तुला राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


तुला राशि
(June-2018)



आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं। 
तो आइये शुरूआत करते हैं तुला राशि का क्या हाल है।

तुला राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

इस पूरे माह आपकी राशि में गुरू, 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव में शनि, 4th हाउस यानी सुख भाव में उच्च के मंगल रूचक योग व केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 11th हाउस यानी इनकम के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 8th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक 9th हाउस भाग्य भाव में विराजित रहेंगे।   
बुध 9th हाउस यानी भाग्य भाव व 12th हाउस यानी खर्च भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 8th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बना कर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक 9th हाउस भाग्य भाव में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। व 25 जून से मंथ एण्ड तक 10th हाउस कर्म भाव में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।       
शुक्र आपकी राशि व 8th हाउस के लाॅर्ड होकर 07 जून तक 9th हाउस भाग्य भाव में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 10th हाउस में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।       

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 3,4,30 जून को चैथे, 12,13 जून को आंठवे, 20,21 जून को बारहवें रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें। 

बिजनस एंड वैल्थ:-

 मंथ स्र्टाटिंग में आप भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज रहेंगे। आप कोई व्यवसाय करते हैं तो 3,4,23,24,30 तारीख आपके लिए शुभदायी रहेगी। आपकी आय में वृद्धि होगी और पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे। सोच-समझकर निवेश करें। थोडा सा ध्यान रखे कठोर वचनों का प्रयोग हरगिज मत कीजिए जिससे दूसरे का दिल दुखी हो जाए। निवेश से संबंधित मामलों में बहुत अधिक सोच-विचार करते रहने से कहीं ऐसा नहीं हो कि हाथ आया मौका निकल जाए। जीवनसाथी के नाम पर हाल में शुरु किया गया कोई भी व्यवसाय या निवेश आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। प्रॉपर्टी डीलिंग, रेस्टोरेंट, प्रिंटिंग, यत्रों से जुड़ा कार्य, गारमेंट्स, इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, खाद्य सामग्री, से सम्बंधित कार्य करने वाले लोगों को काफी धन लाभ होने की सम्भावना है। आप सफेद, नीले और पीले कलर का नया वाहन खरीद सकते है।

जाॅब और प्रोफेशन:-

आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरुरत होगी, क्योंकि क्रोध आपकी राह में रोड़ा बन सकता है और आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है। क्योंकि अत्याधिक क्रोध का प्रभाव आपकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर पड़ सकता है। अपने काम पर ज्यादा ध्यान देना होगा। करियर के मामले में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी आपको देखने को मिलेंगे व सामान्य रहेगा। 3,4 व 23 तारीख को आप नए जाॅब के लिए एप्लाई कर सकते है। सच्ची लगन की बदौलत आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। लेकिन फिर भी आपको करियर में थोड़ी सावधानियां बरतनी होगी।

महिलाएं और फैमिली:-

जीवनसाथी के साथ-साथ अन्य लोगों से भी बातचीत के दौरान ऐहतियात बरतें। पड़ोसी के साथ कहासुनी होने की संभावना है। इस कहासुनी से आपके रिश्ते भी खराब हो सकते हैं। अतः रिश्तों को बरकरार रखने के लिए अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। ऐसी कोई बात ना बोल दें जिससे सामने वाले व्यक्ति को ठेस पहुँच जाए। परिवार के साथ विदेश यात्रा का योग बन रहा है। हालाँकि माता जी की सेहत पर ध्यान देना होगा। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। 27,28 और 29 तारीख को नई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विद्यार्थी और संतान सुख:-

यूपीएसएसी, आरबीआई, साहित्य, संगीत, नृत्य, चित्रकारी, क्राफ्टिंग, वकालत, चिकित्सा, प्रबंधन आदि में अध्ययन करने वालों को विशेष सफलता प्राप्ती की संभावना रहेगी। बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। 3,4,23 व 30 तारीखों पर कुछ शुभ समाचार मिल सकते है। साथ ही एकाग्रता की कमी का असर आपके प्रदर्शन पर भी पड़ेगा। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी उनका शिक्षा के प्रति प्रदर्शन देखकर आपका मन प्रफुलित होगा। 

हैल्थ एंड एनिमी:-

नेत्र रोग से आप कुछ समय के लिए परेशान हो सकते हैं। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिकायत भी हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और एकाग्रता में वृद्धि होगी। नियमित चेक-अप कराएं और चिकित्सक की सलाह का ध्यान रखे। दूर स्थान पर स्वजनों के साथ समय बिताने का प्रसंग बनेगा जो आपके मन के उल्लास को बढ़ाएगा। 27,28 और 29 तारीख को अज्ञात शत्रुओं से भय रहेगा।

उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर शनिदेव के मंदिर या किसी उचित स्थान पर शमि का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को मटकी, पंखी, या चटाई जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 


Comments