मीन राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


मीन राशि
(June-2018)


आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

हम चाहे तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी। 

मीन राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

सूर्य 6th हाउस यानी रोग-शत्रु भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 3rd हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 4th हाउस में विराजित रहेंगे।  
बुध 4th हाउस यानी सुख भाव व 7th हाउस यानी बिजनस के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 3rd हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 4th हाउस में स्वगृही होकर भद्र योग बना कर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 5th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव व 8th हाउस के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 4th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 5th हाउस में विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।       
इस पूरे माह 5th हाउस में राहु, 8th हाउस में गुरू, 10th हाउस में शनि, इनकम हाउस में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 5,6 जून को बारहवें 14,15 जून को चैथे, 23,24 जून को आंठवे, रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थः-

मंथ स्र्टाटिंग में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु मंथ के सैकण्ड हाफ में आपको बेहतर लाभ मिल सकता है और आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती हैं। आप जिस किसी कार्य को करें तो सोच समझकर और जिम्मेदारी पूर्वक करें। समय के अनुसार कार्य करने से अच्छा लाभ प्राप्त होता है। इस मंथ आप अपने सपनों का घर भी खरीदना चाहते है तो 3,4,23,24,30 तारीखे आपके लिए मंगलकारी हो सकती है। किसी तरह का कोई वीजा प्राप्ति की कोशिश है तो वह भी आपको इस माह में मिल सकता है। कामकाज को लेकर भाग्योन्नति की स्थिति अच्छी बनती है। फाइनेंशियल कंडीशन अच्छी होगी। यदि आप धन प्राप्ति को लेकर कोई कार्य क्षेत्र को दिशा देने का प्रयास कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है। मेहनत और सच्ची लगन से आप खूबसूरत परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। 

जाॅब और प्रोफेशनः-

जॉब में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बड़े अधिकारियों व सहयोगियों से तालमेल बिठाकर चलें। वरना ऑफिस में खेली जा रही राजनीति के कारण आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सीनियर की इस समय आपसे उम्मीद भी कुछ ज्यादा रहेगी। अपने क्रोध पर काबू रखें और नाप-तौल कर बोलें। साथ ही ऑफिस में होने वाली गॉसिप से भी दूर रहें। वरना फालतु के वाद-विवाद में फंस सकते हैं। काम की अधिकता और व्यस्तता के कारण आपको थकावट महसूस हो सकती है, हालाँकि समय बदलेगा और आपको सुकून मिलेगा। कार्यस्थल पर अच्छा संबंध बनाकर रखने का प्रयास कर सकते हैं। आप करियर व जाॅब से संबंधित कोई सेमीनार अटेण्ड करे व बुक्स पढे़। 28 और 29 तारीखों पर आप संभलकर रहे।

महिलाएं और फैमिलीः-

पारिवारिक उलझनों से बाहर निकलने का प्रयास करें। किसी रिलेटिव से बहुत ज्यादा लगाव है और धन को लेकर इमोशनल अटैचमेंट हो रही हो तो ऐसे में सावधान रहें। धन से संबंधित कोई समझौता न करें। सासु मां से आपसी मतभेद थोडे़ समय केे लिए होंगे। किसी कार्य का शुभारंभ करने जा रहे हैं तो उसमें आपसी सलाह और एक दूसरे का सहयोग बेहतर हो सकता है। आप द्वारा समाज के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा होगी। कुल मिलाकर यह मंथ उतार-चढ़ावों के साथ बितने वाला है। 23,24 व 30 तारीख आपके लिए सुखद रहेगी। 

विद्यार्थी और संतान सुखः-

स्टूडेंट्स को इस मंथ पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा। कोई भी फैसला लेने में जल्दबाजी ना करें। आलस को त्यागे बिना मेहनत किए अच्छे अंक मिलना मुश्किल है। एकाग्रता, याददाश्त कमजोर रहने से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अतः परेशान होने से अच्छा है कि पढ़ाई के लिए समय निकालें। अगर आप बैंकिंग, रेल्वे परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए आप अपनी संतान को विदेश भेजेंगे जिससे आपका मन प्रफुल्लित होगा। 3,4,23,24 व 30 तारीखें आपके लिए शुभदायक रहेंगी।

हैल्थ एंड एनिमीः-

इस मंथ आपको ब्लड प्रेशर, आंतों में खराबी, चक्कर आना, सिर दर्द होना आदि रहेगा है। पौष्टिकता पूर्ण औषधियों का सेवन करना सर्वोत्तम है। नींद न आने की शिकायत हो सकती है। इसलिए काम के साथ-साथ सेहत के लिए भी समय निकालना जरुरी होगा। जो दीर्घकालीन रोगों से पीड़ित हैं उन्हें अपना खास खयाल रखना होगा। बाकी सब बढ़िया ही रहने वाला है। 27,28 व 29 तारीखों पर शत्रु पक्ष आप पर हावी हो सकता है, इसलिए सावधान रहना होगा।

उपाय:-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर श्रीराम के मंदिर या किसी उचित स्थान पर बेल का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी, ठण्डाई व शरबत पिलाएं, मटकी, कूलर, पंखा या आसन व चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें।

Comments