Rashifal May Vrashabh (वृषभ राशि) || Suresh Shrimali


वृषभ राशि

    
बिजनस एंड वैल्थः- कुछ बाधाएँ आपके रास्ते में आएंगी लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और कड़ी मेहनत की बदौलत आसानी से परिस्थिति से बाहर निकल पाएंगे। लेन-देन के मामले में सतर्कता बरतनी होगी। इस दौरान आपको मनमाफिक परिणाम नहीं मिलेंगे। हालाँकि आपको धीरे-धीरे मुनाफा होगा। यदि आप कोई नया कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा। अगर आप कला, प्रिटिंग, मीडिया और पर्यटन से जुड़े हैं, तो सुखद परिणाम मिलेंगे। फालतू के खर्च पर लगाम की जरूरत है, तभी आप पैसे बचाने में सफल होंगे। आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। आपको पैतृक संपत्ति से लाभ होगा, हालाँकि अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है। आप पैसे बचाने में सफल होंगे।

जाॅब और प्रोफेशनः- आपके लिए गुस्से पर कंट्रोल करना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से आपको जाॅब पर नुकसान भी हो सकता है। कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। आपको वाद-विवाद और गलत कार्यों से दूर रहना होगा, वरना सीनियर्स और बॉस की नजरों में आपकी छवि खराब हो सकती है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ होगी। अगर आप नई नौकरी के लिए कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। 

महिलाएं और फैमिलीः- जीवनसाथी और दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है। इस मंथ में आपका रवैया थोड़ा अड़ियल और क्रोध भरा हो सकता है, लिहाजा आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। साथ ही जीवनसाथी के साथ कहीं रोमांटिक जगह पर घूमने जाने का मन बन सकता हैं, और यह आप दोनों के रिश्तों के लिए अच्छा भी रहेगा। वहीं आप अपने जीवनसाथी के लिए कोई महंगा गिफ्ट भी खरीद सकते हैं। जो लोग बच्चे की चाहत रखते हैं उनकी इच्छा भगवान की कृपा से पूरी होगी। वहीं आपको अपने साथी पर बेकार में शक-संदेह करने से बचना होगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बातचीत के दौरान धैर्य रखें, नहीं तो आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है। साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे रखें और प्रेम जीवन का आनंद लें। यदि आप अविवाहित हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है।

विद्यार्थी और संतान सुखः- आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो आपको हताश और परेशान होने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपको दोगुने उत्साह और खुद पर अटूट विश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा। कई बार मन-मुताबिक परिणाम नहीं मिलने के कारण आप हतोत्साहित हो सकते हैं, आपका ध्यान सिर्फ और सिर्फ आपके लक्ष्य पर होना चाहिए और आपके अंदर अपने लक्ष्य को पाने की क्षमता भी है, बस जरूरत है तो उसे पहचानने की। आपका भाग्य भी पढ़ाई के मामले में आपके साथ साया बनकर रहेगा। आईटी और कम्यूनिकेशन के विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा समय है, हालाँकि कई बार परीक्षा के तनाव के कारण आपकी एकाग्रता में कमी दिखेगी। आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। खासकर प्रतियोगी परीक्षाओं में आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। कला, मनोविज्ञान और मीडिया से जुड़े छात्र अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। इस मंथ बच्चों के ज्ञान के स्तर से आपकी खुशी दुगुनी होगी। 

हैल्थ एंड एनिमीः- आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। आपको ज्यादा सतर्क रहना होगा। इस मंथ में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है, लेकिन योग और ध्यान की मदद से आप इससे उबर सकते है। काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शुगर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शुगर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो। पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करना, दौड़ना आपके लिए फायदेमंद होगा। आपके वाद-विवाद से आपके एनिमी की लिस्ट ज्यादा हो जाएगी। इसलिए जितना हो सके वाद-विवाद से दूर रहे। शांत रहे टेंशन फ्री रहे। 

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:- चैथा चन्द्रमा-22,23 तारीख को, आठवां चन्द्रमा- 4,5 तारीख को, बाहरवां चन्द्रमा-13,14 तारीख को। 

इस माह का गुरू मंत्रः- वाले जातक अगर आप कमाई से ज्यादा मेहनत करेंगेे, तो बहुत जल्द मेहनत से ज्यादा कमाई करेंगेे।

Comments