सिंह राशि (June-2018)|| Suresh Shrimali


सिंह राशि
(June-2018)



आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा।

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

जब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानत हैं, तब तक आप अपनी समसयाओं एवं कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते। 
तो आइये शुरूआत करते है सिंह राशि का क्या हाल है।

सिंह राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव में गुरू, 5th हाउस एज्यूकैशन में शनि, 6th हाउस यानी रोग-शत्रु भाव में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे।
सूर्य आपकी राशि के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 10th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 11th हाउस में रहेंगे।  
बुध 2nd हाउस यानी धन भाव व इनकम हाउस के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 10th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 11th हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 12th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव व 10th हाउस यानी कर्म भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 11th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 12th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।      

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 8,9 जून को आंठवे, 16,17 जून को बारहवें, 25,26 जून को चैथे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।

बिजनस एंड वैल्थः-

कारोबार में बढ़ोत्तरी होने और आय के नए स्त्रोत मिलने की संभावना है। आप कोई भी कार्य धैर्यपूर्वक करें न कि जल्द बाजी में करे। जल्दबाजी और गुस्से में किए गए कार्यों से नुकसान होने की संभावना हो सकती है। ऐसे में आपको सोच समझकर और गंभीरता पूर्वक किसी कार्य को करना लाभदायक हो सकता है। धन-धान्य की स्थिति तथा अचल संपत्ति के दृष्टि से यह मंथ अच्छा रहने की संभावना है। अगर आप इन 3, 4, 23, 24, 30 तारीखों को बिजनस के लिए नई मशीनरी व इक्युपमेंट, नया घर या कोई नई गाड़ी खरीदेंगे तो शुभ रहेगा। इनकम की तुलना में जावक अधिक रहेगी। टैक्स, सब्सिडी वगैरह के लाभ अटक सकते हैं। सरकारी नियमों और नए कानूनों के चलते आपको होने वाले फायदे में कटौती करनी पड़ सकती है। बैंक में बचत बढ़ने के साथ ही आपके खर्चे भी बढ़ेंगे। अतः आपको बजट के हिसाब से ही खर्च करना चाहिए। 

जाॅब और प्रोफेशनः-

आईटी से जुड़े लोगों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिल सकता है। नौकरी कर रहे लोगों के स्थानांतरण के हालात बन सकते हैं। आपकी 27 या 29 तारीख को वर्कप्लेस पर किसी के साथ झगड़ा होने की आशंका रहेगी। आपको मेहनत करने की बजाय अपनी कमियों पर ध्यान देने की जरूरत है। दोस्तो के साथ टाईम बिताएं। लक्ष्य को प्राप्त करने और सपनों को पूरा करने के लिए आपको अपने स्तर पर बेहतर प्रयास करना होगा। आप कई बार महसूस करेंगे कि आप आलसी हो गए हैं, लेकिन लक्ष्य के प्रति आपकी गंभीरता और जूनुन आपको रास्ते से भटकने नहीं देंगे। 

महिलाएं और फैमिलीः-

घरेलू जीवन के लिए यह समय मिला-जुला रहने वाला है। वाणी पर बहुत अधिक नियंत्रण आपको रखने की जरुरत होगी वरना बे-वजह विवाद खड़े होने की सम्भावना रहेगी। गृहिणियां घर में होने वाले किसी समारोह की तैयारी में व्यस्त रहने वाली हैं। 3, 4 व 23 तारीखे आपके लिए शुभ रहेगी। घरेलू सुख-सुविधा की चीजों पर जरूरत से ज्यादा खर्चा न करें। छोटी मोटी नोक झोंक हो सकती संघर्ष के समय आपका जीवनसाथी आपके लिए किसी दीवार की तरह डटकर खड़ा रहेगा।

विद्यार्थी और संतान सुखः-

स्टूडेंट्स का मन पढ़ाई में कम लगेगा। झूठ बोलने से बचें। शैक्षणिक कार्यों में पहले दिन जातक की सक्रियताएं बहुत अधिक रहेंगी। 1, 27 और 28 तारीखे आपके लिए चिंताजनक हो सकती है। आइबीपीएसए, एसएससी प्रतियोगी परीक्षा देने वालों को अधिक मेहनत के लिए तैयार रहना होगा। थोडे़ दिन आराम करें मित्रों के साथ कहीं भ्रमण के लिए जाएं, मेडिटेशन, योग, प्राणायाम प्रातः जल्दी उठकर टहलना आपके लिए अच्छा रहेगा। संतान द्वारा पैतृक व्यावसाय में आपका साथ देना आपके लिए किसी खुशी से कम नहीं होगा। 

हैल्थ एंड एनिमीः-

इस मंथ सांस की तकलीफे और गले के इन्फेक्शन, नेत्र, मुख, मधुमेह और जोड़ों में दर्द से भी परेशान हो सकते है। सेहत को लेकर यह समय थोड़ा सचेत रहने का है। परिवार के ही किसी सदस्य से धोखा मिलने के संकेत हैं। छिपे शत्रुओं का भय बना रहेगा। आपका समय अच्छा रहने से दुष्ट स्वभाव वाले व्यक्ति भी ईष्या के कारण मन में डाह रखेंगे और मौका मिलते ही आपके विरूद्ध षड़यंत्र रचेंगे। नकारात्मक विचारधारा के लोगों से भी दूर रहें। 27 और  28 तारीखों को सावधानियां बरते। 

उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर माँ दुर्गा के मंदिर या किसी उचित स्थान पर गुलर का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर के लिए ठण्डे पानी की मशीन लगाएं व पंखी, कूलर, या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 


Comments