कन्या राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


कन्या राशि
(June-2018)


आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं। हम वो सब कर सकते है, जो सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा। 
तो आइये शुरूआत करते है कन्या राशि का क्या हाल है।

कन्या राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह 2nd हाउस यानी धन भाव में गुरू, 4th हाउस यानी सुख भाव में शनि 5th हाउस में उच्च के मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 12th हाउस यानी व्यय भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 9th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 10th हाउस में विराजित रहेंगे। 
बुध आपकी राशि व 10th हाउस यानी कर्म भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 9th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 10th हाउस में स्वगृही होकर भद्र योग बना कर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 11जी हाउस में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र 2nd हाउस यानी धन भाव व 9th हाउस यानी भाग्य भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 10th हाउस में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 11th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।      

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 1,27,28 जून को चैथे, 10,11 जून को आंठवे, 18,19 जून को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 


बिजनस एंड वैल्थः-

इस मंथ धन की बात करें तो पैसों का आगमन सुचारू रूप से रहेगा। आप नए व्यापार में निवेश करेंगे आप नए रिक्रट्मंट भी कर सकते है। जिससे आपको अच्छा लाभ भी मिलेगा, इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफी मददगार साबित होंगे। स्थिरता और गंभीरता से किया गया कार्य सफल होने की संभावना है। आपके कामकाज से संबंधित धन उपार्जन की स्थिति बेहतर हो सकती है। इस माह में गाड़ी घर इत्यादि की प्राप्ति के योग बन रहे है। यदि गाड़ी या घर लेने का मन बना रखा है तो आप इस बारे में विचार कर सकते हैं। धन का लाभ अच्छा हो सकता है तो कभी सामान्य रहेगा। इस मंथ में उतार चढ़ाव का सिलसिला हो सकता है। विदेशी स्त्रोतों से जुडे़ जातकों के लिए 3,4,23,24,30 तारीखें शुभ हो सकती है। 


जाॅब और प्रोफेशनः-

सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। आपके कठीन परिश्रम एवं लग्न से ही आपको कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। जिसके फलस्वरूप बाॅस का सहयोग आपको प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा, हालाँकि आपको अपने रास्ते से सभी प्रकार के रोड़े को हटाना होगा। मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपके रास्ते की सभी बाधाएँ खुद-ब-खुद खत्म हो गईं। बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा। 28 और 29 तारीख को थोड़ा सावधान रहे। 

महिलाएं और फैमिलीः-

इस मंथ पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको मिला-जुला परिणाम मिलेगा। 3,4 व 30 तारीख को शुभ समाचार मिल सकते है। बच्चों को आपके लाड़-प्यार की जरूरत होगी। संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस मंथ पूरी होगी। सास-बहू के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीखें। किसी के बहकावे में ना आएँ। कोई भी फैसला ले तो वो अपनी सूझबूझ से लें।

विद्यार्थी और संतान सुखः-

विद्यार्थी की राह में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई से कुछ समय के लिए ध्यान पूरी तरह से हट सकता है, लेकिन आपको अपने लक्ष्य से नहीं भटकना है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों को बेहतरीन परिणाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। संतान की तबीयत यदि खराब चल रही होगी तो उसमें कुछ सुधार आने से मन को कुछ ठंडक मिलेगी। मंथ एण्ड शिक्षा में आ रही बाधाओं से राहत मिल सकती है। शिक्षा के प्रति लगाव बढ़ेगा। 1, 27,28 और 29 को परेशानिया का सामना करना पड़ सकता है।

हैल्थ एंड एनिमीः-

बाहर के भोजन से इंफेक्शन आदि होने संभावना है सिर दर्द और चिन्ता के कारण आंखो मे परेशानी, जोड़ों में दर्द, अपच दिक्कत होने की संभावना नजर आ रही है। आपको थोड़ा आराम करना चाहिए, नहीं तो काम के दबाव के कारण आपकी सेहत कमजोर रह सकती है। शत्रुजन आपसे दबा रहेगा। ऐसे में सावधानी रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। साथ ही गंभीर बिमारियों से जुंझ रहे लोगों के लिए डाक्टरी सलाह के अनुसार खान-पान व मेडिसन हर समय साथ ही रखे। 27, 28 और 29 तारीख को वाहन चलाते समय सावधानी बरते।  

 उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर गणेश जी के मंदिर या किसी उचित स्थान पर केले का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी व शरबत पिलाएं, आम, पंखा या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 


Comments