मेष राशि (June-2018) || Suresh Shrimali || Suresh Shrimali


मेष राशि
(June-2018)

  
आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-
इस महिने आप दिमाग से ऐसे इंसान की तलाश करो, जिसका दिल चहेरे से ज्यादा खुबसुरत हो ताकी आपको एक बेहतर इंसान से कुछ सीखने को मिल सके। 
  
मेष राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

सूर्य एज्यूकैशन हाउस के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 2nd हाउस धन भाव में व 15 जून से मंथ एण्ड तक 3rd हाउस पराक्रम भाव में विराजित रहेंगे।
बुध पराक्रम भाव व रोग-शत्रु भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 2nd हाउस धन भाव में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे व 10 जून से 24 जून तक 3तक हाउस पराक्रम भाव में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 4th हाउस सुख भाव में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।     
शुक्र धन भाव व बिजनस हाउस के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 3तक हाउस पराक्रम भाव में विराजित रहेंगे। 08 जून से मंथ एण्ड तक 4th हाउस सुख भाव में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा। 
इस पूरे माह 4th हाउस सुख भाव में राहु, 7th हाउस व्यापार भाव में गुरू, 9th हाउस भाग्य भाव में शनि, 10th हाउस कर्म और पिता भाव में उच्च के मंगल रूचक और कुलदीपक राज योग बना रहे हैं लेकिन वहीं केतु के साथ अंगारक दोष बनाकर बिराजित रहेंगे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 8,9 जून को बारहवें, 16,17 जून को चैथे और 25,26 जून को आंठवे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 
   
बिजनस एंड वैल्थः-

काम के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होगी और आपको फायदे भी होंगे और अगर आप ये यात्रा 3,4, 23,24 जून को करें तो ज्यादा बेहतर। आप नया घर खरीद सकते हैं या प्लानिंग स्टार्ट कर सकेंगे। बेहतर परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। मंथ के बीच में कुछ फाइनेंस प्रोबलम हो सकती है। अपनी बेसिक नीडस को पूरा करने में मित्रों का सहयोग मिलेगा। विद्युत, खनिज, सीमेंट, कोयला, खनिज तेल, खेल-कूद, रंग-व्यवसाय, प्राॅपर्टी डिलर, बाॅडी-बिल्डींग इक्विपमेंट, घड़ियां, रेडियो, तम्बाकू, कैमिस्ट आदि में व्यवसाय करने वालो के लिए अच्छा रहेगा। बिजनस के लिए नये इक्युपमेंट या मशीनरी इस माह नहीं खरीदें। अगर आप आॅफिस के लिए नये ऐम्प्लोइज का रिक्रुटमेंट करना चाहते है तो समय बेहतर है ये आप 4 और 24 जून को करें। 

जाॅब और प्रोफेशनः-

कठिन परिश्रम से प्राप्त कर लेंगे मनचाहा मुकाम प्रत्येक व्यक्ति अपने करियर को लेकर चिंतित रहता है। आपको एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलने की जरूरत पड़ेगी, ताकि आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके। कार्यक्षेत्र में पहचान बढ़ेगी। बेरोजगारों को जॉब और जॉब वालो को प्रमोशन। नए लोगों से मिलेंगे। जहां आपको उनके सामने अपने स्किल्स दिखाने का मौका मिलेगा, कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। कूटनीति की आवश्यकता पड़ सकती है। जितना अधिक सावधान रहेंगे उतना ही अधिक फायदे में रहेंगे। मन में बार-बार अपनी कार्यशैली, कार्यक्षेत्र अथवा कार्यस्थल में बदलाव। मुख्य रूप से गलत निर्णय ले लेने की आशंका अधिक है। 

महिलाएं और फैमिलीः-

पिता से इस मंथ में आपकी थोड़ी कम बनेगी। दान-पुण्य में आपकी रुचि हो सकती है। जीवनसाथी के साथ आप किसी धार्मिक स्थल का भ्रमण कर सकते हैं। किसी भी तरह का उत्तेजित होकर बात करना या गुस्सा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। कुछ समय के लिए आप बेचैन हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हताश-परेशान हो जाएँ। मंथ एण्ड में आपको कुल-मिलाकर अच्छे परिणाम मिलेंगे हैं।

विद्यार्थी और संतान सुखः-

नई स्कूल, नई काॅलेज और नई क्लास आपको बहोत रास आने वाली है। मेडिटेशन की नियमित रूप से प्रैक्टिस करें। टेक्निकल विषयों में पढ़ाई कर रहे तो इस मंथ आप कुछ कठिन समय के चलते अधिक मेहनत करने की जरूरत रहेगी। समय थोड़ा सा कमजोर है मन को शांत रखें। गहन अध्ययन से मिलने वाले परिणामों को और बेहतर कर सकेंगे। अगर आप न्च्ैब् व ज्म्ज् परिक्षा की तईयारी लगन से करेतो आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे। ध्यान सिर्फ लक्ष्य पर होना चाहिए। तो आपको शानदार परिणाम प्राप्त होंगे। संतान की शिक्षा के प्रति रुचि बनी रहेगी जिससे उन्हें सफलता मिलेगी। और उनकी सफलता देखकर आपका मन आनंदित होगा।

हैल्थ एंड एनिमीः-

इस माह सिरदर्द, चर्म रोग के प्रति भी इस अवधि में आपको सावधानी बरतनी होगी। दिल से जुड़े रोग हैं उन्हें अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थितियां हो सकती हैं। इस समय आप को प्रोफेशनल मोर्चे पर संभलकर चलने की जरूरत होगी। क्योंकि शत्रु आपकी प्रोफेशनल लाईफ में कुछ परेशानीयां उत्पन्न कर सकते है। 0क्रोध में खर्च ऊर्जा को कहीं अच्छे कार्यों में लगाएं। योग व ध्यान करना इस अवधि में आपके लिए बेहतर होगा। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे। 

उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर हनुमान मंदिर या किसी उचित स्थान पर सफेद आक का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी व शरबत पिलाएं, मटकी, पंखी, कूलर, एसी, पंखा या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 



Comments