कुंभ राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


कुंभ राशि
(June-2018)


आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है। 

कुंभ राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

सूर्य 7th हाउस यानी बिजनस के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 4th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 5th हाउस में विराजित रहेंगे।  
बुध 5th हाउस यानी एज्यूकैशन व 8th हाउस के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 4th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 5th हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। व 25 जून से मंथ एण्ड तक 6th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे।       
शुक्र 4th हाउस यानी सुख भाव व 9th हाउस यानी भाग्य भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 5th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 6th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।  
इस पूरे माह 6th हाउस में राहु, 9th हाउस यानी भाग्य भाव में गुरू, 11th हाउस यानी इनकम में शनि,                                                                         
12th हाउस में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 3,4,30 जून को बारहवें 12,13 जून को चैथे, 20,21 जून को आंठवे, रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थः-

इस मंथ पिता की सलाह व सहयोग से व्यापार में आपको लाभ मिलने की संभावनाएं भी हैं। होटल, पर्यटन, फिल्म उद्योग व मीडिया से जुड़े लोग इस समय ज्यादा तरक्की करेंगे। आपके लिए इन तारीखों को 3,4,23,24,30 इलेक्ट्रोनिक उपकरण खरीदना शुभफलदायी रहेगा। किसी भी कार्य को सोचे-समझे उसके बाद ही करे। इस माह में आपको जनता का सपोर्ट अच्छा प्राप्त हो सकता है। राजनीतिज्ञ हैं तो आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी हो सकती है। आर्थिक स्तर पर थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी। सफल होने के लिए मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। पार्टनरशिप से बचें। आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देंगे। इस समय आपको कई सुनहरे मौके मिलने वाले हैं जिसका फायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। जमीन-जायदाद खरीदने के योग बन रहे है।

जाॅब और प्रोफेशनः-

करियर को लेकर स्थितियां बेहतर व उन्नति दायक है। समयानुसार सफलता भी अच्छी प्राप्त हो सकती है। 3,4,23 व 30 को किसी जॉब इंटरव्यू का नतीजा भी आ सकता है। आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। कार्य-स्थल पर कोई अच्छा पद मिलेगा, हालाँकि ऑफिस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा। वाणी पर संयम रखे। इस दौरान आप नई जिम्मेदारी लेंगे और इससे आपकी योग्यता में वृद्धि होगी। सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, क्योंकि छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है। आपके समझदारी पूर्वक लिए गए फैसले सुखद परिणाम देंगे। आप अपनी सूझबूझ से प्रोफेशनल मामलों का हल ढूढ़ने में सफल रहेंगे। 

महिलाएं और फैमिलीः-

मंथ स्र्टाटिंग आपको सतर्क रहना होगा। खुद के लिए उत्तेजना और गुस्सा करने का कारण बन सकता है। भाई का साथ भी हो सकता है भाई की शिक्षा आदि की चिन्ता भी हो सकती है। किसी धार्मिक स्थल का भ्रमण कर सकते हैं जिससे मानसिक शांति की प्राप्ती होगी। घर परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकते हैं। जिम्मेदारी निभानी पड़ सकती है। कुल मिलाकर यह मंथ आपके लिए मीला-जुला रहने वाला है और कई सुनहरे अवसर मिलने वाले हैं। आपको 28 और 29 तारीख को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। 

विद्यार्थी और संतान सुखः-

लंबे समय से आप परीक्षा या टेस्ट के नतीजों का इंतजार कर रहे थे वह इस मंथ आ सकते हैं। संतान द्वारा स्वयं के कार्यक्षेत्र में किए गए बेहतर कार्य को देखकर आपका मन हर्षित होगा। अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें और सही दिशा में प्रयास करें। पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय निकालें। साथ में स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, क्योंकि सेहत संबंधी दिक्कतों से पढ़ाई-लिखाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है। उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल है और इस दौरान आपकी मेहनत भी रंग लाएगी। 3,4 व 30 तारीख आपके लिए शुभफलदायी हो सकती है। 

हैल्थ एंड एनिमीः-

इस मंथ इंफ्लूएंजा, घुटने दुर्बल, रक्त की अल्पता, हृदय, मोटापा बढ़ने व अनिद्रा की समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य के लिए नियमित, पौष्टिक एवं संतुलित आहार लेना चाहिए। विटामिन्स बी, सी एवं लौह तत्वों से युक्त खाद्य-पदार्थो का सेवन करना चाहिए। शत्रुओं से सचेत रहने की आवश्यकता है। 27,28 व 29 तारीख को किसी तरह की उलझन में पड़ सकते है बेहतर होगा कि अपने रास्ते अलग करके ही चले जिससे कि शत्रुओं का सामना न हो। निरंतर यात्राओं के चलते शारीरिक थकान और दुर्बलता महसूस हो सकती है।

उपाय:-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर रामदेव जी के मंदिर या किसी उचित स्थान पर अशोक का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी व ठण्डाई पिलाएं, मटकी, पंखी या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 







Comments