Rashifal May 2018 मकर राशि || Suresh Shrimali


मकर राशि 



इस माह का गुरू मंत्रः- मकर राशि वाले जातक यदि आप अपने मन को एक स्थान पर रखकर काम करेंगे, तो आप अवश्य ही सफलता प्राप्त कर लेंगे, अगर मनुष्य एक मन से ईश्वर को चाहे तो वह ईश्वर को भी अपने वश में कर सकता है।

बिजनस एंड वैल्थः- इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, होटल-मोटल रेस्टोरेंट, हैण्डीक्राफ्ट, इलेक्ट्रोनिक्स से जुड़े व्यवसायियों को अप्रत्याशित मुनाफा होने वाला है। व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की राय लेकर ही पैसे लगाएँ। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा कर्ज लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। जमीन-जायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है। आय के कुछ नए स्त्रोत बनेंगे और आपकी परियोजनाएँ इस समय पूरी होंगी। अगर आप शेयर बाजार से जुड़े हैं तो आपको बेहतर मुनाफा होने वाला है। कुल मिलाकर आपको आर्थिक मामलों में कुछ सतर्कता बरतनी होगी। नया घर खरीद सकते है।   

जाॅब और प्रोफेशनः- यह मंथ कार्य-स्थल पर आपके लिए बढ़िया साबित होने वाला है, हालाँकि आपको अपने स्तर पर बेहतर और सही दिशा में प्रयास करना होगा। तभी आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा। अपनी क्षमता और योग्यता का सही प्रदर्शन करना होगा। कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने का प्रयास करें, क्योंकि आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफिस में तर्क-वितर्क करने से बचें। अन्यथा नौकरी भी जा सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें, इस दौरान आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है जो कि आपके कैरियर को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है। यह महिना आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है। 

महिलाएं और फैमिलीः- मंथ स्र्टाटिंग से ही खर्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलना होगा। ऐसे समय में माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा अपने बजट को देखते हुए अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाएं। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान दें, कहीं ऐसा ना हो कि जीवनसाथी को आपकी बातों का बुरा लग जाए। आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके बाद चीजें खुद-ब-खुद सही रास्ते पर आ जाएँगी और आपकी शादीशुदा जिन्दगी खुशियों से भर जाएगी। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग बन सकती है।

विद्यार्थी और संतान सुखः- इस मंथ आप नई चीजों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी। आपका ज्ञान अच्छा रहेगा। किन्तु इस दिशा में कई कड़ी चुनौतियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। आप अपने कामों को और अच्छी तरह से करने में सक्षम रहेंगे। प्रतियोगी क्षेत्रों सहित वार्षिक व अन्य परीक्षाओं में सफलता की अच्छे अवसर रहेंगे। जरूरत बस आपके प्रयासों की रहेगी। संतान द्वारा कोई धार्मिक यात्रा के योग बन रहे है। 

हैल्थ एंड एनिमीः- स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। काम का प्रेशर अधिक रहेगा इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें। इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें। चोट लगने की संभावना है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। ज्ञात-अज्ञात शत्रुओं से तकलीफ, परेशानी अथवा नुकसान हो सकता है। कोर्ट कचहरी के कार्यों में अड़चने आएगी। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:- चैथा चन्द्रमा-13,14 तारीख को, आठवां चन्द्रमा-22,23 तारीख को, बाहरवां चन्द्रमा-4,5 तारीख को। 

Comments