धनु राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


धनु राशि
(June-2018)


  
आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा।   
इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते।
तो आइये शुरूआत करते है धनु राशि का क्या हाल है।

धनु राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह आपकी राशि में शनि, 2nd हाउस धन भाव में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 9th हाउस यानी भाग्य भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 6th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 7th हाउस में विराजित रहेंगे।  
बुध 7th हाउस यानी बिजनस व 10th हाउस यानी कर्म भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 6th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 7th हाउस में स्वगृही होकर भद्र योग बना कर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 8th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 6th हाउस यानी रोग-शत्रु भाव व 11th हाउस इनकम के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 7th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 8जी हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।
इस पूरे माह 8th हाउस में राहु, 11th हाउस में गुरू विराजित रहेंगे।   

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 8,9 जून को चैथे, 16,17 जून को आंठवे, 25,26 जून को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थ:-

संतान का व्यापार में सहयोग आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। विदेशी कंपनियों से जुड़े जातकों को आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। व्यापार-व्यवसाय के लिए मंथ स्र्टाटिंग में चिंताजनक स्थिति रहेगी। हालांकि, समय बीतने के साथ ही आपके सामने उन्नति के मौके भी आएंगे। किसी भी स्थिति से निपटने हेतु मन में हौसला व साहस रखना आवश्यक रहेगा। कई मौके मिलेंगे जिनका फायदा उठाकर आप अपनी पेशेवर और निजी जिन्दगी को एक नए मुकाम पर लेकर जा सकते हैं। पैसे कमाने में आप सफल रहेंगे और उन पैसों से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे। नया फ्लेट खरीदने का योग बन रहा है। आपके लिए 3,4,23,24,30 शुभदायी हो सकती है कोई खुशखबरी आपको इन तारीखों को मिल सकती है। पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है, लेकिन आर्थिक मामले की प्लानिंग में ऐहतियात बरतना आपके लिए अच्छा होगा। 

जाॅब और प्रोफेशन:-

नौकरीपेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बनी रहेगी। बेहतर काम करने के चलते उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी संभव है। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किया गया परिश्रम सफल रहेगा। नौकरी के लिए एक मध्यम फलदायी समय रहेगा। अगर आप नौकरी कर रहे हैं और नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस समय आपकी यह इच्छा पूरी होगी। इस दौरान आपकी जिन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। लगातार मेहनत करने से आप कम समय में ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। 3 व 30 तारीख को आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते है। 

महिलाएं और फैमिली:-

भाई के साथ चल रहे पैतृक भू-संपत्ति से जुड़ा कोई पुराना मसला सुलझने के संकेत हैं। घरेलू महिलाओं के वस्त्र व आभूषण की खरीददारी में आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। घर में आनंद का माहोल रहेगा और काम काज को लेकर स्थितिया बेहतर हो सकती हैं। घर परिवार में सबके साथ आपसी संबंध बेहतर हो सकते हैं। माह के शुरुआती दौर में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 3,4, 23,24 व 30 तारीखे आपके लिए शुभ रहेंगी।

विद्यार्थी और संतान सुख:-

यह मंथ स्टूडेंट्स के लिए वरदान साबित होगा। उनकी जिन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव होंगे, हालाँकि सफलता पाने के लिए आपको कठिन परिश्रम भी करना होगा। कुल मिलाकर इस मंथ आपकी सफलता आपकी मेहनत और पॉजिटिव रवैये पर निर्भर करती है। संतान द्वारा आपके व्यावसाय में आपका साथ देना व सुचारू रूप से संचालन करना आपके लिए किसी खुशी से कम नहीं होगा। रेल्वे, यूपीएससी आदि की तैयारी कर रहे सभी स्टूडेंटों को इस मंथ सफलता मिल सकती है। 23,24 व 30 तारीखें आपके लिए लाभदायी रह सकती है। 

हैल्थ एंड एनिमी:-

इस मंथ सेहत के प्रति सचेत रहना होगा कफ, पित्त, वात जन्य रोग, घुटनों पर सूजन, रक्त विकार, लीवर व उदर विकार से संबंधित बिमारीयों के होने की संभावना है। डाॅ. द्वारा दी गई उचित सलाह का अनुसरण करें समय पर मेडिसन लें। ताजी हरी सब्जियों का सेवन करें खाने में सलाद का उपायोग करें। शत्रुओं द्वारा जमानत या कोर्ट के कार्य से आपके लिए परेशानी पैदा हो सकती है। काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है। खानपान पर भी विशेष ध्यान दें। आप 27,28 व 29 तारीख को थोड़ा सावधान रहे। 

उपाय:-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर हनुमान मंदिर या किसी उचित स्थान पर केले का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को ठण्डा पानी पिलाएं, कूलर, पंखा या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 











Comments