कुण्डली में चन्द्रमा अच्छा है तो करें ये उपाय || Suresh Shrimali


कुण्डली में चन्द्रमा अच्छा है 
तो करें ये उपाय और सही व्यापार का करें चयन


मेरे प्रिय शिष्यों, साधकों और आज के हमारे सभी प्रबुद्ध दर्शकों। स्वागत है आप सभी का किसे कौनसा व्यापार करना चाहिए इस विशेष कार्यक्रम में। 
अगर हम अपने आस पास या दूर दराज में नजर दौडाएं तो पाएंगे कि ज्यादातर लोग वो बिजनस कर रहे हैं जो उनका पुश्तैनी हो यानी पिता या दादा से जुडा हुआ व्यापार। बाकी लोग अपने दिमाग, आस पास के माहौल या जिस काम में उनकी रूचि हो वो व्यापार कर रहे हैं। इसमें जो सक्सैसफुल हो जाते हैं उनमें क्या खास बात है ये जानने का विषय हैं लेकिन जो लोग नाकामयाब रहे उनके बारे में भी जानना जरूरी होगा। भाग्य से व्यापार तो खुल सकता है लेकिन व्यापार को चलाकर प्रोफिट में लाने के लिए भाग्य के साथ कर्मों की भी आवश्यकता होती हैं। 
मेरे आज के विषय में में आपको बताउंगा कि चन्द्रमा से संबंधित व्यापार कौन कौन से होते हैं और अगर आपका इन्टरेस्ट उस व्यापार में है और अगर आपकी कुण्डली में चन्द्रमा की स्थति अच्छी है तो आप उन व्यापार को कर सकते हैं और विश्वास कीजिए कि लाभ मिलेगा। और अगर साथ में अपनी कुण्डली का विश्लेषण करवा लें तो और भी अच्छा होगा।  
पहले चन्द्रमा की क्वालिटी को समझ लें। चन्द्रमा हमारे मन-मस्तिष्क और इमोशन्स पर राज करता है। वैसे भी अगर देखा जाए तो मन हम सब के लिए बहोत मायने रखता है जैसे मन अच्छा है तो मजदूर भरी दोपहर में नींद ले सकता है वहीं मन खराब हो तो महल में भी नींद नहीं आती है। और यहां में यह बताना चाहता हूं कि किसी भी व्यापार को अगर आप पूरे मन से करते हैं तो वह व्यापार आपको प्रोफिट देगा वहीं बिना से किया गया मोनोपोली का काम भी आपको नुकसान दे सकता है। अतः कुण्डली में चन्द्रमा का अच्छा होना आवश्यक है और अच्छा ना हो तो अच्छा करना आवश्यक है। चन्द्रमा आपकी माॅं का कारक भी है अतः ऐसे इन्सान जिसका चन्द्रमा ठीक हो तो उसे माॅं का आशीर्वाद मिलता है। और कुण्डली में चन्द्रमा ठीक ना हो तो इन्सान को अपनी माता से कष्ट या माॅं को खुद जिन्दगी में बढे कष्ट सहने पढते है। 
आइये सबसे पहले ये जान लें कि चन्द्रमा के व्यापार कौन कौन से होते हैं। 
सबसे पहले वो चीज जो सफेद हो जैसे दूध, चांदी या सफेद कपडा। डेयरी प्रोडक्टस, वाॅटर बोटल का व्यापार, सिल्वर ज्यूलरी, इमीटेशन ज्यूलरी, टूरीज्म यानी यात्रा से संबंधित व्यवसाय, कपास, नर्सरी, खिलौने, मौसमी व्यापार, नमक, कला, बच्चों के डॉक्टर्स या चाइल्ड हाॅस्पीटल जैसे व्यवसायों को करना लाभदायक रहता है। किसी भी प्रकार के लिक्विड का व्यापार। 
आइये अब वक्त आ गया है जब आप अपनी और अपने नियर एंड डीयर की कुण्डली खोल के देखें और जो में कुछ उदाहरण दूंगा वो उन कुण्डलियों में होते हैं तो आप उन व्यापार को अपना सकते है। 

