई के साथ साथ घर में गार्डनिंग भी करें।

 

मकर राशि

चन्द्रमा 10th हाउस में रहेंगे जिससे घर के बड़ों के आदर्शों पर चले

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से ऑफिस में आपके कार्य और बेहतर प्रदर्शन के चलते सैलरी इंक्रीमेंट होने की भी संभावना है।

क्लॉथ बिजनसमैन कस्टमर से वाद-विवाद करें अपनी शब्दों में मीठास लाए।

कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स मानसिक रूप से स्वयं को स्वस्थ रखे। खुद को रिलैक्स करने के लिए दोस्तों के साथ कुछ समय भी बिता सकते हैं।

सारे काम से निजात पाने के बाद परिवार को समय दे सकेंगे, जिससे घर का माहौल भी अच्छा होगा।

सेहत के मामले में दिन आपके पक्ष में रहेगा। लेकिन ड्राइव सवाधानी पूर्वक करें।

 

कुंभ राशि

चन्द्रमा 9th हाउस में रहेगा जिससे आध्यात्मिक नोलेज बढेगा।

सौभाग्य, पराक्रम योग के बनने से वर्कप्लेस पर टीम की लीड करने के साथ अपनी मेहनत और सफलता से कार्यस्थल पर शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे। पुस्तैनी बिजनस से जुड़े लोगों को समन्वय बनाकर काम करने की जरूरत है, अन्यथा कारोबार का आर्थिक ग्राफ नीचे लुढक सकता है।

स्टूडेंट्स को क्रोध को अपने फिल्ड पर हावी होने दें, अन्यथा आपका क्रोध आपकी सारी प्लानिंग को विफल कर सकता है।

अपनों के ईद-गिर्द रहते हुए उनकी सुख-सुविधाओं को पूरा करने का प्रयास करना होगा अपनों की खुशी में ही आपकी भी खुशी है।

 

मीन राशि

चन्द्रमा 8th हाउस में रहेंगे जिससे यात्रा सम्भलकर करें।

कार्यस्थल पर पदौन्नती मिलने की उम्मीद है, लेकिन साथ ही कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा। इसलिए चौकन्ना होकर काम करे जिससे लाभ का कोई भी अवसर हाथ से जाने पाए।

बिजनसमैन को प्रॉडक्ट्स की गुणवत्ता को लेकर सजगता दिखानी होगी, क्वालिटी खराब होने पर बिजनस में आर्थिक गिरावट सकती है।

New Generation का मन उदास हो सकता है, सोचा गया कार्य पूर्ण होने पर नकारात्मक ख्याल मन में लाने से बचें।

आपका क्रोध घनिष्ठ रिश्तों में खटास पैदा कर सकता है, इसलिए अपनों के साथ थोड़ा संयमित व्यवहार रखने की जरूरत है। "क्रोध एक स्थिति है, जिसमें जीभ मन से अधिक तेजी से काम करती है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से आंखों में एलर्जी की समस्या रह सकती है।

 

-समाप्त-

Comments