मिथुन राशि (June-2018) || Suresh Shrimali


मिथुन राशि
(June-2018)




आप राशिफल में बिजनस एंड वेल्थ, जाॅब एंड प्रोफेशन, महिलाओं और उनकी फैमिली के बारे में, एज्युकेशन, और सेहत के बारे में जानेंगे। और अंत में, में कुछ उपाय आपको बताउंगा जो कि जून माह को और भी ज्यादा लाभकारी बना सकेगा। 

इस माह का मेरा गुरू मंत्र है:-

जिस दिन आपने अपनी सोच बड़ी कर ली, बड़े-बड़े लोग आपके बारे में सोचना शुरू कर देंगे। 

मिथुन राशि के जून माह में ग्रहों का भ्रमणकालः-

शुक्र 5th हाउस एज्यूकैशन व 12th हाउस यानी खर्च भाव के लाॅर्ड होकर 07 जून तक आपकी राशि में विराजित रहेंगे व 08 जून से मंथ एण्ड तक 2nd हाउस धन भाव में राहु के साथ विराजित रहेंगे। यहाॅं ये स्पष्ट कर दूं कि 7 जून तक शुक्र-बुध का परिवर्तन राजयोग रहेगा।    
इस पूरे माह 2nd हाउस धन भाव में राहु, 5th हाउस में गुरू, बिजनस हाउस में शनि में, 8th हाउस में उच्च के  मंगल केतु के साथ अगांरक दोष बना कर विराजित रहेंगे। 
सूर्य 3rd हाउस यानी पराक्रम भाव के लाॅर्ड होकर 14 जून तक 12th हाउस में विराजित रहेंगे व 15 जून से मंथ एण्ड तक आपकी राशि में विराजित रहेंगे।  
बुध आपकी राशि व 4th हाउस सुख भाव के लाॅर्ड होकर 09 जून तक 12th हाउस में सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाकर विराजित रहेंगे, 10 जून से 24 जून तक आपकी राशि में स्वगृही होकर भद्र योग बना कर विराजित रहेंगे व 25 जून से मंथ एण्ड तक 2nd हाउस धन भाव में राहु के साथ जडत्व दोष बना कर विराजित रहेंगे।     

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:-

जून में चन्द्रमा जो कि मन और मस्तिष्क के कारक है 3,4,30 जून को आंठवे, 12,13 जून को बारहवें, 20,21 जून को चैथे रहेंगे जो हो सकता है कि कुछ मानसिक अशांति का समय रहे अपना और अपनों का खयाल रखें।

बिजनस एंड वैल्थः-

मंथ स्र्टाटिंग में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं साथ ही फाईनैंशल समस्याएं हो सकती हैं तथा कामकाज को लेकर आपको 1,27,28,29 तारीखों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आय कम और व्यय अधिक होगा। आपके समझदारी पूर्वक फैसले आपको बिजनस में अपार मुनाफे का योग बना सकते है। बिजनस पार्टनर के साथ कुछ अनबन हो सकती है, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ भी जाएगा। इसलिए सावधानी रखना आपके लिए लाभदायक होगा। नये इक्युपमेंट या मशीनरी इस माह नहीं खरीदें। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा भी प्राप्त हो सकती है। ऐसे में आपके द्वारा किए गए प्रयासों से व्यवसाय में आपको सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही है। किसी भी कार्य में जल्दबाजी करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।  

जाॅब और प्रोफेशनः-

इस मंथ आप कार्यस्थल पर ऊर्जा से भरे रहेंगे और आपके प्रयास बेकार नहीं जाएगे। आपको बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर ध्यान देना होगा। किसी को ठेस लगने वाले शब्दों का प्रयोग ना करें। ऐसा करने से आपका बना-बनाया काम खराब हो सकता है। दूसरी ओर पहले किए गए कार्य के लिए आपकी तारीफ होगी और सम्मान के तौर पर आपकी पदोन्नति सैलरी में वृद्धि होगी। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के कई सुनहरे मौके मिलेंगे। लक्ष्य को प्राप्त करने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आप नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं या फिर तबादले के बारे में सोच रहें तो 3,4,23,24,30 तारीख आपके लिए शुभ है। आपके कार्य कौशल में विकास साफ-साफ नजर आएगा और आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएँगे।  

महिलाएं और फैमिलीः-

जीवनसाथी के साथ विवाद भी हो सकता है। विवाद को आगे बढ़ाने से अच्छा है कि बैठकर आपसी बातचीत से मुद्दे का समाधान निकाला जाए। हालाँकि आपके लिए एक खुशी की बात यह है कि आपके जीवनसाथी को उनके क्षेत्र में कोई बड़ी सफलता मिलने वाली है। साथी की मदद करें और लक्ष्य को प्राप्त करने में उनकी मदद करें। लाईफ-पार्टनर को कोई महंगा गिफ्ट दे सकते है। गुस्से पर काबू रखें और शांत रहने की कोशिश करें। 27 और 29 तारीख को तनावपूर्ण स्थितियां होे सकती है। यह मंथ आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। 

विद्यार्थी और संतान सुखः-

 बच्चों का पढ़ाई-लिखाई में प्रदर्शन अच्छा होगा। साथ ही इस दौरान वे हर दिन कुछ नया सीखेंगे। उनकी सफलता से आपका चेहरा खिल उठेगा। यदि आप अपनी पढ़ाई की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं तो आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। आप अगर रेल्वे या यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो इसमें आपको सफलता मिल सकती है। बच्चों की शिक्षा में उतार-चढ़ाव की संभावना भी है। साथ ही बदलते मौसम का भी आपको ध्यान रखना होगा मौसम परिवर्तन के कारण बच्चों को स्वास्थ्य संबंधि परेशानियां भी हो सकती है। आपको 28 और 29 तारीख को सावधानी रखे।

हैल्थ एंड एनिमीः-

रोज की उलझनों व मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए आप पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हृदय विकार, शुगर की प्रोबलम, मोटापे, लीवर और डायबिटीज जैसे मुद्दे चिंतित कर सकते हैं। शांत जगह पर घूमे और नियमित रूप से योग करें। स्वास्थ्य के मामले में यह मंथ आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपकी खराब सेहत और आपकी गैर-हाजिरी में विरोधी कार्यस्थल पर अनुचित फायदा उठा सकते है। 

उपायः-

5 जून को पर्यावरण दिवस पर कृष्ण मंदिर या किसी उचित स्थान पर तुलसी का पौधा लगाएं। 23 जून निर्जला एकादशी पर राहगीर को पानी की मटकी, पंखी, कूलर जरूरतमंद को भेंट करें। 27 जून को ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत करें। 1 से 13 जून तक अधिकमास रहेगा विशेष दान पुण्य करें व नित्य ऊँं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र की 1 माला नित्य जाप करें। 

Comments