1. अगर आपकी कुण्डली मेष लग्न की है यानी लग्न में 1 नं लिखा हुआ हो और चन्द्रमा 4 हाउस स्वगृही हो तो अपनी सांतवीं दृष्टि से कर्म भाव को देखेंगे और यहां पर धनेश शुक्र व इनकम हाउस के लाॅर्ड शनि मित्र है। 

2. अब आइये बात करते हैं वृषभ लग्न की और लग्न में चन्द्रमा हों तो वो उच्च के रहेगे व सांतवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। यहां पर वैल्थ हाउस के लाॅर्ड बुध व इनकम हाउस के लाॅर्ड गुरू जो कि चन्द्रमा के मित्र है।  
3. अगर आपकी कुण्डली कर्क लग्न की है और लग्न में चन्द्रमा स्वगृही व उनकी सांतवीं दृष्टि बिजनस हाउस पर है। यहां पर धनेश सूर्य व इनकम हाउस के लाॅर्ड शुक्र चन्द्रमा के मित्र है। 
4. अगर आपकी कुण्डली तुला लग्न की है और चन्द्रमा 10 हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। यहां पर वैल्थ हाउस के लाॅर्ड मंगल व इनकम हाउस के लाॅर्ड सूर्य चन्द्रमा के मित्र है। 
6. अगर आपकी कुण्डली वृश्चिक लग्न की है और चन्द्रमा जो कि भाग्येश होकर व्यापार भाव में हो तो वे उच्च के कहलाएंगे। यहां पर वैल्थ हाउस के लाॅर्ड गुरू व इनकम हाउस के लाॅर्ड बुध चन्द्रमा के मित्र है। 
7. अगर आपकी कुण्डली मकर लग्न की है और चन्द्रमा बिजनस हाउस में स्वगृही होकर विराजित रहेंगे। यहां पर वैल्थ हाउस के लाॅर्ड शनि व इनकम हाउस के लाॅर्ड मंगल चन्द्रमा के मित्र है।
अब तक आपने चन्द्रमा की सभी स्थितियों को जाना और समझा। यहाॅं एक बात को स्पष्ट कर दूं कि जहाॅं पर भी मेने चन्द्रमा बताया है वहाॅं तक ठीक है लेकिन अगर चन्द्रमा के साथ और आगे पीछे कोई ग्रह नहीं है तो बनेगा केमदुुम दोष तो ऐसी स्थति में आपके लिए चन्द्रमा का व्यापार करना ठीक नहीं रहेगा। 
अभी जो मेने उदाहरण दिये हैं वो अगर आपकी कुण्डली में बैठते हैं और आप चन्द्रमा सबंधी व्यापार करने में इन्टरेस्टेड हों तो आपको आगे बढना चाहिए। वहीं अगर आप अपनी सम्पूर्ण कुण्डली का विश्लेषण करवा लें तो व्यापार की स्थिति को और भी बेहतर किया सकता है। 
अब में आपको कुछ उपाय बता रहा हूं जिनका सहारा लेकर आप चन्द्रमा और चन्द्रमा से संबंधित व्यापार को स्पीड दे सकेंगे हैं। 
उपायः-
1. वर्ष में कम से कम 11 सोमवार को वजन के बराबर सफेद वस्तुओं का व्यापार करे। 
2. कुष्ठ रोगियों की जरूरत के हिसाब से सेवा या मदद करें। 
3. प्रति वर्ष निर्जला ऐकादशी पर जल वितरित करें या राहगीर को शर्बत पिलाएं।
4. चांदी में बना नवरत्न जडित श्रीयन्त्र गले में धारण करें। 
5. चन्द्रमा को अघ्र्य दें और उॅं श्र्रां श्रीं श्र्रों सः चन्द्रमसे नमः मन्त्र का जाप करें। 
उम्मीद है कि आपकी जिज्ञासा को मेने शांत किया होगा। यदि और कोई प्रश्न या समस्या हो तो कमेंट करें। आपने मुझे ध्यान से सुना इसके लिए बहोत बहोत धन्यवाद और प्यार भरा आशीर्वाद। 

Comments