कर्क राशि (June-2018)|| Suresh Shrimali


कर्क राशि
(June-2018)


आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा।

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

कठिन समय अधिक समय तक नहीं रहता है, लेकिन कठोर लोग रहते है।
तो आइये शुरूआत करते है कर्क राशि का क्या हाल है।

कर्क राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह आपकी राशि में राहु, 4th हाउस यानी सुख भाव में गुरू, 6th हाउस यानी रोग-शत्रु भाव में शनि,  7th हाउस में उच्च के मंगल रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे।
सूर्य 2nd हाउस यानी धन भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 11th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 12th हाउस में विराजित रहेंगे। 
बुध 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव व 12th हाउस यानी व्यय भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 11th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे व 10 जून से 24 जून तक 12th हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक आपकी राशि में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।      
शुक्र 4th हाउस यानी सुख भाव व इनकम हाउस के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 12th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक आपकी राशि में राहु के साथ के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।    
    
इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 5,6 जून को आंठवे, 14,15 जून को बारहवें, 23,24 जून को चैथे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।


बिजनस एंड वैल्थः-
मंथ स्र्टाटिंग में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स, प्रिंटिंग, रसायन, दवाओं और कागज उद्योग में कार्य कर रहे है उनके लिए यह मंथ ठीक-ठाक रहेगा है। 27 और 28 तारीख को सरकारी समस्याओं से मिल रहे लाभ में अवरोध बनकर खड़ी रहेगी। आपके प्रयास और आपके साहस से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं तथा कार्य को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि इस मंथ में आप गाड़ी या घर लेने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए क्योंकि आपका प्रयास विफल हो सकता है। जिस किसी काम में आप मेहनत और कोशिश करेंगे उस काम में आपको व्यवधान उत्पन्न होने की संभावना बन रही है परंतु साहस भरा कदम आपके लिए लाभदायक हो सकता है। कामकाज से संबंधित धन लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं और धन धान्य की स्थिति अच्छी हो सकती है।

जाॅब और प्रोफेशनः-

यह मंथ आपके लिए मिला-जुला हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को इस समय सतर्क रहने की जरुरत होगी। उच्च अधिकारियों से उलझना ट्रांसफर होने व नौकरी खोने की वजह बन सकता है। आर्थिक मुद्दे को लेकर आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। कुछ समस्याएं और कुछ मानसिक सोच के कारण आप अपने कार्यों में उलझ सकते हैं। और समय पर कार्य पूरा होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। मंथ के बीच में कार्य-स्थल की बात करें तो आपके कार्यों की तारीफ होगी और इस वजह से ऑफिस में आपका सम्मान भी बढ़ेगा आगे बढ़ने के कई सुनहरे मौके मिलेंगे। आपके काम करने के तरीके से सीनियर्स और बॉस प्रभावित होंगे। इसके अलावा प्रमोशन की भी प्रबल संभावना नजर आ रही है और मोटी सैलरी भी मिलेगी। 3,4 और 30 तारीख आपके लिए शुभ रहेगी।

महिलाएं और फैमिलीः-

मंथ स्र्टाटिंग स्‍वभाव में उग्रता और अड़ियलपन पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। आपके उग्र स्वभाव अथवा कटु शब्दों के कारण किसी के मन को ठेस पहुँच सकती है। परिवार मे किसी न किसी प्रकार की मनमुटाव वाली बातें हो सकती है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। गृहस्थी के मामले में मिले-जुले परिणाम देगा। अगर आपके किसी धार्मिक जगह की सैर पर जाना चाहते है तो यह तारीखे 3,4,23,24,30 शुभ रहेगी। 

विद्यार्थी और संतान सुखः-

मंथ स्र्टाटिंग में पढाई को लेकर रुचि रहेगी। परीक्षा की टेंशन में कोर्स को जल्दी से पूरा करने के चक्कर में आप जरूरी चीजों की अनदेखी कर सकते हैं। समय के साथ चले। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। परीक्षा में वे अच्छे नंबर लाएँगे। उनकी पढ़ाई के प्रति प्रदशर्न से आपको मानों आनन्द की प्राप्ति हो गई हो। नर्सिंग, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, कानून, इंजीनियरिंग, गणित, प्रबंधकीय विषय आदि क्षेत्रों में ठीक-ठाक सफलता अर्जित करेंगे। 28 और 29 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण रहेंगी।

हैल्थ एंड एनिमीः-

मौसमी बीमारियों से सावधान रहें पेट और पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियां हो सकती है। गरिष्ठ भोजन कम ही लें। गर्मी मंे होने वाले रोग, एसिडिटी, माइग्रेन और रीढ़ की हड्डियों में दर्द, आंखों में सूजन, मांसपेशियों के खिंचाव इत्यादि की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपना ख्याल रखना और जागरुक रहना लाभदायक होगा। शत्रुओं द्वारा उत्पन्न की गई कुछ कानूनी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 27, 28 और 29 तारीखे आपके लिए तनावपूर्ण रह सकती है। कुछ मुश्किलों को एक किनारे रख दें तो बाकी यह मंथ आपके लिए बढ़िया ही रहने वाला है।

उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर सूर्य मंदिर या किसी उचित स्थान पर पीपल का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को कूलर, पंखा या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 

Comments