वृश्चिक राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


वृश्चिक राशि 
(June-2018)



आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा।   

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है। आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है।  

वृश्चिक राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-
                             
इस पूरे माह 2nd हाउस में शनि, 3rd हाउस में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 10th हाउस यानी कर्म भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक बिजनस हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 8th हाउस में विराजित रहेंगे। 
बुध 8th हाउस व 11th हाउस यानी इनकम के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 7th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 8जी हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 9th हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 7th हाउस यानी बिजनस व 12th हाउस यानी व्यय भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 8th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 9th हाउस यानी भाग्य भाव में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।       
इस पूरे माह 9th हाउस में राहु, 12th हाउस में गुरू विराजित रहेंगे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 5,6 जून को चैथे, 14,15 जून को आंठवे, 23,24 जून को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थ:-

इस मंथ आप अपने काम धन्धे मे नई तकनीक, मशीनरी और इक्यूपमेंट, व नई रिक्रुट्मंट कर सकते है जिससे काम मे सकारात्मक बदलाव ला सकते है। आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको इसके लिए तैयार भी रहना होगा। आप अपने सपनों का घर या जमीन खरीद सकते हैं। इस दौरान आपकी प्रॉपर्टी जिसको आप बेचने के लिए लालायित थे, उसे बेच कर धन की प्राप्ति होगी। आगे बढ़ने के लिए आपको कई सारे सुनहरे मौके मिलेंगे और ये आपको हर मायने में फायदा भी पहुँचाएंगे। व्यापार की बात करें तो बिजनस को लेकर आप बहुत ही व्यस्त रहने वाले हैं। 3,4,23,24,30 तारीख को काम के सिलसिले में की गई यात्राएँ शुभ फलदायी हो सकती है। इस मंथ आपकी सफलता आपकी मेहनत पर निर्भर करती है। 

जाॅब और प्रोफेशन:-

कार्य-स्थल पर पदोन्नति की संभावना है। साथ ही सैलरी में वृद्धि भी होगी। आप अपने सहकर्मियों पर हावी रहेंगे और आपके काम से वे प्रभावित भी होंगे। आप आॅफिस में हो रही राजनीति पर ध्यान देने के बजाय अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही अपने आसपास के लोगों पर भी नजर रखें। काम के दबाव के कारण आप गुस्सेल हो सकते हैं। आपको ऐसे समय में गुस्से की जगह शांत रहकर काम करना चाहिए। मानसिक शांति के लिए आप मेडिटेशन, प्राणायाम, योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं। 27,28 और 29 तारीख को सावधानियां बरतनी होगी। कैरियर के दृष्टि से यह मंथ मिला-जुला रहेगा। 

महिलाएं और फैमिली:-

इस मंथ परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताने में आप सफल रहेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशियों की बारिश होगी। भक्ति में आपका मन लगा रहेगा। बहन से कुछ अनबनन हुई है तो उसे ठीक करने की कोशिश करें वह ठीक हो सकता है तथा घर परिवार में सबके साथ आपसी संबंध बेहतर हो सकते हैं। इस माह में आपको संतान पक्ष को लेकर संतुष्टि प्राप्त हो सकती है संतान आपके अनुकूल कार्य करेगा। यदि आपको संतान से कोई आपसी मनमुटाव है तो वह दूर हो सकता है। 3,4,23 और 24 तारीख को घरेलु सुख-सुविधा के आइटम खरीद सकते है।

विद्यार्थी और संतान सुख:-

आपके बच्चें इस मंथ आपके बिजनस में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर आपका बिजनस में सहयोग देंगे जिससे आपको खुशी होगी। वहीं जो छात्र परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वे अच्छे अंक से पास होंगे। आपको एकाग्रता को कायम रखना होगा तो ही आप बैंकिंग इंजीनियरिंग, आईपीसीसी, एसएससी और रेल्वे कंप्टीशन की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिल पाएगी। समय उनके लिए उपयुक्त है। 23,24 व 30 तारीख को आपको शुभ समचार मिल सकते है। 

हैल्थ एंड एनिमी:-

सेहत के मामले में 27 और 28 तारीखे थोड़ी नाजुक रह सकती है। ब्लडप्रेशर, रक्त विकार, अस्वस्थ्यता, अनियमित दिनचर्या के कारण पाचन की परेशानी, संक्रमण रोग, कब्ज, गठिया, नजला, कफ आदि का भय बना रहेगा। अतः इन लोगों को अपने रक्त की शुद्धता का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। इसलिए गन्ने का रस, दूध, छाछ आदि का सेवन करते रहना चाहिए। संतान तथा शत्रुपक्ष से खुशखबरी प्राप्त हो सकती है। जिससे आपको खुशी प्राप्त हो सकती है। 

उपाय:-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर साईबाबा के मंदिर या किसी उचित स्थान पर सागवान का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी व शरबत पिलाएं, ठण्डाई, पंखी, या आसन जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 



Comments