मकर राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


मकर राशि
(June-2018)



आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

बहुत कुछ सोचना पड़ता है मुँह खोलने से पहले क्योंकि दुनिया अब दिल से नही दिमाग से रिश्ते निभाती है।

मकर राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह आपकी राशि में उच्च के मंगल रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 8th हाउस के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 5th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 6th हाउस में विराजित रहेंग।  
बुध 6th हाउस यानी रोग-शत्रु भाव व 9th हाउस यानी भाग्य भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 5th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 6th हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। व 25 जून से मंथ एण्ड तक 7जी हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 5th हाउस यानी एज्यूकैशन व 10th हाउस यानी कर्म भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 6th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 7th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा। 
इस पूरे माह 10th हाउस में गुरू, 12th हाउस यानी व्यय भाव में शनि विराजित रहेंगे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 1,27,28 जून को बारहवें 10,11 जून को चैथे, 18,19 जून को आंठवे, रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थ:-

इस मंथ किसी भी कार्य को सोच समझकर और जिम्मेदारी पूर्वक करे। आपकी सोच आपको आगे बढ़ने का मार्ग बनाती है और उस मार्ग पर चलने से आपको अच्छी कामयाबी मिलने की संभावना रहगी। आपको इस माह में कामकाज को लेकर भाग दौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। धन-धान्य की स्थिति सामान्यतः अच्छी रहेगी। आप यदि गाड़ी या घर लेने का प्रयास कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। मशीनरी, इक्वीपमेंट व इंवेस्टमेंट के लिए 3,4,23,24,30 तारीख उन्नति दायक रह सकती है। यदि आप कोई इन्वेस्ट करने का प्लान कर रहे हैं तो इस माह में कर सकते हैं। पैसों के लेन-देन से जुड़े मामलों में लापरवाही न बरतें। व्यवसाय और कामकाज में परेशानी का बुरा असर आपके संबंधों पर भी पड़ने का खतरा बना रहेगा।

जाॅब और प्रोफेशन:-

आपका भाग्य आपका साथ है और आपके करियर को लेकर स्थितियां बेहतर होने की संभावना है। करियर की दृष्टि से 3,4 व 30 तारीख आपके लिए लाभदायी रह सकती है। इस माह में कामकाज को लेकर स्थितियां बेहतर होने की संभावना है। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ अच्छे होने के संकेत बनते हैं। सीनियर्स के साथ विवाद से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अतः गुस्से के बजाय प्यार से काम लें। नौकरीपेशा लोगों के लिए ऑफिस में सतर्क रहने की आवश्यकता है। नौकरी करने वालों के लिए यह मंथ शत्रुओं से लड़ते हुए आगे बढ़ने का कहलाएगा। हालांकि, कोई भी व्यक्ति आपको परास्त करने में सफल नहीं हो पाएगा। 

महिलाएं और फैमिली:-

आप अपने जीवनसाथी से परस्पर संबंध बेहतर बना सकते हैं तथा एक दूसरे के सहयोग से किसी कार्य को मजबूती दे सकते हैं। किसी तरह के आपसी संबंध बिगड़ने पर धैर्य रखना जरुरी होता है। घर परिवार में सबका सहयोग आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप दोनों के बीच संबंधों में मधुरता आएगी। साथ ही इस समय जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको कुछ बातों का ख्याल भी रखना होगा, जैसे-क्रोध करने से बचना होगा और साथी को बुरा-भला कहने से बचना होगा। 28 और 29 तारीख को सावधानी बरते।  

विद्यार्थी और संतान सुख:-

स्टूडेंट के लिए यह मंथ अच्छा रहने वाला है, खासकर उन लोगों के लिए जो बैंकिंग, आरबीआई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। एकाग्रता में कमी महसूस हो सकती है, लेकिन अपने दृढ़ संकल्प के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर रिजल्ट प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बच्चों की अप्रत्याशित सफलता से आप गदगद हो जाएँगे। मन को तरोताजा करने के लिए गायकी, नृत्य जैसे शौक में समय बिताने का प्रयास करें। 3,4 व 30 तारीखे आपके अनुकूल रह सकती है।
  
हैल्थ एंड एनिमीः-

स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां चिंताजनक हो सकती हैं। अतः स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा आँतों में संक्रमण की समस्या हो सकती है। आप 27 और 28 तारीख को सेहत के लिए सावधान रहे लापरवाही ना करें। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए संजीवनी जैसा होगा। वित्तीय मामलों से संबंधित कागजातों पर आँख बंद करके हस्ताक्षर ना करें और उन्हें संभालकर रखें। क्योंकि इस समय आपका कोई करीबी ही आपको धोखा दे सकता है।

उपाय:-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर शिवजी के मंदिर या किसी उचित स्थान पर बरगद का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को मटकी, पंखी, वाटर कुलर या आसन जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 



Comments