Rashifal May Mesh (मेष राशि) || Suresh Shrimali


मेष राशि
    

बिजनस एंड वैल्थः- इस मंथ आप भाग्य की अपेक्षा कर्म पर भरोसा करके काम करेंगे और अपनी पूरी कार्य क्षमता का प्रयोग आपको हर हाल में सफल बनाएगा। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। कम आय होने के कारण आपको संघर्ष भी करना होगा, यथा-संभव पैसे बचाने की कोशिश करें। शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, हालाँकि आपको लॉटरी और सट्टेबाजी से दूर रहना होगा। इस मंथ में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे। बिजनस में अपने पार्टनर की मदद करें। इससे बिजनस में अच्छे मुनाफे प्राप्त होंगे। प्राॅपर्टी खरीद सकते है। नये घर में शिफ्ट हो सकते हैं। 

जाॅब और प्रोफेशनः- पेशेवर जिन्दगी में बदलाव होंगे, वहीं नौकरी भी बदल सकते हैं। आर्थिक और सामाजिक स्तर पर आपका विकास होगा आपके कार्यों में भाग्य का साथ भी मिलता रहेगा। आमदनी के नए स्त्रोत बढ़ेंगे। आप प्रोफेशनल मोर्चे पर शत्रुओं और प्रतिस्पर्धियों के ऊपर विजय प्राप्त करेंगे। नौकरी में नया पद प्राप्त हो सकता है। काम का दबाव होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। तनख्वाह में बढ़ोत्तरी और पदोन्नती की पूरी संभावना है। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे। कैरियर के मामले में आप प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेंगे। कार्यस्थल पर होने वाली कूटनीति के कारण परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत होगी। 

महिलाएं और फैमिलीः- जीवनसाथी के साथ रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी। आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा, जैसे-सोच-समझकर बोलें, गलतफहमी ना पालें और शक-संदेह करने से बचें। प्रेम के मामले में मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। परिवार में खुशियों की कमी रहेगी। परिवार के साथ कही घूमने का प्लान बन सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपके बच्चों को आपका प्यार चाहिए। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना है। आपको हताश होने की जरूरत नहीं है। आपका पार्टनर आपको किसी बात से ठेस पहुँचा सकता है। अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार भी आ सकती है, इसलिए अहंकार और गुस्से से दूर रहें। 


विद्यार्थी और संतान सुखः- कार्य के सिलसिले में दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है, घूमने-फिरने का मौका मिलेगा। हालाँकि इस यात्रा से आपको फायदा ही होगा। परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे। यदि आप लगन से पढ़ाई करते हैं तो आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे। आपका रुझान कुछ नया सीखने में होगा और आपके कौशल का विकास होगा। आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप इंजीनियरिंग या एमबीए की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको सफलता मिलने की संभावना बहुत ज्यादा है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में आपका प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ रहेगा। पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई कोताही ना बरतें और पढ़ाई में ज्यादा-से-ज्यादा समय बिताएँ। वहीं कई बार आपको पढ़ाई के सिलसिले में कुछ बाधाओं का सामना भी करना पड़ेगा, लेकिन आपको इससे परेशान नहीं होना है। आपका पूरा ध्यान लक्ष्य पर होना चाहिए। निश्चित तौर पर आपको शानदार परिणाम प्राप्त होंगे। जो पढ़ते हो, उसे अमल में लाना सीखो, यही उन्नति का मार्ग है। बच्चों की पढ़ाई की तरफ आकर्षित होना आपके लिए किसी खुशी से कम नहीं होगा। 

हैल्थ एंड एनिमीः- पिता और घर के बड़े-बुजुर्गों की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। स्वास्थय की दृष्टि से यह मंथ संतोषजनक रहेगा। पेट और आँख संबंधी विकार के होने की संभावना ज्यादा है। सेहत के मामले में आपके लिए यह समय अच्छा नहीं है। खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में वैरायटी ऑफ फूड शामिल हो। व्यायाम और अच्छी डाइट के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। योग व ध्यान करना इस मंथ में आपके लिए बेहतर होगा। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे। हाई कोलेस्ट्रॉल और पाचन संबंधी विकार हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना और दौड़ना आपके लिए अच्छा होगा, इससे आपकी कई समस्याएँ दूर हो सकती हैं। शराब और नशे से आपको दूर रहने की जरूरत है। कोई घर का ही आपके विरूद्ध षड़यंत्र रच सकता हैं सावधान रहे।

इस माह मानसिक अशान्ति का समय:- चैथा चन्द्रमा-20,21 तारीख को, आठवां चन्द्रमा- 1,2,29,30 तारीख को, बाहरवां चन्द्रमा-11,12 तारीख को।  

इस माह का गुरू मंत्रः- वाले जातक आप इस महीने हिम्मत बनाएं रखिए, क्योंकि जहां हिम्मत समाप्त होती है वहीं से आपकी हार की शुरूआत होती है।  

Comments